खुशहाल जीवन जीने के रहस्य

2149
25 Jan 2023
8 min read

Post Highlight

अच्छी आदतों को अपनाकर हम अपनी जिंदगी बदल सकते हैं। ये बिलकुल सच है कि आप किसी भी बुरी आदत को रातों-रात नही छोड़ सकते और आदतों को छोड़ना थोड़ा कठिन होता है लेकिन जल्द ही आप सकारात्मक परिणाम महसूस करेंगे और जल्द की आपको एक खुशहाल, स्वस्थ और अधिक उत्पादक जीवन शैली के लाभ समझ में आएंगे। 

जब तक आप ये नहीं जानेंगे कि खुशी का क्या मतलब होता है तब तक आप अपने जीवन में सच्ची खुशी हासिल नहीं कर पाएंगे। आपको अपने जीवन में सच्ची ख़ुशी और सच्चा आनंद कैसे मिलेगा, हमेशा खुश रहने वाला इंसान कैसे बनें, कौन सी चीज़ें हमें खुशियों से दूर ले जाती हैं, आदि।

आज हम आपको बताएंगे कि अपने जीवन में कुछ छोटे-छोटे बदलाव लाकर आप कैसे एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं। तो आइये जानते हैं खुशहाल जीवन जीने के रहस्य। Secrets Of Living A Happy Life.

Podcast

Continue Reading..

हर कोई एक खुशहाल ज़िन्दगी जीना चाहता है लेकिन आज-कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में बहुत से लोग खुद से नाराज़ और दुखी हैं। कई शोध में पाया गया है कि लोग तनाव और चिंता से ग्रस्त हैं और चाहते हैं कि वे खुशहाल ज़िन्दगी जिएं पर वो मुमकिन नहीं हो पा रहा है। बहुत से लोग एक अच्छी नींद लेने के बाद भी दिन भर सुस्त महसूस करते हैं और ऊर्जा के लिए उन्हें बार-बार कैफीनयुक्त पेय पदार्थ की आवश्यकता पड़ती है।

खुशहाल जीवन जीने के लिए आपको उन सभी आदतों को छोड़ना होगा जो आपको खुश रहने नहीं दे रही हैं। अगर आपने अपनी ज़िन्दगी में एक भी बुरी आदत को छोड़ा है तो आपने अपने अंदर एक अच्छा और सकारात्मक बदलाव positive change जरूर महसूस किया होगा। जैसे- स्क्रीन टाइम कम करना reducing screen time, जंक फूड की जगह स्वस्थ भोजन लेना, टेलीविजन को समय देने के बजाय किताबें पढ़ना, समय का सदुपयोग करना, नियमित रूप से ध्यान और योग करना आदि।

अच्छी आदतों को अपनाकर हम अपनी ज़िन्दगी बदल सकते हैं। यह बिलकुल सच है कि आप किसी भी बुरी आदत को रातों रात नही छोड़ सकते और आदतों को छोड़ना थोड़ा कठिन होता है लेकिन जल्द ही आप सकारात्मक परिणाम महसूस करेंगे और जल्द की आपको एक खुशहाल, स्वस्थ और अधिक उत्पादक जीवन शैली के लाभ Benefits of Productive Lifestyle समझ में आएंगे। 

आज हम आपको बताएंगे कि अपने जीवन में कुछ छोटे-छोटे बदलाव लाकर आप कैसे एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं-

खुशहाल जीवन जीने के रहस्य Secrets Of Living A Happy Life

1. काम और रुचि दोनों को महत्व दें Give importance to both work and interest

दिन के 8 से 9 घंटे हम काम करने में बिता देते हैं। काम करना अतिआवश्यक है लेकिन सिर्फ काम की वजह से अपने दूसरे शौक को पूरा ना करना गलत है। उन चीज़ों को समय दें जिनमें आपकी रुचि है। जैसे- नृत्य, संगीत, लेखन, कला, किताबें पढ़ना, फोटोग्राफी, कुकिंग, खेल आदि।

कई अध्ययनों से यह साबित हुआ है कि जो लोग रचनात्मक गतिविधियों creative activities में शामिल होते हैं, वे ज़िन्दगी में ज्यादा खुश रहते हैं। अपनी रुचि को पूरा करते हुए आप पैसे भी कमा सकते हैं। जब आप अपने जीवन में संतुलन बना कर रखते हैं तो आपको तनाव की शिकायत कम होती है और आप ज़िन्दगी खुशहाल तरीके से जीने लगते हैं।

अगली बार जब भी आप काम की वजह से किसी ऐसी एक्टिविटी को करने से मना करते हैं जिसे करने से आपको खुशी मिलती है तो एक बार फिर से ज़रूर सोचिएगा क्योंकि काम करना बेहद ज़रूरी है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप अपनी रुचि को बिलकुल भी समय ना दें। 

2. वो काम करें जो आपको पसंद हो Do what you love

अगर आप अपनी नौकरी से नाखुश हैं तो जीवन में खुशी बनाए रखना कठिन है। आप बार-बार उसी जगह जाते हैं और वही काम करते हैं, जो आपको बिलकुल भी पसंद नहीं है, लेकिन आप नौकरी करना छोड़ नहीं सकते। अपने जीवन को आनंदहीन नौकरी में बर्बाद करने के बजाय आप उस क्षेत्र में काम करने की कोशिश करें, जिसमें आपकी रुचि है।

जब आप किसी ऐसे क्षेत्र में काम करते हैं जिसमें आपकी रुचि होती है तो आप अपने काम से संतुष्ट भी रहते हैं और आप में प्रेरणा की भी कमी नहीं होती है। यकीन करें, ऐसा करने से आपकी खुशी का कारक तेजी से बढ़ेगा।

3. जीवन में लक्ष्य निर्धारित करें Set goals in life

रोज़ वही पुराना रूटीन फॉलो करना मुश्किल है और हम भी ये बात समझते हैं। अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलिए get out of the comfort zone और नए लक्ष्य निर्धारित करिए और उन्हें प्राप्त करने के लिए मेहनत करिए। जब आप अपने लक्ष्यों को पूरा करके अपने आप को आश्चर्यचकित करते हैं, तो आप ज्यादा खुश रहते हैं।

ज़रा सोच कर देखिए, जब आप रोज़ कुछ छोटे-छोटे टार्गेट बनाते हैं और उन्हें पूरा करते हैं तो इतने प्रसन्न हो जाते हैं तो जब आप बड़े-बड़े गोल्स को पूरा करेंगे तो कितने खुश होंगें। 

4. अपनी तुलना दूसरों से करेंगे, तो खुश कैसे रहेंगे? Stop comparing yourself to others

सोशल मीडिया का इस्तेमाल हम सभी को यह महसूस कराता है कि सामने वाला हमसे बेहतर है। लोग दूसरों की सराहना करने के बजाय उनसे ईर्ष्या करने लगते हैं। अगर आपको एक खुशहाल ज़िन्दगी चाहिए और आप अपनी तुलना दूसरों से करते हैं, तो लाख कोशिश के बाद भी आप खुश नहीं रह पाएंगे। इसीलिए, दूसरों से अपनी तुलना करना बंद करें और अपने आपको बेहतरीन बनाएं।

Also Read : बोरिंग लाइफ को इंटरेस्टिंग बनाने के 10 तरीके?

5. अतीत को पीछे छोड़ दो। Leave the past behind

अपने जीवन में पिछली ऐसी सभी घटनाओं को भुला दें, जो आपको आज दुखी बनाती हैं। उन लोगों को माफ कर दें, जिन्होंने आपको दुख पहुंचाया है, उनकी गलतियों को भूल जाएं, अपनी भी गलतियों को भूल जाएं लेकिन उनसे सबक लेना ना भूलें। 

6. समय-समय पर खुद को अनप्लग करें। Unplug yourself from time to time

हम हमेशा किसी ना किसी चीज़ से जुड़े रहते हैं, चाहे वह हमारा फोन हो, लैपटॉप हो या हमारे आस-पास बैठे लोग हों, पर क्या हमेशा ऐसे ही रहना ज़रूरी है?

कभी-कभी खुद को अनप्लग करें और किसी के साथ बैठने की बजाय अकेले कुछ देर बैठे, खुद के बारे में सोचें और याद रखें कि इस वक्त आपका फोन, लैपटॉप या आपका दोस्त आपके पास नहीं होना चाहिए।

कुछ अध्ययन से ये बात सामने आई है कि हमारे उपकरणों पर हमारा निरंतर ध्यान रहता है और ये हमारे नाखुश रहने का प्राथमिक कारण है। ठीक इसके विपरीत, जब हम उन उपकरणों को बंद कर देते हैं और इनसे कुछ देर के लिए डिस्कनेक्ट हो जाते हैं, तो हम स्वचालित रूप से खुश महसूस करते हैं। 

7. अपनी भावनाओं पर काबू करना सीखें Learn to control your emotions

जिंदगी बहुत जटिल है और यहां लोग उससे भी ज्यादा जटिल हैं। ये बात तो हम सब जानते हैं कि कभी ना कभी हम सबको कुछ खराब लम्हों से गुजरना पड़ा है और ये समय इतना बुरा होता है कि हमें तनाव हो जाता है। अगर ऐसे समय में आप खुद पर नियंत्रण नहीं रखेंगे तो आप डिप्रेशन में जा सकते हैं। मुश्किल समय में आपको हालातों का सामना करने आना चाहिए और आगे बढ़ते रहना चाहिए।

8. उपहार दें Give gifts

आपको अजीब लग रहा होगा, मगर ये सच है। अध्ययन बताते हैं कि जब हम किसी को कोई भी उपहार देते हैं, जैसे- पत्र, कोई ईमेल या कोई किताब तो उस व्यक्ति को तो अच्छा लगता ही है पर हमें भी उतना ही अच्छा लगता है। 

प्रकृति के साथ समय बिताना, खुशहाल लोगों के साथ रहना, सुखद पलों को याद करना, खुद को वक्त देना, संगीत सुनना, नियमित रूप से ध्यान और योग का अभ्यास करना, जरूरतमंदों की मदद करना, छोटी जीत का जश्न मनाना आदि आपको खुश रखने में मदद करता है।

TWN In-Focus