स्टारबक्स क्यों लिखते हैं कॉफी कप पर ग्राहकों के नाम?

2735
10 Nov 2021
8 min read

Post Highlight

वास्तव में स्टारबक्स न केवल अपने उत्पाद की गुणवत्ता पर ही नहीं बल्कि ग्राहकों के बेहतर अनुभव पर भी काम करता है। कपों पर ग्राहकों के नाम लिखना है वाकई में स्मार्ट कंपनी प्रमोशन का उत्तम तरीका है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए स्टारबक्स ने उत्कृष्ट मार्केटिंग रणनीति को अपनाया है और खुद को दुनिया भर में सफल बनाया है।

Podcast

Continue Reading..

दुनियाभर में starbucks आज सफल कॉफी कंपनियों में से एक है। ग्राहकों के मस्तिष्क में इसने अपनी विशेष जगह बना ली है। इसके सफल होने के पीछे स्टारबक्स की उत्कृष्ट मार्केटिंग रणनीति मानी जाती है। कॉफी कप पर अपने ग्राहकों का नाम लिखकर इसने खुद को दुनिया भर में सफल बनाया है। coffee cup पर नाम लिखने से कंपनी को कई तरह के फायदे होते हैं। सबसे बड़ा फायदा तो यह होता है कि इसे बैंड की जागरूकता बढ़ती है। इसके अलावा ग्राहक नाम लिखने पर उत्पादों से अपना जुड़ाव महसूस करते हैं। स्टारबक्स ना केवल उत्पाद की गुणवत्ता पर काम करते हैं बल्कि ग्राहकों की जरूरतों तथा उनकी बातें सुनते हैं और जवाब देते हैं। उनकी इसी रणनीति ने उन्हें सफल बनाया है।

स्टारबक्स की स्मार्ट मार्केटिंग रणनीति

स्टारबक्स, दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित और सफल कंपनियों में से एक है, जिसे शायद आज हर कोई पहचानता है। यह दुनिया भर में सबसे सफल कॉफी कंपनियों में से एक है और इसे सफलता कोई रातों-रात नहीं मिल गई। इसकी सफलता के पीछे इस कंपनी ने अनेक प्रकार की मार्केटिंग रणनीतियों को अपनाया‌ है। स्टारबक्स ने वर्षों से मार्केटिंग और ग्राहकों की संतुष्टि के लिए बहुत प्रयास किया। ग्राहकों के दिमाग में अपने ब्रांड की विशेष छाप छोड़ने के लिए इस कंपनी ने काफी पैसे भी खर्च किए।

अगर आप कभी स्टारबक्स कॉफी शॉप में गए हैं तो आपने ग़ौर किया होगा कि वे कॉफी कप‌ पर‌ अपने ग्राहकों के नाम लिखा करते हैं। क्या‌‌ आपको पता है वे ऐसा क्यों करते हैं? 

असल‌ में यह उनके मार्केटिंग का एक तरीका है जिससे वे अपने ग्राहकों के बीच अपनी एक पहचान बना सकें और अपनी छाप छोड़ सकें। कॉफी कप पर ग्राहकों के नाम लिखने से उन्हें कई फायदे होते हैं। जैसे- 

1. ब्रांड जागरूकता होती है 

शुरुआत के दिनों में स्टारबक्स ने ग्राहकों के नाम लिखने इसलिए चालू किए थे कि उनके पास ऑर्डर बहुत हुआ करते थे जिससे गलतियां होने की संभावना नहीं होती थी।

लेकिन बाद में यह उनके मार्केटिंग गए तरीका बन गया। उन्होंने देखा कि कप पर‌ नाम लिखने से न सिर्फ काम में कुशलता आएगी बल्कि ब्रांड जागरूकता भी बढ़ेगी। यह उनके लिए ग्राहकों के मस्तिष्क में अपनी जगह बनाने का एक तरीका बन गया।

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि वह कपों पर अपने ग्राहकों के गलत नाम भी लिख देते हैं और ग्राहक उनके द्वारा ऐसा करने पर गुस्सा होने की वजह उससे खुश होते हैं। वह ग्राहकों को कुछ मजेदार नामों से भी संबोधित करते हैं जिसके कारण ग्राहक आनंदित होते हैं। ग्राहकों को मजेदार नाम देना स्टारबक्स के लिए ब्रांड एक्सपोजर का सबसे अच्छा तरीका बन गया। क्योंकि कभी-कभी ग्राहक इन मजेदार चीजों को सोशल मीडिया पर शेयर करना पसंद करते हैं, जिससे उनके ब्रांड का प्रमोशन भी हो जाता है।

2. स्वामित्व ownership की भावना महसूस कराने के लिए

 जब कंपनी कॉफी कप पर ग्राहकों के नाम लिखती है तो ग्राहक उत्पाद के साथ अपना जुड़ाव महसूस करते हैैं। वे उत्पाद के साथ स्वामित्व का अहसास होता है कि यह कॉफी सिर्फ मेरी है। यह ब्रांड का पहचान मूल्य बढ़ाने का स्मार्ट तरीका है।

3. दो तरफा संचार बढ़ाने का तरीका

अक्सर स्टारबक्स के कर्मचारी ग्राहकों से उनके नाम के साथ-साथ उनकी अन्य ज़रूरतों के बारे में भी पूछ लेते हैं। ऐसा करके वह ग्राहकों को यह दिखाना चाहते हैं कि वह उनकी ज़रूरतों को सुन रहे हैं और ‌उन्हें पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। किसी भी व्यवसाय में दो तरफा संचार होना महत्त्वपूर्ण होता है। ग्राहकों की जरूरतों को पूरा ना करने पर वह ब्रांड की इतनी परवाह नहीं करते इसलिए ग्राहकों की जरूरतों को पूछना और उन्हें जवाब देना किसी ब्रांड की सफलता में महत्तवपूर्ण भूमिका निभाता है। ग्राहक उसी ब्रांड को चुनना पसंद करते हैं जो वास्तव में उनकी परवाह करते हैं। यह अपने ब्रांड और कंपनी को सफल बनाने का सबसे बढ़िया तरीका है।

वास्तव में स्टारबक्स न केवल अपने उत्पाद की गुणवत्ता पर ही नहीं बल्कि ग्राहकों के बेहतर अनुभव पर भी काम करता है। कपों पर ग्राहकों के नाम लिखना है वाकई में स्मार्ट कंपनी प्रमोशन का उत्तम तरीका है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए स्टारबक्स ने उत्कृष्ट मार्केटिंग रणनीति को अपनाया है और खुद को दुनिया भर में सफल बनाया है।

TWN In-Focus