अपने पैसे में महारत हासिल करने के लिए तीन कदम

2132
24 Nov 2021
9 min read

Post Highlight

पैसे का हमेशा सही तरह से प्रबंधन करें। जब भी आप बेहतर आदतों के साथ शुरुआत करते हैं तो बदलाव दिखना शुरू हो जाता है। पैसे के मामले में यह परिवर्तन अत्यधिक देखा जा सकता है लेकिन प्रत्येक दूसरी आदत की तरह, इसमें निरंतरता और समय दोनों लगते हैं। अगर आपने अपना पैसा पानी की तरह खर्च किया या बचत खाते में कुछ भी नहीं डाला तो भविष्य में यह आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है। इस आदत को बदलने की कोशिश करें। सोचें, समझें और जीवन की इस छोटी सी यात्रा को पैसों के सही निवेश के साथ खुशहाल बनाने की कोशिश करें।

Podcast

Continue Reading..

पैसे का प्रबंधन एक ऐसा कदम है जो पैसा बनाने के बाद आता है, लेकिन बहुत अधिक महत्वपूर्ण यह है कि आप पैसे के प्रबंधन को कैसे करते हैं। क्योंकि यह तय करता है कि आपका महीना कैसा बीतने वाला है और आपका भविष्य भी इसी पर निर्भर करता है। विशेष रूप से आपके समग्र वित्तीय क्रेडिट कैसे होंगे। तो आइए कुछ आदतों के बारे में चर्चा करते हैं, जो आपके पैसे को अच्छे तरीके से प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

1. शॉपिंग से छुटकारा पाएं

शॉपिंग उतनी ही करो जितनी जरुरत हो। आज के समय में शॉपिंग किसी अभिशाप से कम नहीं है। क्योंकि लोग बिना सोचे समझे कार्ड से शॉपिंग कर लेते हैं। ये भी एक कर्ज की तरह है। हाँ, कर्ज मतलब पैसा निकालने वाला शैतान। जितनी जल्दी हो सके कर्ज चुकाने की आदत बनाएं। ऋण की कीमत न केवल आपके द्वारा उधार लिए गए धन की होती है, बल्कि यह आपको ब्याज के गुणकों में भी खर्च करती है और सबसे बुरी बात यह है कि यह एक तनावग्रस्त मस्तिष्क की ओर ले जाता है। कर्ज या उधार लेने से आप मानसिक रूप से परेशान रहने लगते हैं। कोई भी लगातार तनाव की स्थिति में नहीं रहना चाहता है इसलिए यदि यह किसी व्यक्ति या बैंक का कर्ज है जो आपको परेशान कर रहा है, तो इसे निश्चित समय पर जल्द से जल्द चुकाने का प्रयास करें।

2. पैसे को अपने आप संभालें 

पैसे को अपने आप संभालने का मतलब है कि आपको अपने पैसे को इस तरह से समायोजित और स्वचालित करना होगा कि आपको हर छोटे लेनदेन के बारे में चिंता न करनी पड़े। हमारे साथ आमतौर पर ऐसा होता है कि हम पहले से ही अपने विचारों की बाढ़ में व्यस्त रहते हैं और हमारे दिमाग में लगातार यह विचार-मंथन होता है और जल्दबाजी में हम गलत कदम उठा लेते हैं। पैसे के मामले में लापरवाही से भरे निर्णय लेते हैं। आपको अपने पैसे का प्रबंधन करके इसे आसान बनाना है। याद रखें यहां हम आवधिक लेन-देन के बारे में बात कर रहे हैं, जैसे मासिक बिल, त्रैमासिक प्रीमियम आदि। आप अपने बैंकिंग ऐप से इन बिलों को डिफ़ॉल्ट रूप से एक निर्धारित तिथि पर काट सकते हैं। इससे आपको दो चीजों से छुटकारा मिलेगा, अतिरिक्त लंबित कार्य और तनाव। धन का स्वचालन आपको अन्य चीज़ों के बारे में निर्णय लेने और सोचने का समय देगा जिन पर गंभीर चिंतन की आवश्यकता है।

3. सोच समझ कर निवेश करें 

आपको यदि किसी भी चीज में निवेश करना है तो इसके लिए आपको सोच समझ कर कदम उठाना होगा। उसके बारे में पहले पूरी जानकारी लेनी होगी। हर पहलू को जानना होगा। उसके फायदे और नुकसान के बारे में समझना होगा। जितना जरूरी हो उतना ही पैसा निकालें। इसे स्टॉक, फंड या रियल एस्टेट में निवेश करें। अब ध्यान रखें कि निवेश एक मुश्किल प्रक्रिया है, इसलिए शेयरों में निवेश करते समय जागरूक और सतर्क रहें। ध्यान रखने वाली एक और बात यह है कि आपके पास जो कुछ भी है उसे आपको निवेश करने की ज़रूरत नहीं है, केवल इतना पैसा निवेश करें जिसके बिना आप आसानी से अपना लक्ष्य पूरा कर सकें।

TWN In-Focus