नवल रविकांत से लें व्यवसाय की सीख

2328
25 Nov 2021
7 min read

Post Highlight

एक उद्यमी बनना और एक व्यवसाय स्थापित करना बहुत मुश्किल है। नवल रविकांत Naval Ravikant को सिलिकॉन वैली के लिए दिग्गज माना जाता है। आज हम आपको उनके द्वारा बताई गई सीख बता रहे हैं, इन्हें जरूर पढ़ें और अपने जीवन में शामिल करें...

Podcast

Continue Reading..

एक उद्यमी बनना और एक व्यवसाय स्थापित करना बहुत मुश्किल है। उद्यमिता अनिश्चितताओं, असफलताओं, के साथ ही कुछ पाने और खोने के उतार-चढ़ाव से भरी होती है। आप किसी भी उद्यमी से पूछें और वे आपको बता सकते है कि कैसे वे हमेशा अपने व्यवसाय को बचाने या अपने व्यवसाय का विस्तार करने की तलाश में लगे रहते हैं। अगर आप भी उद्यमी Entrepreneur बनना चाहते हैं तो आपको उसी रास्ते पर चलने वालों से बेहतर सलाह कोई नहीं दे सकता।

नवल रविकांत Naval Ravikant को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। वह प्रसिद्ध और बुद्धिमान उद्यमियों में से एक हैं। धन कमाने, वृद्धि और खुशी के प्रति उनके दृष्टिकोण ने हमेशा लोगों को पसंद किया है। नवल ने सिलिकॉन वैली में छोटी शुरुआत की और कई सफल व्यावसायिक उद्यम बना चुके हैं। उन्हें एंजेल लिस्ट Angel List नामक वेबसाइट के लिए जाना जाता है, जो स्टार्टअप्स, एंजेल निवेशकों, नौकरी पाने वालों आदि को सुविधा देती है। नवल रविकांत को सिलिकॉन वैली silicon valley का दिग्गज माना जाता है। उनकी किताबें और पॉडकास्ट हमेशा लोगों को पैसे कमाने और खुशी के बारे में अच्छी सलाह देने के लिए चर्चा में रहती हैं। 

आज हम आपको उनके द्वारा बताई गई सीख बता रहे हैं, इन्हें जरूर पढ़ें और अपने जीवन में शामिल करें..

1. समाज के लिए मूल्य बनाएं, वे आपको बहुत कुछ देंगे

आज का समाज जानता है कि उसे क्या चाहिए, लेकिन यह नहीं पता होता कि उसे कैसे प्राप्त किया जाए। इसलिए यह समझना होगा की समाज को वह कैसे देना है जो वह चाहता है। एक बार जब आप इसे समझ लेते हैं, तो इसे बड़े पैमाने पर उत्पादित जरुर करें। इससे समाज आपको बहुत कुछ प्रदान करेगा।

2. बड़े पैमाने पर उत्पादन, धन उत्पन्न करने की कुंजी है

यदि आपके पास एक अच्छा उत्पाद है, तो उसे बड़ा बनाने में संकोच ना करें। नवल इसी में विश्वास करते हैं। धन सृजन संपत्ति से आता है, जो आपको सोते समय भी पैसा कमा कर देता है, ऐसा करने के लिए आपको बड़े स्तर पर सोचना होगा।

3. कंपाउंडिंग महत्वपूर्ण है

नवल का मानना ​​है कि जीवन में लगभग सारी संपत्ति चक्रवृद्धि ब्याज से आती है। बड़ा होने के लिए आप अल्पकालिक लक्ष्यों और उद्देश्यों को देखने का जोखिम नहीं उठा सकते, बल्कि आपको दीर्घकालिक उद्देश्यों और निवेश का लक्ष्य रखना चाहिए। वेल्थ जेनरेशन में समय लगता है और किसी को भी पैसा कमाने के लिए आसान छोटे रास्तों की तलाश नहीं करनी चाहिए। यह लंबे समय तक काम नहीं करेगा और आप जल्द ही अपने आप को समाप्त कर लेंगे, इसलिए लॉन्ग टर्म गेम खेलें।

4. इंटरनेट सबसे अच्छा सहायक है

नवल के अनुसार, इंटरनेट लोगों के लिए सबसे अच्छी चीज है। इस दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है, जो इतने बड़े पैमाने पर इतने सारे लोगों को जोड़ता हो।  इंटरनेट ने जो सफलतापूर्वक किया है, उसमें बहुत सारे रोजगार और करियर का भी विस्तार किया है। इससे नवल का मतलब है कि अब इंटरनेट वह जगह है जहां व्यापार का एक बड़ा हिस्सा पनप रहा है। इसलिए यदि आप कोई व्यवसाय चला रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ऑनलाइन सौदे करने के लिए तैयार हैं। इंटरनेट पर कोई भी व्यक्ति बहुत सारा पैसा कमा सकता है।

5. प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए प्रामाणिकता का प्रयोग करें

जान लें कि आप जो भी व्यवसाय या पेशा चुनते हैं, वहां पहले से ही सैकड़ों हजारों लोग होंगे। प्रतिस्पर्धा हर जगह है। इसलिए नवल जी का मानना ​​​​है कि प्रामाणिकता के माध्यम से सामने आना एकमात्र अच्छा तरीका है। अगर एक जैसा काम किया गया, तो लोग आप की जगह आसानी से ले सकते हैं, इसलिए भीड़ का हिस्सा ना बनें, कुछ विश्वसनीय authentic पर काम करें। जब तक आप विश्वसनीय बने रहेंगे, तब तक आप आसानी से अपने प्रतिस्पर्धियों को मात दे सकते हैं।