श्रद्धा शर्मा-‘YourStory’ स्टार्टअप न्यूज वेबसाइट की Chief Editor & Founder

391
24 May 2022
7 min read

Post Highlight

अगर कोई भी इंसान दृढ़ संकल्प कर ले तो एक छोटे से आईडिया या बिजनेस से भी स्टार्टअप करके बुलंदियों को छू सकता है और सिर्फ देश में ही नहीं पूरे विश्व में भी अपना परचम लहरा सकता है। आज भारत की कई बेटियों ने साबित किया है कि वो भी ऊंचाइयों को छूना जानती हैं और नामुमकिन को भी मुमकिन में बदल सकती हैं। ऐसे ही आंखों में एक चमक और मुस्कान के साथ आगे बढ़ी हैं श्रद्धा शर्मा। श्रद्धा शर्मा भारत की प्रसिद्ध स्टार्ट-अप न्यूज वेबसाइट ‘YourStory’ की चीफ एडिटर और फाउंडर हैं और हर महीने लगभग 1 करोड़ से ज्यादा लोग इस वेबसाइट के लेख पढ़ते हैं। आज भारतीय Startup News के बारे में जानकारी देने वाली वेबसाईट्स में Yourstory.com अग्रणी है। श्रद्धा शर्मा ने 16 सितम्बर 2008 को योरस्टोरी.कॉम शुरू किया था। ऐसे सभी समाचार जो भारत के startup दुनिया से जुड़े हैं, Yourstory.com इन सब ख़बरों की जानकारी देती है। आज इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं, श्रद्धा शर्मा की ‘YourStory’ की सफलता की कहानी। 

Podcast

Continue Reading..

यदि कोई भी इंसान दृढ़ संकल्प और पूरे लगन के साथ कार्य करें तो सफलता जरूर मिलती है। ऐसे ही श्रद्धा शर्मा ने अपनी विवेकशीलता और बुद्धिमता से अपने एक नए आईडिया को अलग पहचान दी। ये बात सच है कि शुरुआत में अपनी अलग पहचान बनाना हमेशा से चुनौतियों से भरा रहा है लेकिन अगर आप अपने लक्ष्य और मंजिल के प्रति समर्पित हैं तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है। यही साबित कर दिखाया YourStory योरस्टोरी की Founder & CEO श्रद्धा शर्मा Shradha Sharma ने। कहते हैं न कि यदि आपके अंदर कुछ कर गुजरने का जज़्बा हो तो कोई भी राह मुश्किल नहीं है। बस आपके सपने बड़े होने चाहिए फिर देखिये आपकी छोटी सी कंपनी दुनिया की बड़ी कंपनियों में कैसे शामिल होती है। इन्ही मजबूत इरादों के साथ आगे बढ़ी हैं श्रद्धा शर्मा और अपने संघर्षों से आज वह एक जाना माना नाम हैं। वह आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। तो चलिए जानते हैं उनकी सफलता की दास्तां जो आज हर किसी के लिए प्रेरणादायक है। योरस्टोरी.कॉम YourStory.com से आप जानेंगे कि भारतीय उद्योग जगत में कितनी असीम संभावनाएं है। आइडियाज की कोई कमी नहीं है और हर एक के लिए यह क्षेत्र खुला है।

कौन हैं श्रद्धा शर्मा? Who Is Shraddha Sharma Yourstory?

श्रद्धा शर्मा Shradha Sharma, YourStory योर स्टोरी की उद्यमी, संस्थापक, सीईओ और मुख्य संपादक Entrepreneur, Founder, CEO and Editor in Chief हैं, जिसे 2008 में लॉन्च किया गया था। YourStory.com स्टार्टअप, व्यवसायियों, और उद्यमियों startup, business persons and entrepreneurs के लिए digital media platform डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म है और उनकी कंपनी को "स्टार्टअप और उद्यमियों से संबंधित कहानियों, संसाधनों, समाचारों और शोध रिपोर्टों के लिए भारत का सबसे बड़ा और निश्चित मंच" घोषित किया गया है। अपना स्टार्टअप शुरू करने से पहले, उन्होंने CNBC TV18 में सहायक उपाध्यक्ष Assistant Vice President और टाइम्स ऑफ इंडिया Times of India में ब्रांड सलाहकार Brand Adviser के रूप में काम किया है। उन्होंने कट द क्रैप एंड जार्गन: लेसन्स फ्रॉम द स्टार्ट-अप ट्रेंच Cut the Crap and Jargon: Lessons from the Start-up Trenches नामक पुस्तक लिखी। पत्रकार श्रद्धा शर्मा भारत की प्रसिद्ध स्टार्ट-अप न्यूज वेबसाइट ‘YourStory’ की चीफ एडिटर और फाउंडर के साथ पत्रकार और लेखक Journalist, Author हैं। ‘YourStory’ भारत की प्रसिद्ध स्टार्ट-अप न्यूज वेबसाइट start-up news website है। श्रद्धा शर्मा की पारिवारिक पृष्ठभूमि की बात करें तो श्रद्धा शर्मा शादीशुदा married हैं और उनके पति का नाम गौरव Gaurav है, जो एक उद्यमी हैं।

श्रद्धा शर्मा की शिक्षा और करियर | Education and Career of Shraddha Sharma In Hindi

श्रद्धा मूलतः पटना (बिहार) Patna (Bihar) से हैं और यहीं से इन्होंने शुरुआती पढ़ाई पूरी की है। श्रद्धा बचपन से ही पढ़ाई में अच्छी रही थीं।  स्कूलिंग पूरी करने के बाद ही इनका एडमिशन देश के सबसे अच्छे कॉलेज दिल्ली के सेंट स्टीफेंस में हो गया। इस तरह श्रद्धा शर्मा ने दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज St. Stephen's College,से ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिग्री हासिल की है। इसके बाद श्रद्धा ने अहमदाबाद के MICA कॉलेज MICA Ahmedabad से MBA किया। CNBC TV 18 में कार्य करते हुए अपने अच्छे काम और अपनी खुद की काबिलियत के कारण श्रद्धा सबसे कम उम्र में असिस्टेंट वाईस प्रेसिडेंट बनी। फिर उन्होंने टाइम्स ऑफ़ इंडिया में ब्रांड एडवाइजर के रूप में भी काम किया। इस बीच श्रद्धा ऐसे कई लोगों से मिली जो Indian Startup की ओर अपने कदम बढ़ा रहे थे। बस फिर क्या था श्रद्धा का झुकाव इस ओर चला गया। दरअसल उस समय जैसे Flipkart.com, Snapdeal.com जैसी भारतीय कम्पनियाँ तेजी से आगे बढ़ रही थी। इनके अलावा कई छोटी-बड़ी कम्पनियाँ भी अपनी पहचान बनाने में लगी थी। उस समय समाचार और न्यूज़-चैनलों पर स्टार्टअप से संबंधित ख़बरें प्रकाशित तो हो रहीं थी लेकिन इनमें से ज्यादातर कुछ बड़ी कम्पनियों के बारे में ही बताया जा रहा था। ऐसे में श्रद्धा ने छोटे स्टार्टअप small startup पर नजर डाली। बस फिर श्रद्धा शर्मा ने योरस्टोरी.कॉम के बारे में सोचा और इस पर अपना फोकस किया। श्रद्धा शर्मा के Yourstory.com के प्रयासों से ऐसी कई कंपनियों को पहचान मिली जो कि अपने शुरुआती दौर में थी और जिन्हे आगे बढ़ना था। 

श्रद्धा को भी करना पड़ा संघर्ष | Shraddha also had to Struggle

हम सब जानते हैं कि किसी भी नए काम को करने से पहले परेशानियां जरूर आती हैं। ऐसे ही कई समस्याओं का सामना करना पड़ा श्रद्धा को। शुरुआत के दो साल उन्होंने काफी संघर्ष किया लेकिन उन्होंने अपनी मेहनत से सफलता की कहानी लिख डाली। अपने नए आईडिया को एक अलग पहचान दी। दो साल के बाद धीरे-धीरे Yourstory सफल होने लगा और फिर वर्ष 2010 में इसे Villgro Journalist of the Year और Nasscom Ecosystem Evangelist Award से सम्मानित किया गया। पिछले 13 सालों में श्रद्धा ने 200,000 से ज्यादा उद्यमियों के संघर्ष और सफलता की कहानियों को Yourstory.com के माध्यम से एक मंच दिया है। Startup News के साथ ही Yourstory ऐसे लोगों के बारे में बताती है जिन्होंने अपने आत्मविश्वास, मेहनत, दृढ़ संकल्प, सकारात्मक सोच से कई परेशानियाँ आने के बावजूद भी सफलता हासिल कर एक नया मुक़ाम हासिल किया है। धीरे धीरे कई चीज़ें बदल रही हैं जहाँ पहले लोग सिर्फ नौकरी करते थे वहीं लोग अब अपने बिज़नेस के बारे में सोच रहे हैं। बस आपको जरुरत है एक लक्ष्य बनाकर किसी भी नए बिज़नेस को शुरू करने की। क्योंकि ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने छोटा सा Startup शुरूकर देश में ही नहीं विदेश में भी नया कीर्तिमान स्थापित किया है। Yourstory.com में Startup जगत से जुड़े लोगों की यात्रा, उनकी संघर्ष की कहानी, उनके अनुभव, उनके स्टार्टअप के बारे में, इंटरव्यू, आदि के बारे में खबरें आती हैं।

कैसे शुरू हुई योरस्टोरी (YourStory)

श्रद्धा शर्मा कहती हैं कि मैं हमेशा से कहानियों की ताक़त power of stories में विश्वास करती रही हूँ और मुझे लगता है कि कहानियों से हम बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं। वह कहती हैं मैंने अपने करियर की शुरुआत में देखा कि पारंपरिक मीडिया केवल बड़े ब्रांड और सफल लोगों व उद्यमों की कहानियों को दुनिया के सामने लाता है। तब उन्होंने सोचा कि महत्वाकांक्षी उद्यमियों और ऐसे लोगों की कहानियां भी सामने आनी चाहिए, जो हमारे आसपास बदलाव ला रहे हैं। बस फिर क्या था मुझे महसूस हुआ कि मुझे इन कहानियों को कहने की ज़रूरत है और इस तरह श्रद्धा के मन में दूसरों की कहानियों की ब्रांडिंग करने का विचार मन में कौंधा। 

फिर उन्होंने साल 2008 में योरस्टोरी (YourStory) की शुरुआत की, जिससे इन लोगों की कहानियों को लोगों के सामने लाएं और इन कहानियों से हमे कुछ सीखने को मिले। वह आगे कहती हैं मैंने जो कहानियां लोगों के सामने रखीं, वे चेंजमेकर्स, उद्यमियों और इनोवेटर्स Changemakers, Entrepreneurs and Innovators मतलब उन लोगों की कहानियां थीं जिन्हे कुछ नया करना था और उनके अंदर वो पावर भी थी। वो अपनी मेहनत से अपने सपनो को सच करना चाहते थे लेकिन उनके पास संसाधनों की कमी थी। वह कहती हैं तब मैंने उनके माध्यम से देश भर में फैले उन लोगों की प्रेरणादायक कहानियां कहीं, जो आगे बढ़ रहे थे। उस वक्त लोगों ने ये भी कहा कि योरस्टोरी (YourStory) नहीं चल पायेगा। क्योंकि लोगों का मानना था कि ऐसे अनजान लोगों की कहानियों में कौन दिलचस्पी रखेगा, जिनके नाम कोई सफलता नहीं है। सबका यही कहना था कि इस तरह की कहानियों को दुनिया के सामने लाकर आप पैसा कैसे कमाएंगी लेकिन श्रद्धा अपने विश्वास को लेकर अटल थी। उन्हें खुद पर भरोसा था और इस तरह उन्होंने कई कोशिशों और कहानियों को दुनिया के सामने रखा है। ये कहानियां एक उम्मीद और लोगों को कुछ नया करने के लिए प्रेरित करती हैं। उनके दिमाग में एक सवाल था कि आप उन लोगों को आवाज़ कैसे दे सकते हैं, जिनकी कहानियों के बारे में पहले कभी नहीं कहा गया। श्रद्धा कहती हैं बस यही वो सवाल थे, जिन्होंने मुझे योरस्टोरी (YourStory) की शुरूआत करने के लिए प्रेरित किया और आज में जिस मुक़ाम पर हूँ वो सबके सामने है।

योर स्टोरी YourStory के बारे में 

Yourstory.com उन सभी ख़बरों की जानकारी देती है जो भारत के startup दुनिया से जुड़े हैं। Yourstory.com से ऐसी कई कंपनियों और ऐसे कई स्टार्टअप को पहचान मिली जो नयी संभावनाओं से भरी हुई थी। उनमें कुछ कर गुजरने का जज्बा था और मार्केट में एक नयी पहचान प्राप्त करना इनका उद्देश्य था और ऐसी कंपनियों को निवेशकों, कंसलटेंट, सही बाज़ार और ग्राहकों Investors, Consultants, Right Markets and Clients के मध्य पहचान बनाने की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। आज की बात करें तो भारतीय Startup News के बारे में जानकारी देने वाली वेबसाईट्स में Yourstory.com काफी आगे है। यानि आप नये-नये आइडिया पर काम करने वाले स्टार्टअप, उनकी ग्रोथ, बिज़नेस से संबंधित न्यूज, सामाजिक विषयों पर उत्साहवर्धक आर्टिकल, बेहतरीन खबरें Startups, growth, news related to business, encouraging articles on social topics, great news आदि खबरें पढ़ने के लिए ये बहुत ही अच्छा प्लेटफॉर्म है और इन सभी खबरों के लिए Yourstory.com आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। Yourstory.com वेबसाइट के समाचारों को इंग्लिश के अलावा 13 प्रमुख भारतीय भाषाओं हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, बंगाली, मराठी, गुजराती, मलयालम, उड़िया, उर्दू, पंजाबी, असमिया Hindi, Tamil, Telugu, Kannada, Bengali, Marathi, Gujarati, Malayalam, Oriya, Urdu, Punjabi, Assamese में भी पढ़ सकते हैं। यदि आप भी कुछ करने के बारे में सोच रहे हैं यानि कुछ Startup शुरू करना चाहते हैं तो यह वेबसाइट पढ़ सकते हैं। आपके अंदर एक नयी ऊर्जा का संचार होगा क्योंकि यहाँ पर नए आइडियाज की कोई कमी नहीं है। 

श्रद्धा शर्मा महिलाओं के बारे में कहती हैं कि हमने सफलता की ऊंचाईयों को छूने वाली भारतीय महिलाओं की बढ़ती संख्या को देखा है। उनकी कई कहानियों को हमने हर-स्टोरी (HerStory) पर दर्ज किया है और उनकी सफलता का जश्न मनाया है। योरस्टोरी (YourStory) पर इन महिलाओं के लिए एक अलग जगह सुनिश्चित कर और सफलता की इन यात्राओं को बेहद नज़दीक से देखा है। वह कहती हैं कि महिलाओं को केवल बताने की जरुरत है और एक बार अगर वह इन क्षेत्रों में उतर जाती हैं और यदि उनके लिए सही से बुनियादी ढांचा उपलब्ध होता है तो इन सफल महिलाओं की संख्या में वृद्धि होना निश्चित है। 

तकनीकी–उद्यमी (tech-entrepreneur) के रूप में उनकी यात्रा 

श्रद्धा शर्मा का मानना है कि तकनीक और इंटरनेट में कई ताक़तें हैं, जिससे विकास के कई रास्ते बनते हैं और नए-नए अवसर पैदा होते हैं. साथ ही, यह कई तरह की चुनौतियों को भी जन्म दे सकता है। तकनीक और इंटरनेट से जीवन के हर क्षेत्र से जुड़े लोगों की आकांक्षाएं पूरी हो पा रही हैं और नए अवसर पैदा हो रहे हैं। तकनीक ने आम लोगों को उन संभावनाओं और अवसरों को भी एक रास्ता दिया है जो तकनीकी विकास से पहले के युग में संभव नहीं थे। श्रद्धा शर्मा कहती हैं कि मैं भी योरस्टोरी (YourStory) को खड़ा करने में सक्षम नहीं हो पाती, अगर प्रौद्योगिकी की ताक़त हमारे साथ नहीं होती। इसकी उपयोगिता दुनिया भर में फैली कोविड-19 की महामारी के बीच डिजिटल तकनीकों में आए उछाल के द्वारा सबने देखी। प्रौद्योगिकी और डिजिटल मीडिया technology and digital media हमारे जीवन में पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। इसी के कारण देश के अलग-अलग कोनों से अधिक से अधिक संख्या में उद्यमी अपना कारोबार शुरु कर पा रहे हैं। वह कहती हैं कि दुनिया में भौतिक बाधाओं और चुनौतियों को दूर करते हुए तकनीक ने उद्यमियों को उभरने के नए मौके प्रदान किए हैं। 

नेट वर्थ, वेतन, पुरस्कार और उपलब्धि Shradha Sharma Net Worth, Salary, Awards and Achievement

2018 तक, (Shradha Sharma Net Worth) श्रद्धा शर्मा की कुल संपत्ति Net worth 437,000 डॉलर आंकी गई है। Check SitePrice के अनुसार YourStory की अनुमानित मासिक शुद्ध आय/वेतन $4000 है और इसकी अनुमानित कीमत $678K है। 

YourStory.com के संस्थापक और सीईओ के उनके पुरस्कारों और उपलब्धियों की सूची काफी लंबी है, जो नीचे दी गयी है -

  • एक समावेशी स्टार्टअप समुदाय के निर्माण में उनके प्रयासों के लिए NASSCOM Ecosystem Evangelist Award पारिस्थितिकी तंत्र इंजीलवादी पुरस्कार

  • 2010 में स्टार्टअप्स के कवरेज के लिए Villgro Journalist of the Year Award विलग्रो जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर अवार्ड

  • 2015 – ऑनलाइन प्रभाव के लिए लोरियल पेरिस फेमिना अवार्ड’ L’Oreal Paris Femina Award’ for online influence

  • 2015 – दुनिया भर में 500 लिंक्डइन इन्फ्लुएंसर्स में सूचीबद्ध लिस्ट Listed amongst 500 LinkedIn Influencers across the world

  • 2016 – इंटरनेट श्रेणी के तहत लिंक्डइन के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले सीईओ LinkedIn’s most viewed CEOs under Internet category

  • 2016 – पीएटी मेमोरियल उत्कृष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार PAT Memorial Outstanding Alumnus Award

चाई विद लक्ष्मी Chai with Lakshmi एक ऑनलाइन यूट्यूब टॉक शो चैनल ने उन्हें भारत के डिजिटल स्पेस का सबसे महत्वपूर्ण कहानीकार कहा। आज उनके उद्यम को रतन टाटा, वाणी कोला, मोहनदास पाई Ratan Tata, Vani Kola, Mohandas Pai आदि जैसी बड़ी कंपनियों का समर्थन प्राप्त है। Yourstroy की सफलता देखकर, रतन टाटा और कलारी कैपिटल ने करीब 5 मिलियन डॉलर का निवेश भी किया है। 

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

मेहनत से खड़ी कर दी 468 अरब की कंपनी

TWN In-Focus