लक्ष्य को 10 स्टेप्स में पूरा करें

1908
13 Nov 2021
8 min read

Post Highlight

सपने को पूरा करने के लिए सब में मेहनत करने की क्षमता नहीं होती है वहीं दूसरी ओर जो लोग पूरे जुनून और मेहनत के साथ अपने लक्ष्यों को पूरा करने की कोशिश करते हैं, वे अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सफल होते हैं। आसान भाषा में आप कह सकते हैं कि जिनके पास लगातार मेहनत और प्रयास करने की क्षमता होती है जीवन में वही लोग आगे बढ़ पाते हैं।

Podcast

Continue Reading..

हर किसी को बड़े सपने देखना अच्छा लगता है और इसमें कुछ गलत नहीं है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि क्यों कुछ ही लोग अपने सपने को पूरा कर पाते हैं। जवाब बहुत सरल सा है - सपने को पूरा करने के लिए सबमें मेहनत करने की क्षमता नहीं होती है वहीं दूसरी ओर जो लोग पूरे जुनून और मेहनत के साथ अपने लक्ष्यों को पूरा करने की कोशिश करते हैं, वे अपने लक्ष्यों को पूरा करने में सफल होते हैं।

आसान भाषा में आप कह सकते हैं कि जिनके पास लगातार मेहनत और प्रयास करने की क्षमता होती है जीवन में वही लोग आगे बढ़ पाते हैं। क्या आपको पता है कि जो लोग बिना कोई लक्ष्य बनाए रहते हैं उनका जीवन व्यर्थ माना जाता है। चलिए जानते हैं कि आप अपने लक्ष्यों को 10 आसान स्टेप्स में कैसे पूरा कर सकते हैं-

1.आपका लक्ष्य क्या है?

सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आपका लक्ष्य क्या है। लक्ष्य बनाना फिर उसे पूरा ना करना और फिर दूसरा लक्ष्य बनाना और उसे भी पूरा ना करना, ऐसा अक्सर लोग करते हैं क्योंकि उस लक्ष्य को पूरा करने का उनको मन नहीं करता है इसीलिए ये निर्धारित करना की आप क्या चाहते हैं और क्यों चाहते हैं, बहुत जरूरी है।

2.खुद पर विश्वास रखें

लक्ष्य तय करने के बाद आपमें यह विश्वास होना चाहिए कि परिस्थिति चाहे जैसी भी हो, मैं अपने लक्ष्य को पूरा करूंगा। चाहे पूरी दुनिया को आप पर विश्वास हो लेकिन जब तक आप खुद पर विश्वास नहीं रखेंगे, आप जीवन में ज्यादा कुछ नहीं कर पाएंगे। खुद पर विश्वास रखें और अपने हर लक्ष्य को पूरा करके ज़िंदगी में आगे बढ़ते रहें।

3.योजना बनाने में देर ना करें

लक्ष्य को पाने के लिए जो चीज़ सबसे ज्यादा जरूरी है वह है सही योजना। आप अपने लक्ष्य को कितना समय देंगे, कब क्या करेंगे, कैसे करेंगे, किसकी मदद लेंगे, इन सबकी योजना बना लें और उसी के मुताबिक काम करना शुरू कर दें।

4.सबसे पहले छोटे लक्ष्य तय करें

पहले छोटे-छोटे लक्ष्य तय करें और उसे पूरा करें। जब आप देखेंगे कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा कर पा रहे हैं तो इससे आप मोटिवेट होंगे कि आगे आप जैसा भी लक्ष्य बनानेंगे आप उसे पूरा कर लेंगे।

5.नियम बनाएं

जिस व्यक्ति के पास लक्ष्य होता और जिसके पास लक्ष्य नहीं होता है उसमें बस एक अंतर होता है - समय का प्रयोग।

जिसके पास लक्ष्य होगा वह व्यक्ति अपने लक्ष्य को पूरा करने में समय लगाएगा और जिसके पास लक्ष्य नहीं होगा वह व्यक्ति समय को फालतू चीज़ों में बर्बाद करेगा।

6.असफलता से डरें नहीं

लक्ष्य पूरा करना है तो यह भूलना पड़ेगा कि असफलता जैसा कुछ होता है। असफलता से अच्छे से अच्छे लोग डर जाते हैं और अपने लक्ष्यों को पूरा नहीं कर पाते हैं। अब ये आप पर निर्भर करता है कि आपको डर-डर कर रहना है या नियमित प्रयास करके कुछ नया करके रहना है।

7.आपमें क्या कमी है

हम सबमें कोई ना कोई कमी है। एक बुद्धिमान व्यक्ति अपनी कमियों को जानने का प्रयास करता है और उस पर काम करता है वहीं एक मूर्ख व्यक्ति अपनी कमियों को जानते हुए भी उसे टालता रहता है। अब ये आपको तय करना है कि आप क्या हैं और क्या बनना चाहते हैं।

8.समय सीमा क्या है?

चेक करते रहें कि आप अपने लक्ष्य के कितने करीब हैं और आपको आगे और कितना समय देना होगा। समय सीमा निर्धारित करें और उसके हिसाब से योजना बनाते रहें।

9.मेंटॉर की सहायता लें

कुछ चीज़ों को आप अकेले पूरा कर सकते हैं वहीं कुछ चीज़ों को पूरा करने के लिए आपको मेंटॉर की सहायता लेनी पड़ सकती है इसीलिए मेंटॉर की सहायता लेने में कोई बुराई नहीं है।

10.हमेशा सीखते रहें

रोज़ कुछ नया सीखें। जब आप रोज़ कुछ नया सीखते हैं तो आप अपने लक्ष्य के और करीब पहुंचते हैं।

TWN In-Focus