जीवन को पूरी तरह से बदल सकती हैं ये 7 आदतें

3547
18 Oct 2021
8 min read

Post Highlight

हम सभी चाहते हैं कि हमें कोई कुछ अच्छे टिप्स बता दे जिससे हम अपनी ज़िन्दगी को सकारात्मक तरीके से बदल पाएं। जीवन में आदतों को बदलना काफी कठिन है लेकिन किसी भी अच्छी चीज़ की छोटी आदत बनाना बहुत आसान है। आज हम आपको 7 ऐसी छोटी आदतों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाने में आपको कोई दिक्कत भी नहीं होगी और नियमित रूप से उन आदतों का अभ्यास करने पर आप खुद में एक बड़े पैमाने पर बदलाव देखेंगे।

Podcast

Continue Reading..

अगर आप अपनी जिंदगी से खुश नहीं हैं, संतुष्ट नहीं हैं तो अपनी आदतों को बदलना आपकी मदद कर सकता है। हम सभी चाहते हैं कि हमें कोई कुछ अच्छे टिप्स बता दे जिससे हम अपनी ज़िंदगी को सकारात्मक तरीके से बदल पाएं। जीवन में आदतों को बदलना काफी कठिन है लेकिन किसी भी अच्छी चीज़ की छोटी आदत बनाना बहुत आसान है। कई शोध के अनुसार मनुष्य अचानक से कोई बड़ी आदत को नहीं अपना सकता है लेकिन छोटी आदत को अपनाना उसके लिए काफी आसान होता है। 

यकीन मानिए, यही छोटी-छोटी आदतें एक दिन आपके जीवन में कई बडे़ बदलाव लाएंगी। आज हम आपको 7 ऐसी छोटी आदतों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाने में आपको कोई दिक्कत भी नहीं होगी और नियमित रूप से उन आदतों का अभ्यास करने पर आप खुद में एक बड़े पैमाने पर बदलाव देखेंगे।

1.सोशल मीडिया से दूरी बनाएं

सोशल मीडिया का इस्तेमाल गलत नहीं है लेकिन आज की पीढ़ी अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया को देती है, जो बिलकुल गलत है। जब हमें कुछ नहीं सूझता तो हम अपना फोन उठा लेते हैं और घंटों सोशल मीडिया पर स्क्रॉल करते हैं। हम ऐसा नहीं कह रहें कि सोशल मीडिया को इस्तेमाल ही मत करो, सोशल मीडिया इस्तेमाल करो लेकिन कुछ निश्चित समय के लिए। आप सोशल मीडिया ऐप्स पर स्क्रीन टाइम सेट करें और कोशिश करें कि हफ्ते में कम से कम एक दिन ऐसा हो, जिस दिन आप सोशल मीडिया का बिलकुल भी इस्तेमाल ना करें। 

2.कार्य सूची बनाना ना भूलें

जब हमारे पास कार्य सूची होती है तो हम इंतजार नहीं करते हैं कि आगे क्या होगा, कैसे होगा। कार्य सूची की मदद से लोग आसानी से अपना काम कर पाते हैं। ज़ाहिर सी बात है अगर आप योजना नहीं बनाएंगे तो अपना लक्ष्य कैसे हासिल करेगें। अपने दिन को आसान बनाने के लिए रोज सुबह कार्य सूची बनाएं और काम पूरा होने पर उसके आगे एक छोटा सा टिक करें।

3.सॉफ्ट ड्रिंक्स को ना कहें

चीनी का सेवन एक नियमित मात्रा में तो ठीक है लेकिन जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन बीमारियों को आमंत्रित करने जैसा है। एक लक्ष्य बनाए कि आप दिन भर में 25 ग्राम से ज्यादा चीनी का सेवन नहीं करेंगे। जब आप चीनी का सेवन कम कर देंगे तो आपको मोटापे और मधुमेह जैसी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाएगा।

4.रोज एक पैराग्राफ लिखें

हर कोई लेखक तो नहीं होता है लेकिन हम सभी को रोज एक पैराग्राफ लिखना चाहिए। आपके दिमाग में जो कुछ भी चल रहा है जैसे कोई नया आइडिया, कोई बिज़नेस प्लान, कोई कविता आदि, उसे हमेशा लिखने की कोशिश करें।

5.जर्नल पर लिखें

अपने जर्नल को अपना दोस्त बनाएं और आपका दिन कैसा गया, आपने क्या अच्छा किया, आपने क्या बुरा किया, आप उसे कैसे सुधार सकते हैं, आपने जो भी पढ़ा आपने उससे क्या सीखा आदि को अपने जर्नल पर लिखें। 

6.लोगों से प्रश्न पूछें

हमारे मन में अक्सर कई सवाल रहते हैं और हम उन्हें पूछने से डरते हैं। वास्तव में हम सभी को ज्यादा से ज्यादा सवाल पूछना चाहिए। किसी भी चीज़ के बारे में बार-बार सोचने से अच्छा है कि आप उसके बारे में पूछ लो। यकीन मानिए ऐसा करने से जिंदगी आसान हो जाती है।

7.सलाद, सूप और फल का सेवन करें

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम सबसे ज्यादा नज़रअंदाज़ अपनी सेहत को करते हैं और बाद में हम पछताते हैं कि काश हमने समय रहते अपनी सेहत का ध्यान दे दिया होता। आप नियमित तौर पर ज्यादा से ज्यादा सलाद, सूप, हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें और भरपूर मात्रा में पानी पीएं। 

TWN In-Focus