रिसाइकल कर शुरू करें आकर्षक व्यवसाय

1456
03 Nov 2021
8 min read

Post Highlight

प्लास्टिक पर्यावरण के लिए खतरा बन गया है। यह प्राकृतिक माहौल को भी बिगाड़ता है। इससे पौधों, जीव-जंतुओं के साथ-साथ इंसानों को भी दिक्कत होती है। प्लास्टिक को रीसाइकल किया जा सकता है। हमें लोगों को कचरे को रीसाइकल करने के प्रति सतर्क और जागरूक करना होगा। आज, एक औसत भारतीय हर साल 25 पाउंड (लगभग) प्लास्टिक का उपयोग करता है। प्लास्टिक की खपत 10% (CAGR) की दर से बढ़ रही है। प्लास्टिक बायोडिग्रेडेबल नहीं है। प्लास्टिक अपने आप खराब नहीं होता है। प्लास्टिक पृथ्वी को नष्ट कर रहा है। प्लास्टिक ग्लोबल वार्मिंग, भूमि, जल और वायु प्रदूषण का कारण बन रहा है। हमारे स्वास्थ्य की खातिर और प्रकृति की रक्षा के लिए प्लास्टिक को बहुत सावधानी से प्रयोग करना होगा। प्लास्टिक से पर्यावरण को बचाने का बस एक तरीका है इसे रीसायकल करना। रीसायकल का बिज़नेस करके अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हो।

Podcast

Continue Reading..

आज के समय में कचरे से हर कोई परेशान है। ये कचरा कई माध्यमों से उत्पन्न हो रहा है जो कि बहुत तेजी से बढ़ रहा है और फिर यही कचरा प्रदूषण का कारण बनता है। इस कचरे से प्रकृति को बहुत ही नुकसान झेलना पड़ता है। लेकिन अब इस बढ़ते हुए कचरे से निजात पा सकते हैं। अब इस कचरे को पुनः रिसाइकल कर एक आकर्षक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और अच्छी कमाई के साथ-साथ मुनाफ़ा भी कमा सकते हैं। इस तरह से चारों ओर फैले हुए कचरे को भी कम करके पर्यावरण को स्वच्छ बनाने में सहयोग कर सकते हैं। हमारे आसपास पॉलीथीन, प्लास्टिक की बोतल या प्लास्टिक के अन्य सामान सबसे ज़्यादा फैले रहते हैं। जल और मिट्टी के साथ पूरे वातावरण को प्रदूषित करते हैं। अब बेकार पड़े प्लास्टिक को रिसाइकल कर करोड़ों कमाया जा सकता है। 

प्लास्टिक रीसाइक्लिंग व्यवसाय स्थापित करने के मुख्य चरण निम्न हैं। 

रीसाइक्लिंग की जानकारी प्राप्त करें 

सबसे पहले ये पता करें कि जिस इलाके में आप ये बिज़नेस स्थापित कर रहे हैं, वहाँ पर रीसाइक्लिंग कंपनी की आवश्यकता है या नहीं। उसके बाद ये जानने की कोशिश करें कि किन निर्माताओं को पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक की आवश्यकता है और निर्माताओं में सबसे अधिक मांग किस प्रकार के प्लास्टिक की है। फिर प्लास्टिक के प्रकार और इसके लिए बाजार में क्या-क्या मूल्य हैं जानने की कोशिश करें। 

व्यवसाय की योजना और पंजीकरण 

जब हम मार्केट से पुराना प्लास्टिक एकत्रित करते हैं, तो यह अलग-अलग चीज़ों से बना होता है। अपने इस व्यापार के लिए आपको सबसे पहले इन अलग-अलग प्लास्टिक को अलग-अलग करना होगा। रीसाइक्लिंग के लिए प्लास्टिक कैसे तैयार करें, इस बारे में जानकारी प्राप्त कर लें। व्यवसाय का नाम पंजीकृत करें। प्लास्टिक को रिसाइकल करने, जैसे कारोबार के लिए प्रदूषण बोर्ड से एनओसी सर्टिफिकेट ज़रूरी है।

धन की आवश्यकता और स्थान का चयन 

मशीनरी और उपकरण खरीदने के लिए कितने धन की आवश्यकता होगी और जिस जगह को किराये पर ले रहे हो उस पर कितना खर्चा आयेगा, उसकी भी पूरी जानकारी इकट्ठा कर लें। इसके लिए औद्योगिक क्षेत्र को चुनें और ऐसे क्षेत्र को चुनें जहाँ श्रमिकों की संख्या अधिक हो। एक प्लास्टिक रीसाइक्लिंग प्लांट में एकत्रित कचरे को स्टोर करने, कचरे को छांटने और पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक को स्टोर करने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए।

यूज्ड प्लास्टिक, मशीनरी और उपकरण कैसे खरीदें 

मशीनों और उपकरणों के बारे में मार्केट में पता करें और इसके लिए व्यापारियों से विचार विमर्श करें। आवश्यक मशीनों में श्रेडर, क्रशर, एक्सट्रूडर, वाशर और सोलर ड्रायर आदि शामिल हैं। यूज्ड प्लास्टिक को इकट्ठा करने के लिए स्थानीय स्वयंसेवी समूहों या कूड़ा बीनने वालों से बात करके इकट्ठा करें। 

व्यवसाय का प्रचार और अन्य चीज़ों की व्यवस्था

सबसे पहले आपको अपने व्यवसाय का प्रचार करना होगा। क्योंकि ग्राहकों तक पहुंचने के लिए ये सब ज़रूरी होता है। प्रचार करने के लिए पोस्टर, ईमेल, ईवेंट, सोशल मीडिया आदि के माध्यम से विज्ञापन दें। इसके साथ ही पानी की आपूर्ति, फर्नीचर, बिजली के कनेक्शन आदि की उचित व्यवस्था करें।

TWN In-Focus