घर बैठे शुरू करें टेलरिंग बिजनेस

351
17 Jul 2022
8 min read

Post Highlight

आज के समय में फैशन की बात करे तो हम अपने आसपास लोगों को उनके कपड़े व उनके स्टाइल से पहचानते है लोगों को उनके फैशन से पहचानना हमारी एक आदत बन गई है आप ने बाजारों, गलियों में देखा होगा कि लोग रंग, बिरंगे कपड़े पहने हुए दिखते है यह विविधता भारत देश में ही देखी जाती है फैशन के मामले में देखें तो भारत में कई रंग बिरंगे पैटर्न में काफी ज्यादा विविधताएं देखने को मिलती है भारतीय बाजारों मे फैशन डिजाइनर (Fashion Designers) की मांग ने कपडे सिलाई की डिमांड को काफी बढ़ा दिया है। ऐसे में अगर आप कपड़े सिलाई Tailoring Business का काम अभी से ही शुरू करते है तो आपके लिए यह काफी फायदेमंद हो सकता है। भारत में यह बिज़नेस (Startup India) आप आसानी से शुरू कर सकते हैं, हमारे इस लेख मे आपको इसी के बारे मे बताया गया है, इस पोस्ट को पढ़ कर इस प्रोसेस को फोलो जरूर करें।

Podcast

Continue Reading..

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसे शुरू करके कोई भी व्यक्ति बड़ी ही आसानी से और बहुत ही कम लागत में अच्छी खासी कमाई कर सकता है। प्रत्येक व्यक्ति चाहे वह पुरुष हो या महिला सिलाई का बिजनेस (Tailoring Business) आसानी से शुरू कर सकता है। आप अपनी इच्छा के अनुसार महिला टेलर या फिर पुरुष टेलर बन सकते हैं। हालांकि आपको सिलाई के विषय में शिक्षा प्राप्त करने से पहले यह डिसाइड करना होगा कि आप महिला टेलर (Female Tailor) बनना चाहते हैं या फिर पुरुष टेलर (Male Tailor) । या हो सकता है की आप दोनों बन सकते हो ।

आप सभी लोग इस स्टार्टअप बिजनेस (Startup Business) को शुरू करने के लिए ज्यादा चिंतित ना हो, क्योंकि आप सभी लोगों को या बिजनेस शुरू करने के लिए ज्यादा खर्च नहीं करना है। यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको केवल एक सिलाई मशीन खरीद लेनी है और कपड़े की सिलाई का प्रशिक्षण (Sewing Training) प्राप्त करना है।

सिलाई के बिजनेस में आप जितनी अच्छी से अच्छी डिजाइन के कपड़े बनाना जानते है तो आपके पास कस्टमर उतने ही ज्यादा आएंगे और यदि आपको केवल एक ही तरह के कपड़े बनाने आते हैं तो आपका बिजनेस ज्यादा सक्सेस नहीं हो सकता। क्योंकि आज के समय में लोग ज्यादा फैशनेबल (Fashionable) हो गए हैं और लोगों को अलग-अलग तरीके के और अलग-अलग डिजाइन के कपड़े पहनने पसंद है ना कि पुराने तरह के।

टेलरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए योग्यताएं Qualifications for starting a tailoring business क्या होनी चाहिए?

यदि कोई भी व्यक्ति सिलाई का बिजनेस (Sartup Business) शुरू करना चाहता है, चाहे वह महिला हो या पुरुष वह बड़ी ही आसानी से सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकता है। सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए व्यक्ति यदि पढ़ा लिखा नहीं है तो कोई बात नहीं वह फिर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकता है, बस उसके लिए उस व्यक्ति को कपड़े की सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा।

यदि कोई महिला या पुरुष सिलाई के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है तो वह बड़ी ही आसानी से अपना करियर बना सकता है। वर्तमान समय में किसी भी कार्य को करना असंभव नहीं है। वर्तमान समय में बहुत से ऐसे संस्थान खुल चुके हैं, जो कि लोगों को कपड़े की कटिंग, सिलाई, कढ़ाई इत्यादि के कोर्स (Fabric Cutting, Sewing, Embroidery Courses) करवाते हैं। आप इनमें से किसी भी कोर्स को कर सकते हैं, आप चाहें तो इन तीनों कोर्स को एक साथ कर सकते हैं।

आप सभी लोगों को सिलाई बिजनेस शुरू (Start Sewing Business) करने में किसी भी कोर्स को करने के लिए उच्च शिक्षा प्राप्त होना कोई मायने नहीं रखती आप यदि अनपढ़ है तो भी सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। आप सभी लोगों के लिए यह बिजनेस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

सिलाई बिजनेस शुरू करने के लिए कोर्स हेतु आयु

हालांकि भारत सरकार के द्वारा किसी भी व्यक्ति को सिलाई का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कोई विशेष आयु सीमा निर्धारित (Age Limit) नहीं की गई है, परंतु बहुत से संस्थान ऐसे खुल रहे हैं, जिन्होंने अपने संस्थान में लोगों के एडमिशन के लिए आयु सीमा का निर्धारण कर दिए हैं।

इन संस्थाओं ने 14 वर्ष या फिर 18 वर्ष की आयु का निर्धारण किया होता है। इन सब के विपरीत कुछ ऐसे संस्थान भी जारी किए जा चुके हैं, जो कि लोगों को सिलाई का प्रशिक्षण देने के लिए किसी भी आयु सीमा का निर्धारण नहीं किए होते हैं वह किसी भी व्यक्ति को किसी भी आयु में सिलाई का प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

सरकार के द्वारा दी जा रही फ्री सिलाई मशीन

भारत सरकार (Indian Government) के द्वारा सिलाई मशीन योजना (Silayi Machine Yojna) के अंतर्गत आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के लिए महिलाओं को फ्री में सिलाई मशीन दी जा रही है। यदि आप एक महिला हैं और यह बिजनेस शुरू करना चाहती हैं तो आपको मशीन खरीदने के लिए भी ज्यादा खर्च नहीं करना है, आपको भारत सरकार के द्वारा फ्री में मशीन दी जायेगी ।

भारत सरकार के द्वारा महिलाओं को स्वरोजगार के प्रति बढ़ावा मिले, इसके लिए महिलाओं को उनके पैर पर खड़ा करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। भारत सरकार ने इस योजना को प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना (Pradhan Mantri Silayi MachineYojna) के नाम से शुरू किया है। सरकार के द्वारा महिलाओं को सिलाई मशीन दी जाएगी ताकि यह जाने के बाद महिलाएं घर बैठे सिलाई का कार्य शुरू कर सकती हैं और एक अच्छा इनकम कर सकती हैं।

प्रधानमंत्री सिलाई योजना के लिए पात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज

यदि आप सिलाई का बिजनेस शुरू करना चाहती हैं और सिलाई के बिजनेस को शुरू करने के लिए आप प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना का लाभ प्राप्त करना चाहती हैं तो आपके पास इसके लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज एवं पात्रता होनी चाहिए, जिनका विवरण नीचे इस प्रकार से निम्न है:

  1. पात्रता मापदंड

  • यदि आप एक महिला हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं।

  • इस योजना में आवेदन करने वाली महिला की आयु 20 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।

  • आप इस योजना कल आप तभी प्राप्त कर पाएंगे जब आपके वार्षिक आय 12000 से कम हो गए।

  • आवेदन करने के लिए गरीब एवं विधवा और दिव्यांग महिलाएं (Poor And Widows And Disabled Women) पात्र हाेंगी।

 

  1. आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड

  • वोटर आईडी कार्ड

  • आय प्रमाण पत्र

  • जाति प्रमाण पत्र

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • निवास प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत अपना आवेदन करवाना चाहती हैं तो आपको नीचे बताए गए कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होगा चलिए जानते हैं:

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट www.india.gov.in पर विजिट करना होगा।

  • अब आप लोगों को भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट के साथ रजिस्टर होने के बाद लॉगिन होना पड़ेगा।

  • भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट के साथ लॉगिन होने के बाद आपको प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना पर क्लिक करना है और आवेदन फॉर्म ओपन हो जाएगा।

  • इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक से पढ़ना है और नेक्स्ट कर देना है।

  • अब आपको अपने सभी दस्तावेजों को अपलोड करना है और सबमिट कर देना है।

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको फॉर्म डाउनलोड करना है, इसकी प्रिंटआउट कॉपी निकालनी है और आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को भर कर आवश्यक दस्तावेजों के साथ संलग्न करना है और महिला बाल विकास अधिकारी विभाग में जमा कर देना है।

  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के कुछ ही दिनों बाद आपको सिलाई मशीन मिल जाएगी।

सिलाई मशीन योजना के तहत लागू राज्यों के नाम

इस योजना को इस समय केवल कुछ ही राज्यों में लागू  किया गया है जैसे हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश,कर्नाटक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार आदि और समय बाद इस योजना को पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा |

सिलाई का काम कैसे शुरू करें? 

सिलाई का बिजनेस घर बैठे (Stitching Job Work From Home) शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक सिलाई मशीन खरीद लेनी है और इसके बाद सिलाई करने का प्रशिक्षण प्राप्त करना है। आपको सिलाई के प्रशिक्षण के समय अलग-अलग प्रकार की एवं अलग-अलग डिजाइन के कपड़े बनाना सीखना चाहिए। आपको जितने ज्यादा डिजाइन और अच्छे अच्छे पैटर्न के साथ कपड़े बनाने आएंगे, आपके पास ग्राहक उतने ही ज्यादा आकर्षित होंगे।

आपको यह बिजनेस शुरू करने के लिए केवल सिलाई मशीन खरीद लेनी है और एक अच्छे से जगह पर इसे स्थापित करना है। सिलाई मशीन का बिजनेस शुरू करने के लिए कुछ विशेष स्थान और कुछ आवश्यक चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, जिनका विवरण नीचे इस प्रकार से है:-

व्यापार के लिए सही स्थान

आप सभी लोगों को सिलाई का व्यापार शुरू करने के लिए एक दुकान की आवश्यकता पड़ेगी। दुकान खोलने से पहले आपको यह ध्यान में रखना है कि जिस स्थान पर दुकान खोल रहे हैं, वहां पर लोगों का आवागमन किस स्थिति में है।

यदि उस स्थान पर लोग काफी आसानी से आ जा सकते हैं और वह स्थान मार्केट में है तो यह आपके लिए काफी अच्छा होगा। यदि आप इस बिजनेस को ऐसे ही स्थानों पर स्थापित करते हैं तो आपका बिजनेस काफी ऊंचाइयों को छू सकता है।

Also Read : होम बिजनेस शुरू करने का अच्छा आईडिया

सिलाई के बिजनेस के लिए आवश्यक चीजें

यदि आप सिलाई का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ आवश्यक चीजें होनी चाहिए। सिलाई मशीन खरीद लेने के बाद आपको कुछ अन्य चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, जैसे कि अलमारी, रफू मशीन, कैंची, हैंगर, प्रेस, काउंटर, स्केल, इंच टेप, पेन और नोटबुक, टेलर चौक, धागे (Cupboard, Darning Machine, Scissors, Hanger, Press, Counter, Scale, Inch Tape, Pen and Notebook, Taylor Square, Threads) इत्यादि।

सिलाई काम शुरू करने में कितना खर्चा लगेगा?

इस काम को शुरू करने के लिए आपको कुछ खास पैसा खर्च (Invest In Startups) नहीं करना पड़ेगा, इसमें प्रयोग में आने वाली चीजों का लगभग 8 से 10 हजार रूपये तक का खर्चा हो सकता है।

यदि आप दुकान लेकर काम शुरू कर रहे है तो आपको दुकान का किराया देना पड़ सकता है और यदि दुकान खुद की या फिर घर से शुरू कर रहे है तो आपका यह खर्चा बच सकता है।

घर पर सिलाई ऑर्डर कैसे प्राप्त करें?

सिलाई का काम आप शूरू कर रहे है तो इसके लिए आर्डर लेना सबसे महत्वपूर्ण है, इससे ही आपकी कमाई होगी। यदि आर्डर ज्यादा आयेंगे तो आपकी कमाई भी अधिक होगी।

आर्डर लेने के लिए आप अपने पड़ोस में सभी को अपने काम के बारे में बता सकते है और इसके साथ ही आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में भी अपने बिजनेस के बारे में बात कर सकते है। आप अपने आर्डर लेने के लिए अपने सोशल मीडिया (Social Media) का प्रयोग कर सकते है और पेम्पलेट (Pamphlet) भी बाँट सकते है। आप मार्केट में बड़ी-बड़ी कपड़े की दुकानों से भी सम्पर्क कर सकते है।

यदि आप बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू कर रहे है तो आपको मार्केटिंग (Marketing) भी उसी स्तर की करनी पड़ेगी। जैसे अपने बिजनेस का विज्ञापन (Business Advertising) अखबार और टीवी में चलाना आदि में चलवाना।

यदि आप दुकान से काम शुरू कर रहे है तो आप कुछ सेम्पल अपने पास रखे। जब भी कोई कस्टमर आये तो दिखाने के लिए काम आ सके।

आप अपने बिजनेस का ऑनलाइन विज्ञापन (Online Advertising) भी कर सकते है, जिससे आपको काफी ऑर्डर्स मिल सकते है और बिजनेस की वेबसाइट (Business Website) भी बना सकते है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यदि आप काम अच्छे से करेंगे तो आपका काम ज्यादा लोगों को पसंद आएगा तो आर्डर भी अधिक आने लगेंगे।

TWN In-Focus