5 Hour rule की मदद से बनें साधारण से असाधारण

692
09 Jun 2022
7 min read

Post Highlight

थॉमस कॉर्ली Thomas Corley ने 200 से भी ज्यादा सेल्फ मेड मिलेनियर Self Made Millionaires पर एक स्टडी की थी जिसमें उन्होंने बताया था कि वे टीवी नहीं देखते हैं और 86 परसेंट लोगों ने बताया था कि वे खाली समय में किताबें पढ़ते हैं। कई सेल्फ मेड मिलेनियर ऑडियोबुक audio book भी सुनना पसंद करते हैं क्योंकि पढ़ने के लिए वे ज्यादा समय नहीं निकाल पाते हैं। क्या आपको पता है कि बराक ओबामा Barack Obama, एलन मस्क Elon Musk, वारेन बफेट Warren Buffett, ओपरा विनफ्रे Oprah Winfrey, मार्क क्यूबन Mark Cuban, बिल गेट्स Bill Gates और जैक मा Jack Ma अपनी सफलता का श्रेय पढ़ने को देते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

जब आप किसी नई स्किल skill के लिए रोज़ कुछ समय निकालते हैं और उसे सीखते हैं तो ये आपके जीवन और करियर पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। भले ही आप ऑफिस जाते हैं और वहां 8 से 10 घंटे काम करते हैं, लेकिन इस 5 hour rule की मदद से आप अपने ज्ञान को और स्किल सेट improve knowledge and skill set को बढ़ा सकते हैं। इस 5 hour rule की मदद से आप अपने पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ personal and professional life में कई सकारात्मक बदलाव देखेंगे और यह आपकी हर जगह काफी मदद करेगा। आपको बता दें कि इस 5 hour rule का इस्तेमाल कुछ दिग्गज उद्यमी जैसे बिल गेट्स Bill Gates, जेफ बेजोस Jeff Bezos और एलन मस्क Elon Musk भी करते हैं। शायद अब आप कन्विंस हो गए होंगे कि आपको भी 5 hour rule की मदद लेनी चाहिए। 

चलिए रोज़मर्रा की जिंदगी से एक उदाहरण लेते हैं ताकि आप हमारी बात को अच्छे से समझ पाएं। 

आप ऑफिस से घर आते हैं, आप बेहद थके हुए हैं और आपको बहुत भूख लगी है। आप डिनर करते हुए कोई वेब सीरीज या फिल्म देखना चाहते हैं और आप यही करते हैं। आपका डिनर तो खत्म हो जाता है लेकिन अभी भी आपका टीवी चल रहा होता है। आप नेटफ्लिक्स के 5 एपिसोड लगातार देखते हैं और रात के 1 बजे आपको समय का ख्याल आता है और आप खुद से कहते हैं कि कल ऑफिस भी तो जाना है। आप सोने चले जाते हैं। सुबह 8 बजे उठते हैं और जल्दी-जल्दी सारे काम को खत्म करके 9:30 पर ऑफिस चले जाते हैं। आप फिर रात में घर आते हैं और एक बार फिर से वही डिनर, वही टीवी, कोई नया शो और आप यही रूटीन सालों-साल फॉलो करते हैं। 

हम ये नहीं कह रहे कि ऑफिस के काम को खत्म करने के बाद आप नेटफ्लिक्स पर अपना कोई पसंदीदा शो नहीं देख सकते और कभी-कभी ऐसा करना चलता भी है लेकिन आप ही बताइए रोज़ 4 से 5 घंटा नेटफ्लिक्स को देना सही है? ये एक हेल्थी हैबिट healthy habit नहीं है इसलिए दुनिया के सबसे सफल लोग अपना खाली समय सीखने learning में बिताते हैं क्योंकि उन्हें पता है कि जितना ज्यादा वे कुछ नया सीखेंगे उतना ही आउटपुट उन्हें मिलेगा। 

थॉमस कॉर्ली Thomas Corley ने 200 से भी ज्यादा सेल्फ मेड मिलेनियर Self made millionaires पर एक स्टडी की थी जिसमें उन्होंने बताया था कि वे टीवी नहीं देखते हैं और 86 परसेंट लोगों ने बताया था कि वे खाली समय में किताबें पढ़ते हैं। कई सेल्फ मेड मिलेनियर ऑडियोबुक audiobook भी पढ़ना पसंद करते हैं क्योंकि पढ़ने के लिए वे ज्यादा समय नहीं निकाल पाते हैं। 

क्या आपको पता है कि ओबामा Obama, एलन मस्क Elon Musk, वारेन बफेट Warren Buffett, ओपरा विनफ्रे Oprah Winfrey, मार्क क्यूबन Mark Cuban, बिल गेट्स Bill Gates और जैक मा Jack Ma अपनी सफलता का श्रेय पढ़ने को देते हैं। बिल गेट्स ने तो ये भी कहा है कि पढ़ना मेरे सीखने के मुख्य तरीकों में से एक है, और यह तब से है, जब मैं एक बच्चा था।

5 hour rule क्या है? What is 5 Hour rule?

5 hour rule का कांसेप्ट ये है कि आपको हर वर्कडे workday पर कम से कम एक घंटा कुछ नया सीखने को देना है। जैसे- अगर आप अपने ऑफिस में 10 घंटे बिताते हैं, 7 घंटे नींद लेते हैं, तो बचे हुए 7 घंटे में से1 घंटा आपको कुछ नया सीखने को देना है। आप बाकी के घंटे क्या करते हैं वह पूरी तरह से आपके ऊपर है, आपको बस 5 hour rule को ध्यान में रखते हुए रोज़ 1 घंटा कुछ नया सीखने को देना है। 5 hour rule व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास personal and professional development करने में आपकी मदद करता है।

5 hour rule में आप क्या कर सकते हैं? How does this rule work?

5 hour rule का मुख्य आधार यह है कि आप चाहे कितने भी सफल या जानकार क्यों न हों, आपको हर हफ्ते कम से कम पांच घंटे जानबूझकर कुछ नया सीखने को देना है ताकि भविष्य में आप इसका फायदा उठा सकें। रीडिंग, रिफ्लेक्टिंग और एक्सपेरिमेंटिंग reading, reflecting and experimenting, 5 hour rule में आप इनकी मदद से रोज़ कुछ नया सीखते हैं। 

5 hour rule का इस्तेमाल क्यों करें? Why should you use the 5-hour rule?

  • रोज़ कुछ नया सीखने में मदद करता है।
  • आपकी सीखने की स्पीड बढ़ती है।
  • आपकी पर्सनल लाइफ और बेहतर होती है। 
  • आपकी नई-नई चीजों में रूचि बढ़ती है।
  • आप नई-नई स्किल्स सीखते हैं।

1. हर दिन एक निश्चित समय तय करें।

अगर आपको इस नियम से जबरदस्त आउटपुट चाहिए तो आपको हर दिन एक निश्चित समय तय करना होगा। अब ये आपके ऊपर है कि 24 घंटो में आप कब सबसे ज्यादा प्रोडक्टिव productive महसूस करते हैं। वैसे ज्यादातर लोग सुबह के वक्त 5 hour rule करना चाहते हैं क्योंकि वे सुबह के वक्त सबसे ज्यादा प्रोडक्टिव महसूस करते हैं।

2. सोर्स तय करें।

इसमें कोई दोराय नहीं है कि सीखने के लिए किताबें सबसे अच्छी हैं लेकिन क्या आप सिर्फ किताबों से ही सीख सकते हैं? जवाब है नहीं। आपको इंटरनेट पर आज लाखों विडियोज और ऑडियोबुक्स मिल जाएंगी, जिनकी मदद से आप रोज़ कुछ नया सीख सकते हैं। आप कभी किताबों से सीख सकते हैं, कभी ऑडियोबुक्स से, कभी पॉडकास्ट से तो कभी किसी अच्छे वीडियो से, क्योंकि इंटरनेट के इस जमाने में हमारे पास सोर्स की कोई कमी नहीं है।

3. हर टॉपिक के बारे में जानें।

अपनी रुचि से जुड़ा कुछ करना और उसके बारे में सीखना बहुत अच्छा है लेकिन कभी-कभी आपको अपने कंफर्ट जोन से बाहर आकर कुछ नया सीखने को भी वक्त देना चाहिए। आपको हर टॉपिक के बारे में जानना चाहिए। 

4. कंसिस्टेंट रहना ज़रूरी है।

जब भी हम कुछ नया करते हैं तो हम तुरंत कुछ सकारात्मक रिजल्ट चाहते हैं और कई बार हमें तुरंत रिजल्ट मिल भी जाता है लेकिन इस नियम को अगर आप फॉलो कर रहे हैं तो आपका कंसिस्टेंट रहना बहुत ज़रूरी है। यह रूल आपको सकारात्मक परिणाम तभी देगा जब आप लगातार अभ्यास करेंगे। 

ये भी पढ़े: अपने अंदर आत्मविश्वास कैसे पैदा करें?   

निष्कर्ष

जब हम काम करते हैं तो हमें लगता है कि हम रोज़ कुछ नया सीख रहे हैं और काम करने और सीखने को एक समझना, ये गलती ज्यादातर लोग करते हैं। आप काम के लिए तो निश्चित समय देते है लेकिन सेल्फ डेवलपमेंट self development के लिए आपके पास समय नहीं होता है इसीलिए आपको हर वर्कडे पर कम से कम एक घंटा कुछ नया सीखने को देना है। 5 hour rule का मुख्य आधार यह है कि आप चाहे कितने भी सफल या जानकार क्यों न हों, आपको हर हफ्ते कम से कम पांच घंटे जानबूझकर कुछ नया सीखने को देना है ताकि भविष्य में आप इसका फायदा उठा सकें। रोज़ लक्ष्य निर्धारित करें और उसे पूरा करें, हमारा यकीन करें आप कुछ ही समय में खुद में एक बड़ा बदलाव महसूस करेंगे। 

Successful people spend about 1 hour each day or 5 hours a week learning or practising. To be successful, you need to spend at least an hour a day to focused on deliberate learning

TWN In-Focus