पर्यावरण संरक्षण में मदद करने वाली कुछ कंपनियां

1393
04 Apr 2022
8 min read

Post Highlight

आज विकास की दौड़ में पर्यावरण को नुकसान पहुँचाया जा रहा है। ऐसे में पर्यावरण को बचाना बहुत जरुरी है अन्यथा प्रकृति पर बढ़े खतरे के चलते आने वाले वर्षों में स्थितियां और भी खराब हो सकती हैं। यही सब देखते हुए, कई कंपनियां विकास के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में भी मदद कर रही हैं। पर्यावरण संरक्षण पर बढ़ते जोर के साथ, कई कंपनियां हरित उत्पाद और सेवाएं प्रदान कर रही हैं। हरित पहल न केवल लागत बचाती हैं बल्कि संसाधनों का पुन: उपयोग करती है और ग्राहकों के बीच ब्रांड पहचान बनाने में भी मदद करती हैं। 

Podcast

Continue Reading..

प्राकृतिक संसाधनों की निरंतर कमी ने उन निगमों को प्रेरित किया है जिनके पास पहले से कहीं अधिक पर्यावरण के प्रति जागरूक बनने के लिए बड़ी ऊर्जा आवश्यकताएं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हरित पहल green initiative न केवल लागत बचाती है, संसाधनों का पुन: उपयोग करती है और अनुपालन आवश्यकताओं को पूरा करती है, बल्कि वे ग्राहकों के बीच ब्रांड पहचान बनाने में भी मदद करती हैं। ऊर्जा की खपत को कम करने के अलावा, प्रौद्योगिकी अपनाने वाले संगठन भी अनुसंधान एवं विकास प्रयासों में निवेश करते हैं और सामाजिक कार्रवाई पहल का समर्थन करते हैं। कई कंपनियों को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील environmentally sensitive माना जाता है। पर्यावरण संरक्षण Environment protection पर बढ़ते जोर के साथ, कई कंपनियां जो हरित उत्पाद और सेवाएं प्रदान कर रही हैं, वे काफी मुनाफा कमा रही हैं। यह बाजार क्षेत्र न केवल नई तकनीक का उपयोग कर रहा है, बल्कि इनोवेटिव बिज़नेस मॉडल innovative business models और दृष्टिकोण का भी उपयोग कर रहा है और यह उद्यमिता का नया चेहरा है। हांगकांग रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्सटाइल्स एंड अपैरल Hong Kong Research Institute of Textiles and Apparel से जुड़े एडविन केह Edwin Keh के अनुसार पर्यावरण स्थिरता किसी एक ब्रांड, सप्लायर और रिटेलर से कहीं ऊपर है। जिसके लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा और हरित पहल को बढ़ाना होगा। ऐसे ही कई कंपनियां विकास के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण में मदद कर रही हैं, तो चलिए जानते हैं उन कंपनियों के बारे में।

 स्टीलकेस Steelcase

स्टीलकेस कुर्सियों, डेस्क, कैबिनेट, पैनल, फर्श जैसे वास्तुशिल्प तत्वों और व्हाइटबोर्ड, लाइटिंग इत्यादि जैसे कार्य-उपकरण बनाता है। सी 2 सी अवधारणा C2C concept को ध्यान में रखते हुए, वे सुरक्षित सामग्री का उपयोग करते हैं जिन्हें पुनर्नवीनीकरण recycled किया जा सकता है। इसके अलावा, उत्पादों को भी इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि लोगों द्वारा रीफर्बिशिंग या रीसाइक्लिंग refurbishing or recycling के लिए घटकों को आसानी से नष्ट किया जा सकता है। उत्पाद के उपयोग के बाद, उसके जीवन-चक्र के अंत में, जब कंपनी उन्हें वापस खरीदती है, तो अच्छी स्थिति में टिकाऊ भागों को फिर से उसी उत्पाद को बनाने के लिए पुन: उपयोग किया जा सकता है। इसमें डिजाइन चरण से सावधानीपूर्वक योजना बनाना शामिल है, और अपशिष्ट प्रबंधन उत्पाद अवधारणा का एक अभिन्न अंग है। कई फर्नीचर पीस क्रैडल टू क्रैडल Cradle to Cradle प्रोडक्ट्स इनोवेशन इंस्टीट्यूट द्वारा प्रमाणित हैं।

C2C प्राकृतिक संसाधनों के सतत उपयोग को सुनिश्चित करता है क्योंकि उत्पाद घटकों और सामग्रियों को अंतहीन रूप से पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है जिससे संसाधन की निकासी और अपव्यय को कम किया जा सकता है, और साथ ही साथ अपशिष्ट प्रबंधन की समस्या का समाधान किया जा सकता है। नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करके और पानी का कुशल उपयोग करके प्रदूषण को कम करने पर भी जोर दिया जा रहा है।

टेस्ला मोटर्स Tesla Motors

टेस्ला, इंकॉर्पोरेटेड (पूर्व में टेस्ला मोटर्स, इंकॉर्पोरेटेड) एक अमेरिकी इलेक्ट्रिक वाहन और संधारणीय ऊर्जा कंपनी sustainable energy company है। टेस्ला एक ऊर्जा दिग्गज है। द गार्जियन The Guardian के अनुसार 2016 में प्रकाशित पहली कार्बन क्लीन 200 सूची (p.8) में इसे दुनिया के शीर्ष हरित व्यवसायों top green businesses में नामित किया गया है। 2003 में एक ऑटोमोबाइल कंपनी के रूप में स्थापित, यह सौर पैनलों और भंडारण बैटरी के डिजाइन, निर्माण और विपणन के लिए भी प्रसिद्ध है। कंपनी सोलरसिटी, सोलर पैनल और सोलर रूफ मैन्युफैक्चरिंग के अधिग्रहण के जरिए घर से ग्रिड स्केल तक इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग, बैटरी एनर्जी स्टोरेज करने में एक ऊर्जा दिग्गज कंपनी है। 

इलेक्ट्रिक वाहन-

टेस्ला कंपनी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सबसे अधिक प्रसिद्ध है, और एनर्जी सेज नोट टेस्ला ने अपने Innovation नवाचारों के साथ इलेक्ट्रिक वाहन क्षेत्र का कायाकल्प किया है। 

पावरवॉल स्टोरेज बैटरी-

ये शक्तिशाली रिचार्जेबल लिथियम आयन बैटरी हैं और टेस्ला बैटरी को घरेलू ऊर्जा भंडारण के लिए उपयुक्त बनाने वाली कंपनी थी। इसने एक प्रवृत्ति शुरू कर दी है, जिसका कई कंपनियां अनुकरण करने की उम्मीद करती हैं।

सौर टाइलें-

ये सौर टाइलें हमारे घरों में स्वच्छ और सुरक्षित तरीके से ऊर्जा प्रदान करने के लिए स्थापित की जाती हैं और सौंदर्य की दृष्टि से भी ये मनभावन लगती हैं।

टेस्ला की रेंज बिजली उत्पादन, हीटिंग और परिवहन के लिए जीवाश्म ईंधन के जलने को कम करने में मदद करती है। 

सोलरविंडो टेक्नोलॉजीज SolarWindow Technologies

जलवायु परिवर्तन climate change के खिलाफ लड़ाई में, जीवाश्म ईंधन fossil fuels से दूरी बनाना महत्वपूर्ण होगा और सौर पैनलों में हमारे द्वारा स्वच्छ तरीके से बिजली बनाने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव आने की संभावना है। सोलरविंडो सौर उद्योग की सबसे रोमांचक कंपनी - अलग-अलग इमारतों में स्थापित करने के लिए बिजली पैदा करने वाली windows विंडोज़ बनाती है। उनका अंतिम लक्ष्य "अमेरिका के 85 मिलियन अलग-अलग घरेलू और वाणिज्यिक भवनों" के लिए पारदर्शी सोलर विंडोज़ Solar Window’s प्रदान करना है। सोलरविंडो के उत्पाद के लाभ पर्याप्त हैं; यह रूफटॉप सोलर की तुलना में 50 गुना अधिक कुशल और जैविक सामग्री से बना है; यह ग्राहकों के लिए ऊर्जा और वित्तीय इनाम दोनों उत्पन्न करता है और पर्यावरण को लाभ पहुंचाता है।

हेवलेट पैकार्ड (एचपी) Hewlett Packard (HP)

हेवलेट पैकार्ड्स Hewlett Packard का रीसाइक्लिंग कार्यक्रम लंबे समय से चल रहा है। एचपी, कंप्यूटर और प्रिंटर प्रौद्योगिकी में एक विशाल दुनिया के छह महाद्वीपों में फैले 73 देशों से इलेक्ट्रॉनिक कचरे को इकट्ठा करता है। उनके टेक-बैक प्रोग्राम में कंप्यूटर, स्क्रीन, इंक कार्ट्रिज और प्रिंटर शामिल हैं। उनके पास कई देशों में "मुफ्त ड्रॉप-ऑफ विकल्प" free drop-off options हैं। 2000 के बाद से HP 90 मिलियन किलोग्राम प्लास्टिक को इकट्ठा करने और रीसायकल करने में कामयाब रहे हैं। मतलब 5000 ट्रक कचरा है जिसे उनके अनुसार लैंडफिल में समाप्त होने से बचाया जाता है। एचपी ने अपने जीएचजी उत्सर्जन और पानी की खपत को कम किया है और निर्माण प्रक्रिया में 100% नवीकरणीय ऊर्जा 100% renewable energy का उपयोग किया है।

2014 में, 41 मिलियन टन इलेक्ट्रॉनिक कचरे का उत्पादन किया गया था, जिसमें से केवल 15.5% कंपनियों द्वारा RLG अमेरिका के अनुसार वापस ले लिया गया था। इससे कीमती धातुओं की बर्बादी होती है और भारी धातुओं द्वारा प्रदूषण और प्लास्टिक के घटकों के निपटान की समस्याओं के कारण समस्याएं होती हैं। इसलिए कंप्यूटर की अधिक खपत को देखते हुए इस समस्या से निपटने के लिए कंप्यूटर कंपनियों की सक्रिय भागीदारी जरुरी है।

लाइफसोर्स नेचुरल फूड्स LifeSource Natural Foods

लाइफसोर्स नेचुरल फूड्स को संयुक्त राज्य अमेरिका United States of america में स्वास्थ्यप्रद खाद्य भंडार श्रृंखला का नाम दिया गया है। उनके पास पांच स्टोर हैं, ये सभी सलेम, ओरेगन क्षेत्र Salem, Oregon area में हैं। वे सलेम में एकमात्र स्थानीय स्वामित्व वाले और स्वतंत्र जैविक स्टोर हैं और केवल स्थानीय रूप से उगाए गए गुणवत्ता वाले जैविक भोजन ही बेचते हैं। उनके उत्पाद रासायनिक मुक्त होते हैं और उनमें कोई कृत्रिम अवयव नहीं होते हैं। वे ताजा उपज, किराने का सामान, फ्री-रेंज, पनीर, जैविक मांस, वाइन, और पोषक तत्वों का स्टॉक करते हैं। इनका गुणवत्ता वाले जैविक भोजन पर जोर है, जो उन्हें द डेली मील से शीर्ष स्वास्थ्य खाद्य भंडार में से एक का खिताब दिलाते हैं। उन्हें 2014 में ओरेगॉन Oregon में काम करने के लिए 100 सर्वश्रेष्ठ ग्रीन कंपनियों में से एक नामित किया गया है। वे स्थिरता प्राप्त करने के लिए कचरे को कम करने, पुन: उपयोग करने और रीसायकल करने के लिए अपने ग्राहकों के साथ सहयोग करते हैं। जैविक खेती Organic farming को बढ़ावा देकर वे रासायनिक कीटनाशकों और उर्वरकों के उपयोग को कम करने में भी सहायक हैं। 

अमौर वर्टा Amour Vert

अमौर वर्ट को शीर्ष बीस इको-फ़ैशन ब्रांडों में से एक के रूप में जाना जाता है। अमौर वर्ट एक अमेरिकी कंपनी है जो एक जीरो वेस्ट पॉलिसी zero waste policy का पालन करते हुए कपड़े और सामान जैसे जूते, बैग और टिकाऊ सामग्री से बने गहने और गैर-विषैले रंगों का उत्पादन करती है। इस्तेमाल किए गए कपड़े टेनसेल और मोडल Tencel and Modal हैं जो eucalyptus युकलिप्टुस और beech बीच से प्राप्त होते हैं जिन्हें कपास की जरूरत वाले भारी रासायनिक अनुप्रयोगों के बिना उगाया जा सकता है। जब कपास का उपयोग किया जाता है तो वह प्रमाणित जैविक होता है। पॉलिएस्टर के कपड़े पुनर्नवीनीकरण सामग्री recycled material से बनाए जाते हैं। उनसे खरीदी जाने वाली प्रत्येक टी-शर्ट के लिए वे उत्तरी अमेरिका में एक पेड़ लगाते हैं।

EcoWatch के अनुसार, फास्ट फ़ैशन उद्योग बड़े कार्बन फुटप्रिंट के साथ दूसरा सबसे बड़ा प्रदूषक है। यह कच्चे माल के उत्पादन में कीटनाशकों और उर्वरकों के उपयोग, उत्पादन के दौरान जहरीले रंगों और बदलते फैशन Toxic colors and changing fashion द्वारा उत्पादित कचरे के कारण है। अमौर वर्ट इन सभी समस्याओं का समाधान करता है और पेड़ लगाने से यह तय होता है कि यह अपने कार्बन फुटप्रिंट carbon footprint को कम कर रहा है।

AMAM एएमएएम 

प्लास्टिक के साथ एक और कंपनी, एएमएएम AMAM जापान Japan से एक डिजाइन सामूहिक है, यह पैकेजिंग उत्पादों को बनाने के लिए अगर agar का उपयोग करती है। Agar अगर एक समुद्री शैवाल आधारित सामग्री है जिसका पारंपरिक रूप से जापानी संस्कृति में उपयोग किया जाता है, और एएमएएम की टीम ने प्लास्टिक, अगर प्लास्टिसिटी Agar Plasticity के विकल्प के निर्माण के लिए इसका इस्तेमाल किया है, उन्हें आशा है कि यह एक दिन सभी प्लास्टिक-आधारित पैकेजिंग plastic-based packaging को पूरी तरह से बदल देगा। सस्ता होने के नाते, आसान बनाने और पूरी तरह से बायोडिग्रेडेबल बनाने के लिए, यह कहने की जरूरत नहीं है कि अपने लक्ष्य को थोड़ा बहुत भी प्राप्त करने से पर्यावरण, विशेष रूप से हमारे महासागरों पर अत्यधिक लाभकारी प्रभाव दिखायी देगा।

Fireclay Tile फायरक्ले टाइल

एलिमेंटल ग्रीन द्वारा फायरक्ले टाइल की सिफारिश की जाती है जिससे वे अपने उत्पादों की अनूठी और सुंदर श्रृंखला बनाने के लिए अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग कर सकें। फायरक्ले बाथरूम, दीवारों, रसोई और सबवे के लिए ईंटें, वास्तुशिल्प मोल्डिंग और टाइल बनाती है। वे अपनी उत्पादन प्रक्रिया के लिए स्थानीय रूप से प्राप्त पुनर्नवीनीकरण सामग्री पर भरोसा करते हैं। 

कंपनी जो 1920 के दशक में एक टाइल कारखाने के रूप में शुरू हुई थी, कृषि कैलिफोर्निया Agriculture California के मध्य में अपने मूल स्थान पर काम करती है। निर्माण के तरीके टिकाऊ होते हैं और उत्पाद हाथ से तैयार किए जाते हैं। प्रत्येक माल ऑर्डर करने के लिए बनाया गया है और लोग उपलब्ध रेंज और शैलियों में से इन्हें चुन सकते हैं। 

कचरे से धन बनाने वाली कंपनियां कचरे के संचय और उससे जुड़ी सभी समस्याओं को कम करने और लोगों के लिए कल्पनाशील उत्पाद बनाने के लिए उपलब्ध तकनीक का उपयोग कर रही हैं। फायरक्ले टाइल जैसी कंपनियों की हरी निर्माण सामग्री का उपयोग करने से कम कचरा पैदा होता है।

The Organic Coup द ऑर्गेनिक कूप

बिजनेस इनसाइडर business insider के अनुसार ऑर्गेनिक कूप यूएसए की पहली प्रमाणित ऑर्गेनिक फास्ट फूड चेन organic fast food chain  है। यह विश्वसनीय जैविक फास्ट फूड श्रृंखला यूएसडीए United States Department of Agriculture  द्वारा प्रमाणित है। सभी उपलब्ध खाद्य और पेय पदार्थ प्रमाणित हैं। वे बर्गर, रैप्स, ग्रिल्ड चिकन और सलाद सहित कई तरह चीज़ों के साथ नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना उपलब्ध करते हैं। उनका भोजन पारंपरिक फास्ट फूड की तुलना में अधिक महंगा है, लेकिन उनके भोजन की मांग अधिक है। 

प्रमाणित फास्ट फूड क्षेत्र में अग्रणी होने के अलावा, वे उद्योग में सबसे अधिक भुगतान करने वालों को भी बढ़ावा देते हैं। उन्हें अपने उद्योग में ट्रेंड सेटर माना जाता है। जैविक उत्पादों की पहुंच बढ़ाने के लिए अभिनव तरीके innovative ways खोजना, आपूर्ति श्रृंखला में मदद करता है।

वेलेदा Weleda

वेलेदा Weleda सबसे पुरानी कॉस्मेटिक कंपनियों में से एक है, जिसकी पूरी रेंज प्राकृतिक और जैविक है, जिसे NATRUE नेचर द्वारा प्रमाणित किया गया है। वेलेदा Weleda फूलों, फलों और पौधों से प्राप्त चेहरे, शरीर, त्वचा और शिशु देखभाल और स्वास्थ्य उत्पादों की पेशकश करते हैं। वे गारंटी देते हैं कि उनके सभी उत्पाद लोगों और पर्यावरण के लिए हानिकारक रसायनों से मुक्त हैं, जैसे पैराबेन, सिंथेटिक इत्र, और संरक्षक, सोडियम-लॉरेल-सल्फेट और फ़ेथलेट्स। वे आनुवंशिक रूप से संशोधित जीवों (जीएमओ) का भी उपयोग नहीं करते हैं। Weleda उत्पादों को NYMag.com जैसी पत्रिकाओं से कई अच्छी reviews समीक्षाएँ मिली हैं।

त्वचा देखभाल और कॉस्मेटिक उत्पादों में कई तत्व प्रदूषक हैं, और चूंकि इन उत्पादों का भारी मात्रा में उपयोग किया जाता है, इसलिए वे सीवेज सिस्टम में प्रवेश करके जल प्रदूषण का कारण बन सकते हैं। इन प्रदूषकों से मुक्त उत्पाद, जैसे कि वेलेडा से, पानी और समुद्र के प्रदूषण को कम करने के लिए आवश्यक हैं।

वेस्टास Vestas

पवन ऊर्जा wind power , ऊर्जा के सबसे सस्ते स्रोतों में से एक है, वेस्टास, जो कार्बन क्लीन सूची carbon clean list में भी है, वह पवन ऊर्जा के उत्पादन के लिए समर्पित है। एक डेनिश फर्म, वेस्टा ने 1898 में एक लोहार की दुकान के रूप में शुरुआत की। पवन ऊर्जा के क्षेत्र में अग्रणी, यह अब एक वैश्विक स्तर पर नाम है, जो दुनिया भर में 16% स्थापनाओं के लिए लेखांकित है। इसके उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका और एशिया में installations इंस्टॉलेशन हैं। वे यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि पवन ऊर्जा की लागत घटती रहे। उन्होंने पहले ही पवन को ऊर्जा का मुख्य स्रोत बनाने में मदद की है। वेस्टा अपने टर्बाइनों को अधिक पर्यावरण के अनुकूल बनाने और उनके निर्माण के कार्बन फुटप्रिंट carbon footprint को कम करने पर काम कर रहा है।

यह Greenpeace ग्रीनपीस हरित शांति हवा को महत्वपूर्ण मानता है और ऊर्जा के मुख्य कार्बन मुक्त अक्षय स्रोतों renewable sources में से एक है जो उपलब्ध प्रौद्योगिकियों के साथ 95% से अधिक बिजली और हीटिंग मांगों को पूरा कर सकता है। इस परिदृश्य में, वेस्टस जैसी फर्मों का अतीत और भविष्य का योगदान, जो सस्ती ऊर्जा प्रदान करने के लिए पवन टर्बाइनों को बड़ा और बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, वह अमूल्य है। ग्लोबल वार्मिंग को 1.50C से नीचे रखने के लिए पवन ऊर्जा कार्बन उत्सर्जन को कम कर सकती है।

टॉम्स TOMS

आपने इन स्टाइलिश प्लिमसोल plimsolls को हर जगह देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई लोग इन्हें पर्यावरण के अनुकूल फुटवियर ब्रांडों में से एक मानते हैं। वे न केवल रिसाइकिल और वीगन सामग्री के साथ अपने सामान का निर्माण और पैकेज करते हैं बल्कि वे बेचे जाने वाले प्रत्येक जोड़े के लिए एक बच्चे को जूते की एक जोड़ी दान करते हैं। 11 वर्षों में जब से TOMS के संस्थापक ब्लेक माइकोस्की इस विचार के साथ आए। उनकी कंपनी ने दुनिया भर में ज़रूरतमंद लोगों के लिए 60 मिलियन जोड़ी जूते और हाल ही में, कंपनी ने अन्य सहायता प्रदान करना शुरू कर दिया है जैसे स्वच्छ पेयजल और सुरक्षित जन्म किट आदि।

हुंडई Hyundai

हुंडई हाइड्रोजन फ्यूल hydrogen fuel सेल मोटर्स वाली कारों का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने वाली पहली कंपनी थी। ये कारें उत्सर्जन के रूप में केवल पानी का उत्पादन करती हैं। इसका मॉडल टस्कन फ्यूल सेल एक एसयूवी है, जो एक बार चार्ज करने पर 500 मील तक चल सकता है और जो बीबीसी के टॉप गियर के अनुसार -300C पर बिना किसी समस्या के कार्य कर सकता है। यूनियन ऑफ कंसर्नड साइंटिस्ट्स Union of Concerned Scientists ने नोट किया कि कुल मिलाकर ये कारें पारंपरिक जीवाश्म ईंधन से चलने वाली कारों की तुलना में 30% कम ग्रीन-हाउस गैस उत्सर्जन (जीएचजी) greenhouse gas emissions का उत्पादन करती हैं। जब हाइड्रोजन को recycled पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है तो ये कारें कम प्रदूषणकारी हो सकती हैं।

वैकल्पिक ईंधन से चलने वाली कारें वायु प्रदूषण और जीएचजी को कम करने का एक तरीका हैं जो जलवायु परिवर्तन Climate change में योगदान करती हैं।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

सौर ऊर्जा -पर्यावरण संरक्षण और सतत भविष्य के लिए

TWN In-Focus