स्टार्टअप के खर्चों में कमी करेंगे यह नुस्खे

12346
09 Oct 2021
4 min read

Post Highlight

आपकी छोटी-छोटी बचत ही आपको बड़ा फल दे सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपने स्टार्टअप या बिजनेस की शुरुआत में खर्चों में कमी कर सकेंगे।

Podcast

Continue Reading..

जब भी आप किसी व्यवसाय की शुरुआत करते हैं, तो आपको लागत की जरूरत होती है। आप अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए पैसा जोड़ते हैं या फिर कहीं से उसका इंतजाम करते हैं। यह पैसे की लागत आपके लिए बड़ी कीमती होती है। जिसका आपको सूझबूझ का परिचय देकर इस्तेमाल करना होता है। व्यवसाय की शुरुआत में आपको यह समझ नहीं होती कि पैसे की बचत किस तरह करनी है। आपकी छोटी-छोटी बचत ही आपको बड़ा फल दे सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप अपने स्टार्टअप या बिजनेस की शुरुआत में खर्चों में कमी कर सकेंगे। 

छोटे प्रारूप में शुरू करने से होगी खर्चों में कमी

जब भी आप किसी व्यवसाय को शुरू करें तो आप उसे छोटे प्रारूप में शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के रूप में देखें तो अगर आप किसी भी क्षेत्र में बिजनेस की शुरुआत करें तो आपको कुछ अच्छे ग्राहक मिलने लगेंगे। पहले आप उन पर अच्छी तरह ध्यान लगाएं और जब अच्छे प्रभाव देखने को मिले तो अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के बारे में सोचें। यह विचार आपको थोड़ा पेचीदा लग सकता है, लेकिन अगर आप इसको खर्चा में कमी के रूप में देखें तो यह आपको फायदा ही देगा।

छोटे प्रारूप में आप अपनी रणनीति को समझ पाएंगे कि आपका बिजनेस किस तरह काम कर रहा है और यहां आपका खर्चा भी कम होगा। इस तरह आपको यह समझ में आने लगेगा कि कहां बदलाव की जरूरत है और फिर छोटे-छोटे बदलाव करके आगे बढ़ाने में परेशानी नहीं होगी। इसके साथ ही आपको ज्यादा बड़ा नुकसान भी नहीं झेलना पड़ेगा।

दफ्तर खरीदने का खर्चा बचाएं

व्यवसाय की शुरुआत में अगर आपको ऐसा लगता है कि आप अपने दफ्तर का खर्चा बचा सकते हैं। अगर आपके काम ऑनलाइन ही किए जा सकते हैं तो आपको दफ्तर किराए पर लेने या खर्च से खरीदने की जरूरत नहीं है। आप अपने काम को ऑनलाइन ही जारी रखें, ऑनलाइन आजकल कई संस्थाएं अपना काम चला रही हैं, जिसके लिए बिना दफ्तर के लोग घर से काम करते हैं। ऑनलाइन काम करके आप लोगों के साथ अच्छा संपर्क बना सकते हैं। आजकल ऑनलाइन दफ्तर का चलन काफी बढ़ गया है। सभी मीटिंग्स भी ऑनलाइन की जाती हैं। अगर आपका व्यवसाय कुछ ऐसा है जहां ऑफिस की जरूरत जरूर पड़ेगी तो आपको कम से कम खर्चे वाली जगह पर अपने व्यवसाय की शुरुआत करनी चाहिए। जिससे आप के खर्चे में कटौती हो सके।

पुराने उपकरणों को खरीदकर खर्चे बचाएं

व्यवसाय की शुरुआत में आप अपने पैसे को सोच समझकर खर्च करें। व्यवसाय के दौरान आपको कई तकनीकी उपकरणों की जरूरत पड़ती है और यह काफी महंगे आते हैं इसके लिए आप पुराने उपकरणों को खरीद कर पैसा बचा सकते हैं। जहां आपको लगता है कि पुराने उपकरण से काम नहीं चलेगा तो नए लेने में भी कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि आप जिस उपकरण में निवेश कर रहे हैं वह वाकई आपके काम का है या नहीं। कई बार व्यवसाय में कुछ उपकरण खरीद लिए जाते हैं लेकिन उनका इस्तेमाल नहीं होता और यह खर्चा बेकार जाता है इसलिए स्टार्टअप से पहले एक सूची तैयार कर लें और जो बेहद जरूरी हो उसी का चुनाव करके खरीदारी करें, इससे आप अच्छा खासा पैसा बचा सकते हैं।

भर्ती प्रक्रिया को थोड़ा धीमा रखें

जब व्यवसाय की शुरुआत करते हैं तो आपको एक अच्छी खासी टीम की जरूरत पड़ती है और आप ऐसा सोचते हैं कि मुझे अच्छे से अच्छे कर्मचारी मिल जाएँ, जिसके लिए आप भर्ती प्रक्रिया में काफी तेजी बरतते हैं। हमारा सुझाव रहेगा कि आप शुरुआती व्यवसाय में भर्ती प्रक्रिया को थोड़ा धीमा रखें और जब जरूरत हो तो इसे अपने काम के मुताबिक बढ़ा लें। बेमतलब कर्मचारियों को रखने से केवल आपके खर्चे ही बढ़ेंगे, इसीलिए भर्ती प्रक्रिया में इस बात का जरूर ध्यान रखें।

तो देर किस बात की है आप भी इन बढ़िया मूल मंत्रों से अपने खर्चों में कमी करें और अपने व्यवसाय में आगे बढ़ाएं।

TWN In-Focus