SAAS बिजनेस के प्रचार-प्रसार का तरीका

1480
29 Dec 2021
7 min read

Post Highlight

SAAS, software as a Service व्यवसायियों को अपने व्यवसाय Business के प्रचार-प्रसार Promotion में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको कुछ बेहतरीन उपाय बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप अपने SAAS व्यवसाय को अच्छी तरह प्रचारित कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

SAAS, software as a Service व्यवसायियों को अपने व्यवसाय Business के प्रचार-प्रसार Promotion में काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस तरह के व्यवसाय करने वालों के पास समय काफी कम होता है, इसलिए ग्राहकों को इस बिजनेस की तरफ आकर्षित करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इस व्यवसाय के सफल प्रचार-प्रसार के लिए आज हम आपको कुछ बेहतरीन उपाय बताने वाले हैं, जिसकी मदद से आप अपने SAAS व्यवसाय को अच्छी तरह प्रचारित कर सकते हैं।SAAS व्यवसाय में काफी बढ़ोतरी हुई है, साल 2018 में 72.2 बिलियन डॉलर की बढ़त देखने को मिली थी। जिस तरह से देश और दुनिया में नई-नई कंपनियां इस क्षेत्र में बाजार में उतर रही हैं, प्रतिस्पर्धा भी बढ़ती जा रही है और प्रतिस्पर्धा के चलते प्रचार-प्रसार करना बेहद जरूरी हो गया है। बढ़ते डिजिटल चलन को देखते हुए, इस व्यवसाय ने भी डिजिटल मार्केटिंग Digital Marketing का सहारा लेना शुरू कर दिया है। जैसे कि, अच्छी वेबसाइट बनाना Developing Website, कंटेंट मार्केटिंग करना Content Marketing, सोशल मीडिया अभियान Social Media Campaigns चलाना आदि।

सोशल मीडिया माध्यम

बाजार में खुद को अलग दर्शानें के लिए आपको सोशल मीडिया मार्केटिंग Social Media Marketing का सहारा लेना होगा, ताकि आप सॉफ्टवेयर सर्विस Software as a service बिजनेस को आगे बढ़ा सकें।

क्योंकि देश और दुनिया में सोशल मीडिया Social Media का चलन बढ़ता जा रहा है, आप सोशल मीडिया पर ग्राहकों को आसानी से ढूंढ सकते हैं।

अगर आप सोशल मीडिया की विधा में नए हैं, तो आप एक ऐड एजेंसी Ad Agency की मदद ले सकते हैं, जो कि आपकी मार्केटिंग में अच्छी मदद करेगी। आज के दौर में अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Social Media Platform नए नियमों और शर्तों के साथ चल रहें हैं। जिसके चलते ऐड एजेंसी आपकी मार्केटिंग सहायता अच्छी तरह से कर सकती हैं। 

अगर आप सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार किसी एजेंसी के माध्यम से करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए अलग से बजट marketing budget निकालना होगा। जब पेशेवर लोग सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करेंगे, तो आपको धीरे-धीरे समझ में आने लगेगा कि, आपके बिजनेस के लिए कौन सी प्रक्रिया बेहतर है। जिससे आपका SAAS व्यवसाय उन्नति कर सकता है।

ईमेल मार्केटिंग 

SAAS बिजनेस में उत्पादों की बिक्री का साइकिल काफी कम होता है, जहां ग्राहक आपके सेल्स कर्मचारी के साथ सीधे नहीं जुड़ते, इसलिए आप ईमेल मार्केटिंग Email Marketing से आसानी से ग्राहकों के साथ जुड़ सकते हैं। जब आप ईमेल मार्केटिंग करेंगे, तो आपके द्वारा ग्राहक को मेल की जाने वाली सामग्री में पूर्ण जानकारी होगी, जिसमें आपकी कंपनी, उन्हें क्या सुविधा देने वाली है, इसकी पूरी जानकारी होगी और इस ईमेल में आप यह जानकारी भी दे सकते हैं कि, आपके द्वारा दी जा रही सुविधा ग्राहक क्यों चुने।इसके अलावा ईमेल मार्केटिंग आप के मौजूदा ग्राहकों को बनाए रखने के लिए भी अच्छा माध्यम है, क्योंकि वे आपके पुराने ग्राहक हैं और आने वाले समय में वे नई सुविधा की तरफ देख सकते हैं, इसलिए आप उन्हें ईमेल कर अपनी जानकारियां और नई सूचनाएं प्रदान कर सकते हैं, जिसकी मदद से वे आपके साथ जुड़े रहेंगे।

कंटेंट मार्केटिंग Content Marketing

आप जो SAAS बिजनेस चला रहे हैं, उसका मकसद यह होगा कि, वह ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को यह जानकारी दें कि, आप के सॉफ्टवेयर किस तरह काम करते हैं, और वे आपकी कंपनी को किस तरह फायदा दे सकते हैं। आप इसके लिए कंटेंट मार्केटिंग का उपयोग कर सकते हैं। कंटेंट मार्केटिंग की मदद से आप अपने ग्राहकों को सूचना दे सकते हैं और उन्हें शिक्षित कर सकते हैं, साथ ही उन्हें आकर्षित कर सकते हैं कि, वे आपको चुनकर कैसे अपनी मार्केटिंग को कम बजट में करवा सकते हैं। अच्छी कंटेंट मार्केटिंग करने के लिए आप किसी ग्राहक का अनुभव भी साझा कर सकते हैं कि, किस तरह आप की सुविधाएं लेकर किसी ग्राहक ने उन्नति पाई है। 

SEO एसईओ

SEO यानी की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन Search Engine Optimization यह आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन पर ऊपर लाने में मदद करता है। सीईओ की रणनीति को अपनाकर आप अपने व्यवसाय का प्रचार बढ़ा सकते हैं। जब किसी सर्च इंजन पर आपकी वेबसाइट रिजल्ट में सबसे ऊपर आएगी, तो ग्राहकों इसे आसानी से देख पाएंगे और जब वह टॉप पर होगी, तो लोगों का इस पर भरोसा बढ़ेगा। इस प्रणाली का इस्तेमाल करके आप आपकी प्रचार प्रक्रिया को बेहतर बना सकते हैं।

एनालिटिक्स Analytics

SAAS कंपनियों के विकास के लिए आपको लगातार एनालिटिक्स पर ध्यान देना होगा। एनालिटिक्स Analytics आपको ऐसी बातों की खोज करने में मदद करता है जिसकी मदद से आप ग्राहकों के बारे में जानकारी एकत्रित कर सकते हैं और देख सकते हैं कि, आपके द्वारा पूर्व में दी गई सुविधाएं और अभी दी जा रही सुविधाएं किस हद तक सही है, इसकी मदद से आप अपने मार्केटिंग अभियानों में फेरबदल कर सकते हैं। 

Saas बिजनेस में यह जरूरी है कि, एक ऐसी रणनीति बनाई जाए जिसकी मदद से ग्राहक खुद आपके पास चलकर आए, उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए इन सभी उपायों की मदद से आप भी अपने SAAS व्यवसाय में बढ़ोतरी करेंगे।

TWN In-Focus