सैर कीजिये और जीवन में उमंग भरिये

4596
15 Oct 2021
9 min read

Post Highlight

आजकल हर इंसान बहुत व्यस्त है और काम के बोझ के कारण तनाव में जी रहा है इसलिए कुछ वक्त निकलकर हर कोई कुछ दिन के लिए चैन के पल ढूंढ़कर कहीं बाहर घूम कर आना चाहता है। यही कारण है ट्रैवल एजेंसी बिज़नेस आजकल काफी चलन में है बस आपको कस्टमर की सुविधाओं का ध्यान रखना है।

Podcast

Continue Reading..

ट्रैवल और टूरिज्म से देश की अर्थव्यवस्था पर बहुत फर्क पड़ता है और इसमें अब रोजगार के भी काफी अवसर खुले हैं। ट्रैवल और टूरिज्म से अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी फर्क पड़ता है। इस समय भारत में ट्रैवल एजेंसी का बिज़नेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है। भारत में जनसंख्या ज्यादा है और भारत अपनी सुंदरता के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है इसलिए इसकी अनुपम सुंदरता को देखकर विदेशी टूरिस्ट (पर्यटक) खिंचे चले आते हैं। इसके कारण इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर भी बढ़ रहे हैं जो हमारे लिए एक अच्छा संकेत है।

हम या आप कहीं भी घूमने का प्लान बनाते हैं, तो सबसे पहले हमारे दिमाग में एक बात घूमती है कि कहाँ रहेंगे, कहाँ जायेंगे, किस होटल में ठहरेंगे, कितना खर्चा होगा आदि पर अब ट्रैवल एजेंसी ने इन सब कामों को आसान कर दिया है। इस आपाधापी जीवन से कुछ समय के लिए हर कोई सुकून और शांति चाहता है। इसलिए कुछ दिन के लिए लोग कहीं भी घूमने का प्लान बना लेते हैं। 

ट्रैवल एजेंसी कैसे मदद करता है

जब हम कहीं भी जाते हैं तो हमें उस जगह के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं होता है। वहाँ पर जाकर हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। पर अब समय बदल गया है अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब हर जगह ट्रैवल एजेंसी खुल गयी हैं। आपको उस जगह के बारे में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। आप जाने से पहले ही ट्रैवल एजेंसी से संपर्क करके अपना बजट, कहाँ जाना है, कहाँ रहना है और कितने दिन के लिए रहना है ये सब पहले ही सुनिश्चित कर सकते हो। इससे आपको वहाँ जाने में सहूलियत रहेगी। आपको सफर करने में कोई भी परेशानी न हो इसकी पूरी जिम्मेदारी ट्रैवल एजेंसी की होती है। मतलब ट्रैवल एजेंसी को अपने क्लाइंट की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखना होता है। आपको ट्रैवल एजेंसी खोलने के लिए यह जानकारी रखनी आवश्यक है कि किस तरह से आपको अपने ग्राहक के अनुसार ट्रैवल पैकेज देना है। इसके अलावा आपको टूरिस्ट प्लेस (पर्यटक स्थल) की भी जानकारी होनी चाहिए। जैसे कि कौन-कौन सी जगह घूमने के लिए अच्छी हैं , कहाँ पर कौन सी जगह फेमस है और होटल कौन-कौन से हैं इत्यादि।

ट्रैवल एजेंसी खोलने के लिये महत्वपूर्ण बातें:-

खर्चा और सही जगह का चुनाव

सबसे पहले यह सुनिश्चित कर लें कि बिज़नेस को खोलने में पूरा खर्चा कितना आयेगा। उसके बारे में पूरी जानकारी कर लें। इसके लिए आप सही जगह का चुनाव कर सकते हैं। वैसे तो आप यह बिज़नेस घर से भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप ऑफिस खोलकर सेटअप करना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि वहाँ पर हर सुविधा हो जैसे कि इंटरनेट, ट्रांसपोर्ट सिस्टम आदि।

विज्ञापन से सर्विस को सेल करें

आजकल हर काम ऑनलाइन होता है, तो आपको भी मार्केटिंग ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों तरह से करनी है। आप न्यूज पेपर और सोशल मीडिया पर पर भी विज्ञापन दे सकते हो। आपको ट्रैवल एजेंट बनना पड़ेगा और ट्रेडमार्क पंजीकरण करवाना पड़ेगा। इसके लिए आपको एड्रेस प्रूफ, फोटो, पैन कार्ड आदि की जरूरत पड़ेगी। ट्रैवल एजेंसी बिज़नेस आप निम्न प्रकार से कर सकते हैं।

1 -अन्य कंपनी के साथ टाईअप करके या बिना टाईअप के

2 -दूसरी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर हर कंपनी अपना प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा सेल करने के लिए ज्यादा से ज्यादा शहरों में अपना ऑफिस खोलती है। इसलिए आप किसी ट्रैवल कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर बिज़नेस स्टार्ट कर सकते हो।

बिज़नेस को चलाने के तरीके

सर्विस और टूर पैकेज पर मिलने वाले डिस्काउंट को ज्यादा से ज्यादा हाईलाइट करें और और सोशल मीडिया में विज्ञापन से प्रचार भी करें। कस्टमर को समय समय पर ऑफर देते रहें और सबसे जरूरी है कस्टमर के साथ अच्छे संबंध बना कर रखें। वेबसाइट को अच्छा रखें। जिन पर्यटक स्थलों का पैकेज सेल कर रहे हो उन जगहों का फोटो कलेक्शन भी अच्छा रखें।

TWN In-Focus