बढ़ती उम्र और स्टार्टअप का इरादा, ऐसे होगा पूरा

5616
01 Oct 2021
5 min read

Post Highlight

आपके मन में इरादा तो बड़ा होता है लेकिन आपको चिंता भी बड़ी रहती है। तो आज हम आपकी उन चिंताओं को दूर करने वाले हैं जिससे आप बढ़ती उम्र में भी उद्यमिता में आगे बढ़ सकते हैं और आसमान छू सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

आपकी उम्र बढ़ रही हो और आपके मन में स्टार्टअप का इरादा है तो चिंता ना करें, हम आपको आज बताने वाले हैं कि किस तरह बढ़ती उम्र में भी आप अपने स्टार्टअप के इरादे को पूरा कर सकते हैं। जरूरत है तो सिर्फ मन में एक बड़े इरादे की और उसे पूरा करने के लिए भरपूर आत्मविश्वास की। अगर आपकी उम्र बढ़ रही है तो आप कहीं ना कहीं नौकरी तो कर ही रहे होंगे, अगर नौकरी कर रहे हैं और मन में स्टार्टअप का इरादा पाले बैठे हैं कि मुझे कुछ करना है, उद्यमिता में आगे बढ़ना है, तो अपने इस इरादे को पूरा करने के लिए योजना तो बनानी होगी, क्योंकि बिना योजना बनाए ना तो अपनी नौकरी से निकला जा सकता है, न ही अपने सपने को पूरा किया जा सकता है। हमें पता है कि यह करना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि आपके मन में इरादा तो बड़ा होता है लेकिन आपको चिंता भी बड़ी रहती है। तो आज हम आपकी उन चिंताओं को दूर करने वाले हैं जिससे आप बढ़ती उम्र में भी उद्यमिता में आगे बढ़ सकते हैं और आसमान छू सकते हैं।

अपनों का साथ मिले तो सब है संभव

जब बढ़ती उम्र में कुछ करना है तो अपनों का साथ बेहद जरूरी है क्योंकि इस वक्त आपके कंधे पर जो जिम्मेदारियां हैं, जो बोझ है उसको हल्का करने वाले केवल अपने होते हैं। यह आपके परिवार के सदस्य हो सकते हैं, यह आपके करीबी मित्र हो सकते हैं या फिर यह वह लोग हो सकते हैं जो आपकी मुसीबतों में आपको डगमगाने ना दें। अगर आपका सपना है कि आप उद्यमिता में आगे बढ़ना चाहते हैं तो अपनों का साथ बेहद जरूरी है। इन अपनों की मदद से अगर आपने नए कदम बढ़ाए और बीच में कहीं दिक्कतों का सामना किया, तो आपके इन अपनों के द्वारा ही आपको फिर से खड़े होने में मदद भी मिलेगी। उद्यमिता का सफर काफी कठिन होता है जहां कब आप उड़ान भरें और कब आप जमीन पर आ गिरें कोई भरोसा नहीं, इसलिए ध्यान रहे जब भी आप यह फैसला लें कि आप बढ़ती उम्र में स्टार्टअप शुरू करना चाहते हैं या कुछ नया करना चाहते हैं तो अपनों की डोर को पकड़ कर चलें।

अपने ऊपर रखेंगे अटूट आत्मविश्वास तभी बनेगी बात

क्योंकि बढ़ती उम्र में आपके ऊपर बड़ी-बड़ी जिम्मेदारियां होती हैं तो आपका आत्मविश्वास किसी भी पल बिगड़ सकता है। तो जब भी आप यह सोचें कि मैं अपनी नौकरी को छोड़ कर एक नए स्टार्टअप की ओर बढ़ लूंगा, तो अपना आत्मविश्वास अटूट रखें, क्योंकि यह निर्णय आपका है और इस निर्णय में अगर आपका आत्मविश्वास टूटा तो आपके आसपास के लोग भी आपकी मदद नहीं कर पाएंगे। अपने काम के लिए आप सकारात्मक होंगे, तभी दूसरों को सकारात्मक नजरिया दिखा पाएंगे। अब यह आप पर निर्भर करेगा कि आप किस क्षेत्र में अपनी नई उद्यमिता की कहानी लिखना चाहते हैं। जिस क्षेत्र में आप काम कर रहे हैं, अगर उस क्षेत्र का ही काम करेंगे तो आपका अनुभव उसमें काफी काम आएगा। किसी और क्षेत्र में भी आप उड़ान भर सकते हैं, लेकिन जरा संभल के, बस आपका इरादा नया और रचनात्मक हो जहां जीत पक्की हो।

इस नियम को लागू करें 

अगर आप नौकरी छोड़ कर नए स्टार्टअप में कदम रख रहे हैं तो इस बात का ख्याल रहे कि आने वाले 2 साल काफी कठिन होने वाले हैं। तो इन 2 सालों के लिए इतना पैसा जमा करके जरूर रखें जो आपके जीवन यापन में गड़बड़ी पैदा ना करें। यह जमा पैसा उस पैसे से बिल्कुल अलग होगा जो आप अपने स्टार्टअप में लगाना चाहते हैं। इस नियम को लागू करके आप अपने आप को सुरक्षित कर लेंगे। आप की जमा पूंजी के बावजूद भी आपको किसी और से वित्तीय मदद लेनी पड़ सकती है। इसके अलावा अगर आप कहीं दिक्कत में फंसते भी हैं तो आप आपके सगे-संबंधियों की मदद ले सकते हैं या उन्हें पहले से बता कर रख सकते हैं कि मैं फिलहाल एक नया स्टार्टअप शुरू कर रहा हूं और मुझे कभी भी आपकी मदद लग सकती है। यह आपके लिए सुरक्षा भरा निर्णय होगा, क्योंकि किसी से भी अचानक मदद मांगेंगे तो शायद कोई मदद ना कर पाए।

सेहत बिगड़ी तो समझो सब गया

आज के इस दौर में सेहत का सबसे बड़ा खेल है। अगर आप किसी भी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं तो अपनी सेहत को तंदुरुस्त बनाकर रखें, अगर सेहत बिगड़ी तो समझो सब कुछ चला गया। अगर आप स्टार्टअप की शुरुआत करेंगे और बीच में कहीं मुसीबतें आई, आपकी सेहत गड़बड़ा गई तो यह आपको बहुत बड़ी हानि दे सकता है। इसलिए सेहत का ख्याल जरूर रखें। सेहत केवल शारीरिक नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी अच्छी होनी चाहिए, क्योंकि जब तक इंसान मानसिक रूप से मजबूत है तो उसे कोई भी नहीं हरा सकता।

उम्मीद करते हैं कि अगर आपकी उम्र भी बढ़ रही है और आपके मन में स्टार्टअप का इरादा है तो आप इन बातों का ध्यान रखकर अपने इस इरादे को पूर्ण जरूर करेंगे।

TWN In-Focus