इन उपायों से कंपनी का नाम रखना होगा आसान

11632
05 Oct 2021
5 min read

Post Highlight

इस लेख के माध्यम से हम आपको आपकी कंपनी का अच्छा नाम चुनने में मदद करने वाले हैं। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप अपनी कंपनी के लिए अच्छा नाम चुन पाएंगे, जो कि काफी रचनात्मक और आकर्षित करने वाला होगा।

Podcast

Continue Reading..

अगर आप भी व्यवसाय करना चाहते हैं और स्टार्टअप की शुरुआत करने वाले हैं तो सबसे पहले आपके दिमाग में यही ख्याल आता होगा कि कंपनी का नाम क्या रखा जाए ? इस मुसीबत से निकलने के लिए हम आज आपको आसान तरीके बताने वाले हैं। अपनी कंपनी के लिए एक अच्छा नाम चुनना बड़ा महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह नाम आगे चलकर आपकी पहचान बनने वाला है। इसी नाम की बदौलत लोगों में आपकी पकड़ जमेगी। कंपनी का नाम ही होता है जो सबसे पहले आपके ग्राहक के सामने आता है। अगर एक बार नाम ने ध्यान खींच लिया तो ग्राहक आप तक पहुंचने में देर नहीं करता। इस लेख के माध्यम से हम आपको आपकी कंपनी का अच्छा नाम चुनने में मदद करने वाले हैं। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आप अपनी कंपनी के लिए अच्छा नाम चुन पाएंगे, जोकि काफी रचनात्मक और आकर्षित करने वाला होगा।

नाम रखने को लेकर अपना उद्देश्य तय करें

जब आप कंपनी के अच्छे नाम के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले आपको यह सोचना होगा कि कंपनी के नाम रखने का महत्व और उद्देश्य क्या है। किसी भी कंपनी के नाम रखने को लेकर सबसे मुख्य दो उद्देश्य होते हैं उसकी पहचान और सत्यापन। 

आप जैसा भी नाम रखना चाहे आप हमेशा अपने प्रतिद्वंदी के बारे में सोचेंगे, क्योंकि आपके प्रतिद्वंदी भी आपकी तरह ही कुछ सेवाएं दे रहे होंगे तो आपको उन से अलग होने के लिए कोई ऐसा नाम रखना होगा जो लोगों को और आकर्षित करे। इसके अलावा मसला सत्यता का भी होता है जो एक ग्राहक के लिए बेहद जरूरी होती है। जब भी आप नाम रखे हैं तो इन दोनों बातों का ध्यान जरूर रखें।

ऐसे करें नाम का चुनाव 

नाम का चुनाव करते वक्त यह सोचें कि वह आकर्षित करने वाला और दिमाग पर छाप छोड़ने वाला तो हो ही, इसके अलावा यह ध्यान रखें कि आप किन सेवाओं और चीजों को ग्राहक तक पहुंचा रहे हैं। जो सेवाएं आप ग्राहक को पहुंचाते हैं उसके मुताबिक ही अपनी कंपनी का नाम सोचें अगर आपने नाम कुछ और रख लिया और ग्राहक को कुछ और सेवा दे रहे हैं तो यह आपके लिए खराब सौदा होगा। 

अपने ग्राहक के बारे में सोचकर नाम रखें

आपके ग्राहक को आप कैसी सेवाएं दे रहे हैं इस पर आपका ध्यान होना चाहिए। क्योंकि आपके ग्राहक ही आपकी कंपनी के साथ जुड़कर आप को आगे बढ़ाएंगे, तो अपनी कंपनी का नाम चुनने के लिए आपको ग्राहकों के बारे में सोच कर ही नाम रखना होगा।

अपने पार्टनर या करीबियों की मदद लें

अगर आपको नाम चुनने में परेशानी हो रही है तो आप अपने पार्टनर या करीबियों की मदद ले सकते हैं। आप उनसे बात कर सकते हैं और अपनी कंपनी के बारे में उन्हें बता कर उनसे कुछ नए सुझाव मांग सकते हैं। यह सुझाव आपके बहुत काम आएंगे। कई बार हम नाम सोचने में बड़ा परेशान होते हैं, लेकिन हमारे साथी हमारी मदद करके हमें इस झंझट से बचा लेते हैं।

 कंपनी लोगो (LOGO) के मुताबिक 

आज के इस नए दौर में कंपनी का नाम ऐसा होना चाहिए जिसका लोगो अच्छा बन सके, जो कंपनी की प्रमाणिता को घोषित करता है। आप हमेशा ऐसे नाम का चुनाव करें जिसका लोगो आसानी से बन सके और खूबसूरत भी लगे। नाम, लोगो और कंपनी की पहचान के लिए लोगो के नीचे लिखी पंक्ति उसमे चार चांद लगा देगी।

अनोखा नाम चुनने का प्रयास करें

एक अनूठा सोचा समझा नाम आपको एक अलग पहचान देगा। नाम चुनते वक्त यह ध्यान रखें कि आप किस तरह लोगों से कुछ अलग चुनाव कर रहे हैं। आप इसके लिए गूगल की मदद भी ले सकते हैं आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं कि आपके द्वारा चुना गया नाम कहीं किसी और ने पहले से तो नहीं ले रखा है।

तकनीक की मदद से भी बना सकते हैं नाम

बदलते दौर में तकनीक की मदद से क्या नहीं हो सकता। आजकल ऑनलाइन माध्यम से आप कई नाम ढूंढ सकते हैं। इसके अलावा कई ऐसे माध्यम भी मौजूद हैं जहां आप कंपनी के नाम खोजने और उनके लोगो बनाने का काम भी कर सकते हैं। पर हमारी सलाह रहेगी कि आप कंपनी का नाम तो खोजें, लेकिन लोगो बनवाने के लिए किसी अच्छे विशेषज्ञ की ही मदद लें। 

आपका खुद का नाम भी बन सकता है पहचान

नाम के चुनाव में ज्यादा दिक्कत आ रही हो तो आप अपना खुद का नाम भी रख सकते हैं। ऐसे कई आंकड़े हैं जिसमें कई लोगों ने कंपनी शुरू की और अपना खुद का नाम उसमें इस्तेमाल किया और वह नाम आज काफी प्रचलित हो चुके हैं। तो आप अपना नाम रख कर भी इसे पहचान के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। यह भी कोई बुरा विकल्प नहीं है।

कंपनी के नाम का चुनाव करना भले ही आसान ना हो लेकिन अगर आप इन सभी सुझावों का इस्तेमाल करें, तो आपको एक अच्छा नाम आसानी से मिल जाएगा। उम्मीद करते हैं कि इस लेख से सुझाव पाकर आप खुद की और कंपनी के नाम का चुनाव ना कर पा रहे नए उद्यमियों की मदद कर पायें।

TWN In-Focus