एक स्टार्टअप बुक: जीरो टू वन क्यों पढ़नी चाहिए

1642
27 Nov 2021
9 min read

Post Highlight

इस पुस्तक के द्वारा पीटर थिएल ने सफलता के बारे में बताया है। पीटर थिएल ने इसमें वो सारी जानकारियाँ दी हैं जिसमें किसी भी स्टार्टअप को शुरू करके आप सफल हो सकते हैं। इसमें वो सारी तरकीबें बताई गयी हैं। आपको आज के बाजार का निरीक्षण करना चाहिए। उनका कहना है कि लोगों में कुछ नया खोजने की जरूरत है जो उन्हें जीरो से एक की ओर ले जाए। जब गूगल बना तब किसने सोचा था कि ये एक दिन दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शुमार होगा लेकिन आज वे सफलता के सातवें आसमान पर हैं।

Podcast

Continue Reading..

कुछ बनने के लिए, आपको एक बार शुरुआत करने की जरुरत है और यह शुरुआत आपको आसानी से बड़ी जगहों पर ले जा सकती है जिसकी आपने कभी कल्पना भी नहीं की थी। यह शुरुआत आपको दुनिया के सामने नए दृष्टिकोण के साथ करनी होगी। ज़ीरो टू वन Zero To One उन लोगों के लिए जरूरी है जो अपने फैसलों में खो गए हैं और इसे कैसे स्टार्टअप के निर्माण के माध्यम से शुरू किया जाए।

पीटर थिएल Peter thiel द्वारा लिखा गया, गीक्स द्वारा पसंद किया गया, जो अभी-अभी व्यवसाय के क्षेत्र में प्रवेश करने वाले हैं, ऐसे कई शानदार कारण हैं जिनकी वजह से आपको ज़ीरो टू वन पढ़ना चाहिए। लेखक ने कई प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान आकर्षित किया है, जिन्होंने दुनिया भर में लाखों लोगों को कम या ज्यादा प्रेरित किया है। यह उन लोगों के लिए जो सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकों को पढ़कर प्रेरित होते हैं और अचानक जीवन में नए सिरे से शुरुआत करने के लिए एक विचार की ओर प्रेरित हो सकते हैं। 

यह उन लोगों के लिए है जो विश्वास करें कि सफलता का हमेशा एक रहस्य होता है, यदि आप जीवन में प्रचुर सफलता चाहते हैं, तो देखने के लिए बहुत कुछ है, चाहे वह आपका परिवेश हो और किसी एक से प्रेरणा प्राप्त करना हो या अपने मन को कभी न देखे गए विचारों से त्रस्त करना हो और उन्हें अपने तक ही रखना हो ये सफलता के सर्वोत्तम रहस्य हैं। इस तरह आप एक उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

आविष्कार करें, लेकिन ऐसा करने से पहले, कृपया उन्हें भी गुप्त रखें। पीटर ने प्रत्येक कथा को इतनी आसानी से स्केच किया है कि इसके प्रासंगिक रूप को अनदेखा करना मुश्किल है।

अपने स्वयं के विचार रखना सीखें, हम बाहरी दुनिया में इतने फंस गए हैं, ऐसी जानकारी प्राप्त कर रहे हैं जो हमारे कमजोर दिमाग में कई शंकाओं के साथ शुरू और समाप्त होती है। आप उन विचारों को कैसे प्रोसेस process करते हैं, यह दुनिया में सबसे ज्यादा मायने रखता है। वयस्कों के रूप में कोई भी ब्रेनवॉश brainwash नहीं करना चाहता, लेकिन हम कम ही जानते थे कि हम सबसे शक्तिशाली अभिजात वर्ग द्वारा आसानी से प्रेरित होंगे। जिस दिन आप सोचना शुरू करेंगे, अपने लिए जानकारी एकत्रित करेंगे, वह आपके मन, शरीर और आत्मा के लिए एक मार्गदर्शक प्रकाश होगा। हम जिस सिस्टम system में रहते हैं उस पर सवाल उठाना बहुत जरूरी है।

जीरो टू वन

इस पुस्तक के माध्यम से पीटर थिएल का कहना है कि अगर आप कोई नई चीज बनाते हैं तो आप जीरो से एक की ओर बढ़ रहे हैं। इस किताब में लेखक पीटर थिएल ने बताया है कि कैसे किसी स्टार्टअप को सफल बना सकता है। ये सारी चीज़ें लेखक के अनुभवों पर आधारित है जिन्हें उन्होंने पेपाल बनाते वक्त एवं फेसबुक में निवेश करते वक्त प्राप्त किया था। इस किताब में तीन मुख्य शिक्षाएं है:-

सबसे बड़ी छलांग लंबी नहीं बल्कि ऊंची होती है। एकाधिकार व्यवसाय और समाज दोनों ही के लिए अच्छा है। लोगों में कुछ नया खोजने की जरूरत है जो उन्हें जीरो से एक की ओर ले जाए।

आप एकदम सटीक तौर पर यह नहीं कह सकते कि भविष्य में क्या होगा लेकिन आज हो रही गतिविधियों के आधार पर भविष्य का एक अनुमान लगाया जा सकता है। भविष्य में क्या होगा यह निर्भर करता है आपके आज के कामों पर और आप अपने भविष्य के निर्माता खुद हैं। आपको उन चीज़ों की तरफ मुड़ना हैं, उन चीजों की तरफ रुख करना है जो भविष्य में सफल हो सकती हैं। 

TWN In-Focus