लेखन को बेहतर बनाने के सरल उपाय

1587
23 Nov 2021
6 min read

Post Highlight

नौसिखिया लेखकों की संख्या व्यवस्थित लेखकों से अधिक होती है। इसलिए भीड़ से अलग दिखने के लिए, आपको लिखने में अच्छा होना चाहिए। अच्छे लेखक की पहचान उसके लेख से होती है। जानें कि एक लेखक को क्या अच्छा बनाता है और अपने लेखन को बेहतर बनाने के लिए इन सरल टिप्स से सीखें।

Podcast

Continue Reading..

कलात्मक रूप में लिखने के लिए अभ्यास की आवश्यकता होती है। कोई एक अच्छा लेखक writer पैदा नहीं होता है, बल्कि वह अपने जुनून passion और अभ्यास practice से एक अच्छा लेखक बन जाता है। लेखन एक ऐसी चीज है जिसका लगभग हम सभी रोज़ाना अभ्यास करते हैं। हर कोई रोजाना कुछ न कुछ लिखता है। लेकिन इसके बावजूद, केवल कुछ ही लेखन की कला पर ध्यान देते हैं और अपनी गलतियों mistakes में सुधार करने की कोशिश करते हैं।

लेखन की कला art of writing में बहुत सी चीजें आती हैं। लेकिन सबसे बुनियादी पहलू जिसे बहुत से लोग हल्के में लेते हैं, वह है व्याकरण grammer व्याकरण किसी भी भाषा की आत्मा होती है और लिखने के लिए आपको बुनियादी व्याकरण का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है। अच्छा व्याकरण पर किसी का ध्यान नहीं जाता है, लेकिन खराब व्याकरण गले में खराश की तरह दिखता है। लेकिन व्याकरण के अलावा, लिखने के बहुत सारे पहलू हैं और एक अच्छा लेखक बनने के लिए, इन कौशलों को अपने लेखन में शामिल करने की आवश्यकता है। आइए कुछ आसान उपायों को देखें जो आपको बेहतर लिखने में मदद करेंगे।

1. रोज़ाना लिखें

यह सबसे आम सलाह है जो आपको अच्छे लेखकों में मिलेगी। आप जितना अधिक लिखने का अभ्यास करेंगे, आपके बेहतर बनने की संभावना उतनी ही अधिक होगी। यह सामान्य ज्ञान है। इसलिए एक बेहतर लेखक बनने के लिए, आपको एक दैनिक लक्ष्य निर्धारित करना होगा, चाहे वह कुछ घंटों का लक्ष्य हो या लेख के बारे में कुछ अन्य लक्ष्य हो, ना केवल उस लक्ष्य को निर्धारित करें, बल्कि उसे दैनिक आधार पर जरुर पूरा करें। इससे आपको अपने लेखन कौशल को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

2. उचित शोध करें

चाहें आप एक राय लिख रहे हों या एक लेख, शोध लेखन research writing का एक अभिन्न अंग है। बहुत से लोग इस पहलू को नज़रअंदाज़ कर देते हैं और सीधे लिखने में लग जाते हैं। यह करियर बर्बादी की तरह साबित हो सकता है। यदि आप नहीं जानते कि आप किस बारे में लिख रहे हैं या आपके आंकड़े गलत हैं तो आप कभी भी एक अच्छे लेखक नहीं बन सकते। इसलिए आपको अपनी कलम पकड़ने और अपने विचार लिखने से पहले विभिन्न स्रोतों sources से उचित शोध करने की आवश्यकता है।

3. एक साधारण रूपरेखा

एक सामान्य समस्या जो कई मामलों में पाई जाती है, वह यह है कि लोग स्पष्ट रूपरेखा overview के बिना, लिखते समय चीजों के बारे में सोचते हैं। इसलिए इसका एक सरल उपाय यह है कि लिखते समय पालन की जाने वाली रूपरेखा के बारे में विचार करें। आप अपनी रचना को अलग-अलग भागों में विभाजित कर सकते हैं और फिर अपनी क्षमताओं के अनुसार इसका पालन कर सकते हैं। एक बार जब आप नियमों को जान लेते हैं, तो उन्हें निभाना भी आसान हो जाता है।

4 . प्रूफरीडिंग proofreading का अभ्यास करें

युवा लेखक लिखते समय हमेशा कई गलतियाँ करते हैं। इन गलतियों को दूसरों के द्वारा आसानी से पहचाना जा सकता है। यही प्रूफरीडिंग है। इसलिए आपको कभी भी बिना प्रूफरीडिंग के अपना काम सबमिट करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। 

TWN In-Focus