पॉजिटिव सेल्फ टॉक का आपके जीवन पर असर

2162
29 Jan 2022
8 min read

Post Highlight

असामान्य परिस्थितियों में फैमिली मेंबर्स और दोस्तों से बात करना अच्छा रहता है क्योंकि वे आपकी प्रोब्लम को समझेंगे लेकिन ये ज़रूरी तो नहीं है कि हर वक्त आपके साथ कोई रहे इसीलिए आपको खुद से सकारात्मक बातें करनी चाहिए। ऐसा करने से आप बेहतर महसूस करते हैं और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है।

Podcast

Continue Reading..

आज की भाग दौड़ और तनावभरी जीवनशैली की वजह से ज्यादातर लोगों को असामान्य परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है और ये उनके कॉन्फिडेंस confidence पर भी प्रभाव डालता है। हमें ऐसा कहा जाता है कि हमें सकारात्मक सोचना चाहिए think positive लेकिन उलझन और मानसिक विकार जैसी परिस्थिति से गुजरते वक्त अक्सर लोग चाह कर भी सकारात्मक सोच नहीं रख पाते हैं। ऐसे वक्त में अपने फैमिली मेंबर्स और दोस्तों से बात करना अच्छा रहता है क्योंकि वे आपकी प्रोब्लम को समझेंगे लेकिन ये ज़रूरी तो नहीं है कि हर वक्त आपके साथ कोई रहे इसीलिए आपको खुद से सकारात्मक बातें करनी चाहिए। ऐसा करने से आप बेहतर महसूस करते हैं और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है। आइए जानते हैं कि आप किन तरीकों से पॉजिटिव सेल्फ टॉक positive self talk कर सकते हैं-

1. भविष्य के बारे में सोचें Think about the future

हम सब अपने आज और कल को बेहतर बनाने के लिए मेहनत करते हैं इसीलिए जब आपको कॉन्फिडेंट फील ना हो तो अपने भविष्य के बारे में सोचना शुरू करें। अपने गोल्स goals के बारे में सोचिए, उन गोल्स को पूरा करने के लिए ज़रूरी स्किल्स के बारे में सोचिए और खुद को और बेहतर बनाने के बारे में सोचिए। भविष्य की कल्पना करते वक्त नकारात्मक ख्याल negative thoughts को अपने मन में मत लाइएगा क्योंकि आप पहले से ही कॉन्फिडेंट नहीं फील कर रहे हैं और ऐसे में अगर आप अपने भविष्य के बारे में नकारात्मक ख्याल अपने मन में लाएंगे तो आपको पहले से भी ज्यादा बुरा फील होगा। आप अपने गोल्स को पूरा करने के लिए मोटिवेटेड motivated नहीं रहेंगे और आपका आत्मविश्वास भी डगमगा जाएगा। याद रखिए कि आपको बस पॉजिटिव सेल्फ टॉक करना है।

2. अपने आस पास का माहौल सकारात्मक बनाएं Create a positive environment

अपने आस-पास सकारात्मक माहौल बनाने से आप मोटिवेटेड फील करेंगे और नकारात्मक विचारों से दूर रहेंगे। अपने घर की दीवारों पर अपने पसंदीदा विचार और तस्वीर लगाएं। अपने मोबाइल और लैपटॉप स्क्रीन पर अपने गोल्स से जुड़ा कोई वॉलपेपर लगाएं ताकि जब भी आप अपना फोन या लैपटॉप देखें तो आप आपके गोल्स को पूरा करने के लिए मोटिवेटेड महसूस करें। 

3. मिरर टेकनीक की मदद लें 

खुद को बेहतर महूसस कराने के लिए शीशे के सामने खड़े हो जाएं और अपनी तारीफ करें। खुद से बातें करें क्योंकि ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। 

4. सकारात्मक लोगों के साथ रहें Surround yourself with positive people

आप जिन लोगों के साथ रहते हैं उसका आपके जीवन पर बहुत प्रभाव पड़ता है। अगर आप ऐसे लोगों के साथ रहेंगे जो जीवन को लेकर नकारात्मक सोच रखते हैं, जिनके पास आत्मविश्वास की कमी है, जो हर वक्त चीज़ों में कमी ढूंढ़ते हैं, तो आप पाएंगे कि आपका स्वभाव भी धीरे-धीरे उनकी तरह हो जाएगा। हमेशा दुखी रहने वाले और नकारात्मक विचार रखने वाले लोगों से दूर रहें। ऐसे लोगों के साथ रहें जो आपको अच्छा महसूस करवाएं और जिनका जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण हो।

TWN In-Focus