विकास के लिए दूसरों के साथ जुड़ने का महत्व

768
25 Dec 2021
5 min read

Post Highlight

आपको इस बात की समझ होनी चाहिए कि, कैसे किसी के साथ मिलकर आप विकास कर सकते हैं। आप और आपके व्यवसाय Business का विकास तभी संभव है, जब आप मिलजुल working together कर काम करना जानते हों।

Podcast

Continue Reading..

कोरोना काल से पहले की बात हो या आज की, आप घर से काम कर रहे हों या फिर अपने ऑफिस से, लोगों के साथ जुड़ना Connecting with people किसी भी क्षेत्र में विकास के लिए आवश्यक होता है। किसी भी काम के क्षेत्र में एक टीम का होना जरूरी है, ताकि कई तरह के नए विचार निकल कर सामने आएं और आने वाली किसी भी समस्या का समाधान जल्दी से निकाला जा सके। आपको इस बात की समझ होनी चाहिए कि, कैसे किसी के साथ मिलकर आप विकास कर सकते हैं। आप और आपके व्यवसाय Business का विकास तभी संभव है, जब आप मिलजुल working together कर काम करना जानते हों।

1. अलग संस्कृतियों से जुड़ाव बढ़ता है

सभी लोग अलग होते हैं और विविध संस्कृतियों Diverse Culture से जुड़े होते हैं। काम के समय इनका जुड़ाव होता है, जिसके चलते अलग-अलग लोगों को अलग-अलग सबक मिलते हैं। दूसरों के साथ उनके जीने के तरीके को जानने का मौका मिलता है और यह काम विकास के लिए अच्छा साबित होता है। कंपनी की टीम के विकास करने में विविध संस्कृतियां बड़ी भूमिका निभाती है। दूसरों को समझने और जानने से आपको खुद को समझने और एक स्टार्टअप या व्यवसाय Startup or Business को विकसित करने के लिए सही राह मिलती है।

2. प्रोडक्टिविटी productivity में सुधार होता है

आप काम में कितने भी अच्छे हों, जब बात प्रोडक्टिविटी Productivity in Business यानी की उत्पादकता की आती है, तो दूसरों के साथ जुड़ाव बेहद जरूरी है। जब आप दूसरों के साथ जुड़ते हैं, तो एक टीम के रूप में महत्वपूर्ण मुद्दों को हल करना सरल हो जाता है।

जो भी कार्य आपको कठिन लगता है, उसमें दूसरों को शामिल करने से उसके समाधान जल्दी निकलने लगते हैं। अच्छी प्रोडक्टिविटी के लिए लोगों का अलग-अलग तरीकों से सहयोग करना और जुड़ कर काम करना बेहद जरूरी है। सूचनाओं के आदान-प्रदान Information Exchange के विश्वास के लिए अलग-अलग लोगों के बीच संचार Communication के विभिन्न तरीकों को सीखने के लिए भी जुड़ाव अच्छा है। काम में अच्छी प्रोडक्टिविटी व्यवसाय में बड़ा विकास करती है।

3. नयापन लाता है जुड़ाव

जब आप कई लोगों के साथ जुड़कर काम करते हैं, तो आपको नए-नए विचार और काम करने के नए तरीके मिलते हैं, काम के दौरान दूसरों के साथ जुड़ना, कई समस्याएं हल कर सकता है। दूसरों के साथ जुड़कर आपको कई अच्छे सुझाव भी मिकते है, यह टीम के विकास Team Development और Business growth व्यवसाय के विकास के लिए बड़ा ही कारगर सिद्ध होता है।

4. तनाव कम होता है

इस बात को सभी लोगों ने अनुभव किया होगा कि, कोरोना काल के पहले जब दफ्तर में काम हुआ करता था, तब लोग इतने तनाव Stress में नहीं थे, कोरोना काल के बाद जब से वर्क फ्रॉम होम Work From Home की व्यवस्था शुरू हुई, तो लोग ज्यादा तनाव में आने लगे, इसके पीछे कई शोध भी हुए, जिसमें निकल कर सामने आया कि, ऑफिस में जाकर काम करने के दौरान जब हम लोगों से मिलते जुलते हैं, बातचीत करते हैं, तनाव कम होता है, Mental Health मानसिक स्वास्थ्य सही रहता है।

सभी वहां कई गतिविधियां करते हैं, जिसकी वजह से हमारा दिल खुश रहता है। जब हमारा दिमाग स्वस्थ होता है, तो हम काम भी अच्छी तरह कर पाते हैं और काम की उत्पादकता में भी सुधार Improvement in Productivity of Work होता है।

5. सीखने और जागरूकता में मिलती है मदद

लोगों के साथ बातचीत करने और कुछ गतिविधियां करने से Learning New things नई चीजें सीखने को मिलती है। जो भी आप लोगों से सीखते हैं, वह काम से जुड़ा हो सकता है, उनकी जिंदगी से जुड़ा हो सकता है या फिर शिक्षा से जुड़ा हो सकता है, जिसकी मदद से आप विकास कर सकते हैं और जागरूक भी रह सकते हैं।

हर इंसान के पास अलग-अलग ज्ञान और अनुभव का भंडार है, जिससे काफी कुछ सीखा जा सकता है। दूसरों के साथ जुड़ाव आपको उनके नजरिए के बारे में सिखाता है और एक अलग निर्णय लेने की क्षमता भी पैदा करता है।

6. बढ़ती है सकारात्मकता

काम के दौरान आपको सकारात्मक Positive रहने की जरूरत होती है, इसलिए कई विशेषज्ञ दूसरों के साथ जुड़ने की सलाह देते हैं। सकारात्मक बातचीत Positive Talks और गतिविधियां Positive Activities जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोण को उजागर करती हैं। Social Bonding सामाजिक जुड़ाव से काम के दौरान अच्छा वातावरण रहता है और हर दिन इंसान प्रेरित रहता है। इसके अलावा काम के साथ-साथ लोगों के साथ समय बिताना, अपने लक्ष्यों को हासिल करने पर जश्न मनाना और अलग-अलग विषय पर बातचीत करना, जीवन को सकारात्मक बनाता है।

पिछले कई सालों में लोगों से जुड़ाव को लेकर जितने भी शोध हुए हैं, उसे लेकर विशेषज्ञों का मानना है कि, काम करते समय सामाजिक संबंध रखना बेहद आवश्यक है। नई तकनीक ने काम करने के अंदाज़ को भले ही बदल दिया है, लेकिन लोगों के साथ जुड़ाव का महत्व हर क्षेत्र में काम आता है।

उम्मीद करते हैं कि, आप इस लेख को पढ़कर लोगों से जुड़ने का महत्व जरूर समझे होंगे और अगर आप लोगों से जुड़ने में हिचकते हैं, तो अब इसे दूर कर लोगों से जुड़ना जरूर शुरू करेंगे।

TWN Special