Corporate Event को सफल और सेफ बनाने के टिप्स

5461
29 Jan 2022
6 min read

Post Highlight

Corporate Event कॉर्पोरेट आयोजनों को सफल बनाना अमेरिका या फिर किसी भी देश में Business व्यवसाय चलाने का एक अहम हिस्सा है। कार्यक्रम जितना बड़ा होगा खतरे उतने ही बड़े होंगे। ऐसे खतरों को दूर करने और सफलतापूर्वक आयोजन करने के कुछ तरीके होते हैं। आप अपने कॉर्पोरेट कार्यक्रम को सुरक्षित रूप से आयोजित करने के लिए इन Tips for Corporate Events टिप्स का उपयोग करें।

Podcast

Continue Reading..

Corporate Event कॉर्पोरेट आयोजनों को सफल बनाना अमेरिका या फिर किसी भी देश में व्यवसाय चलाने का एक अहम हिस्सा है। प्रतिस्पर्धी के लिहाज से सबसे आगे रहने के लिए आपको सभी काम व्यवस्थित  तरीके से करने पड़ते हैं। एक सफल इवेंट केवल अपने दर्शकों से जुड़ने का साधन नहीं होता। यह आपकी जिम्मेदारी होती है की वहां उपस्थित लोगों को सुरक्षित रखा जाए। क्योंकि आप प्रतिस्पर्धियों Competitors और Protestors प्रदर्शनकारियों से होने वाले खतरों को नजरअंदाज नहीं कर सकते। कार्यक्रम जितना बड़ा होगा खतरे उतने ही बड़े होंगे। ऐसे खतरों को दूर करने और सफलतापूर्वक आयोजन करने के कुछ तरीके होते हैं। आप अपने कॉर्पोरेट कार्यक्रम को सुरक्षित रूप से आयोजित करने के लिए इन टिप्स का उपयोग करें।

आने वाले जोखिमों पर विचार करें 

कॉर्पोरेट आयोजन की योजना Plan बनाने से पहले, आपको उन जोखिमों का ध्यान रखना होगा जो आपके रास्ते में खलल डाल सकते हैं। उन सभी स्थितियों के बारे में सोचे और सूची बनाएं जिनका आपको आयोजन स्थल के अंदर और बाहर सामना करना पड़ सकता है। उदाहरण से समझें, आयोजन में कोई अतिथि को परेशानी हो सकती है या आपको किसी समूह के द्वारा विरोध भी झेलना पड़ सकता है। जब आप किसी भी स्थिति के बारे में होने वाले खतरे के लिए सूची बना लेंगे तो यह आपके लिए आसान हो जाएगा और आप आसानी से हर चीज का सामना कर पाएंगे। यह प्रक्रिया अपनाने से आपको आखिरी मौके पर हड़बड़ी में कोई निर्णय लेने की आवश्यकता नहीं होगी।

सोच-समझकर जगह चुनें

कॉर्पोरेट इवेंट के लिए सही जगह Event Location का चुनाव सुरक्षा Safety के लिहाज से काफी मददगार हो सकता है। शहर के सही इलाके में किसी जगह को चुनना हमेशा एक बुद्धिमानी भरा कदम साबित होगा। क्योंकि इससे आपको बे-मतलब के खतरों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी। दूर और एकांत जगह आपको कम कीमत पर जरूर मिल सकती है, लेकिन वहां सुरक्षा जोखिम होने की संभावाना हो सकती है। थोड़ा ज्यादा खर्च करना समझदारी का काम है, हमेशा एक सुरक्षित और सुलभ स्थान का चुनाव करें।

एक विश्वसनीय सुरक्षा पार्टनर खोजें

एक घटना आपकी प्रतिष्ठा को खराब कर सकती है और ग्राहकों Audience को नुकसान पहुंचा सकती है। सुचारू कार्यक्रम सुनिश्चित करने के लिए local security agency स्थानीय सुरक्षा एजेंसी का सहयोग लें। अगर आप शहर में किसी कार्यक्रम की मेजबानी कर रहे हैं तो आप इवेंट सुरक्षा के लिए विशेषज्ञ ढूंढ सकते हैं। स्थानीय एजेंसी के साथ काम करने से आपको लाभ मिलेगा। क्योंकि वे क्षेत्र को अच्छी तरह से जानते हैं और खतरों को समझते हैं, इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान होने वाली किसी भी समस्या का सबसे बढ़िया सुझाव और समाधान करते हैं।

हर पहलू पर नियंत्रण

Corporate Event कॉर्पोरेट आयोजनों की मेजबानी करते समय सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकते हैं वह यह है की आपका हर बात पर नियंत्रण हो। अपने महमानों की सूची सोच समझकर बनाएं। केवल उन लोगों को ही आमंत्रित करें जिनकी मौजूदगी जरूरी हो। महमानों की लंबी सूची रखना भारी पड़ सकता है। इसके लिए आपको एक बड़ी जगह चुननी होगी और एक बड़ी भीड़ को संभालना होगा। साथ ही यह आपके कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मियों पर काम का बोझ बढ़ा देगा। मेहमानों की सूची को छोटा रखें और कार्यक्रम स्थल पर केवल आवश्यक टीम के सदस्य रहें इसका पूरा नियंत्रण बनाएं।

स्टाफ और मेहमानों की स्क्रीनिंग

कार्यक्रम में स्टाफ के सदस्यों और मेहमानों की संख्या को सीमित करने के अलावा आपको सभी के लिए Personal Screening व्यक्तिगत स्क्रीनिंग करनी चाहिए। उपस्थित लोगों की सूची अपने सुरक्षा कर्मियों के साथ साझा करें ताकि वे सही ढ़ग से जांच कर पाएं। घटना के अन्य पहलुओं को संभालने वाले विक्रेताओं और तीसरे पक्ष के आपूर्तिकर्ताओं की जांच करना भी महत्वपूर्ण काम है, इसे भी नजरअंदाज ना करें। अपनी सुरक्षा टीम के साथ पहले से ही सभी मुद्दों के लिए एक योजना जरूर बनाएं। कॉरपोरेट इवेंट की सुरक्षा के लिए योजना और प्रयास की जरूरत होती है और आपको किसी भी पक्ष में पीछे नहीं रहना चाहिए। इस बात को भी जरूर जान लें कि आप ऐसी स्थिति में कभी नहीं पड़ना चाहते, जब आपके पास महत्वपूर्ण ग्राहक और संभावित साझेदार हों और आपको कोई दिक्कत आए। इस स्थिति संभालने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सुरक्षा विशेषज्ञों को जोखिमों का प्रबंधन करने दें।

TWN Ideas