डीलीट किए गए इन्स्टाग्राम मैसेज को कैसे प्राप्त करें?

780
31 Dec 2021
5 min read

Post Highlight

आज के समय में इंस्टाग्राम सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन चुका है। लगातार इसके उपभोक्ताओं की संख्या में वृद्धि होती दिखाई पड़ती है। इसके चलते इंस्टाग्राम ने भी अपने ऐप में काफी नवाचार दिखाया है। लेकिन एक समस्या जो उपयोगकर्ताओं को अक्सर उठानी पड़ती है वह है- मैसेज रिकवरी। कई बार ऐसा होता है कि उपयोगकर्ता गलती से अपने मैसेज को डिलीट कर जाते हैं और फिर से उसे प्राप्त नहीं कर पाते। इसलिए हमने इस लेख में उन तरीकों के बारे में बताया है जिनका पालन कर आप अपने इंस्टाग्राम पर डिलीट किए गए मैसेज को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

इंस्टाग्राम से तो आप अच्छी तरह वाकिफ ही होंगे और हो भी क्यों ना, यह आज के समय का सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जो बन गया है। इसके यूजर्स दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। इंस्टाग्राम पर रोजाना अरबों यूजर्स ब्राउज करते हैं। यह सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म popular platforms है जो उपयोगकर्ताओं को फोटो, वीडियो और कहानियां साझा करने की अनुमति देता है। दुनियाभर में इसके लाखों उपभोक्ता मौजूद हैं। उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि के कारण Instagram लगातार प्रगति कर रहा है और बेहतर अनुभवों के लिए नई सुविधाओं को उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध करा रहा है। इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज के जरिए अन्य उपभोक्ताओं के साथ चैट करना संभव बनाता है। लेकिन एक ऐसी समस्या है जिसका सामना उपभोक्ता अक्सर करते हैं, वह है इंस्टाग्राम मैसेज रिकवरी Instagram message recovery। कभी-कभी, उपयोगकर्ता गलती से संदेश डीलीट कर देते हैं और उस संदेश को फिर से र्प्राप्त करने में सक्षम नहीं होते हैं। यदि आप इंस्टाग्राम संदेशों को पुनर्प्राप्त करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो यह लेख मुख्य रूप से आपके लिए उपयोगी है। इस लेख में हमने उन तरीकों के बारे में बताया है जिससे आप अपने इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज को रिकवर कर सकते हैं।

जब भी आप गलती से इन्स्टाग्राम Instagram से मैसेज को डीलीट देते हैं, तो वे केवल आपके डिवाइस से ही डीलीट होते हैं लेकिन‌ वे मैसेज इन्स्टाग्राम सर्वर में सेव save रहते हैं। अतः आप उन डीलीट किए गए मैसेज को अपने फोन के स्टोरेज में डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन ऐसा करने के लिए आपको कुछ प्रक्रियाओं का पालन करना होता है। इस लेख में दिए गए तरीकों का पालन कर आप अपने डीलीट किए गए मैसेज को फिर से पा सकते हैं। इसलिए इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

इन्स्टाग्राम डेटा का उपयोग कर मैसेज को फिर से प्राप्त करें

 Step 1 :- सबसे पहले ब्राउजर browser में जाएं और इंस्टाग्राम के ब्राउजर पेज को खोल लें। ध्यान रहे, आपको यहां ऐप का इस्तेमाल नहीं करना है। इस प्रक्रिया के लिए आपको ब्राउज़र का‌ ही उपयोग करना है।

Step 2 :- वहां अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में लॉग इन log in करें। उसके बाद, अपने प्रोफाइल के ऊपर दिए गए दाएं कोने में "प्रोफ़ाइल profile" आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद, "सेटिंग settings" आइकन पर क्लिक करें।

Step 3 :- फिर, "privacy and security" विकल्प को चुनें और "डेटा डाउनलोड data download" आइकन icon चुनने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

Step 4 :- इस स्टेप में आपको "रिक्वेस्ट डाउनलोड request download" ऑप्शन option पर क्लिक करना है। उसके बाद, आपसे अपनी जानकारी को‌ वेरीफाई करने को कहा जाएगा। यहां आपको फिर से लॉग इन करना होगा और अपनी जानकारी दर्ज करें।

Step 5 :- यहां अपना ईमेल आइडी दर्ज करें और फिर आपको अपने आवश्यक डेटा के साथ आपको अपनी फ़ाइल का एक लिंक प्राप्त होगा।  फिर आप " Next" पर क्लिक करें।

 Step 6: - यहां आपसे आपका पासवर्ड पूछा जाएगा तो आप इसे दर्ज करें और "अनुरोध डाउनलोड request download" विकल्प को चुनें। इन चरणों को पूरा करने के बाद, Instagram आपको एक ईमेल भेजेगा जिसमें आपका सारा डेटा होगा।

 Step 7 :- अब, अपने मेलबॉक्स में जाएं और आपको "Your Instagram data" लिखा हुआ एक मेल मिलेगा। इस मेल को खोलें और "डेटा डाउनलोड करें" विकल्प पर क्लिक करें।

 Step 8:- इसी क्रम में आपकी फाइल आपके स्टोरेज में एक जिप फाइल के रूप में डाउनलोड हो जाएगी। फ़ाइल को अनज़िप करें और आपको अपना डेटा उपलब्ध हो जाएगा।

जब आप अपना ईमेल पता दर्ज करते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि Instagram आपको मेल भेजने में कुछ समय ले सकता है। अनुरोध करने के बाद, आपको लगभग 48 घंटे तक प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है।

फेसबुक की सहायता से मैसेज को फिर से प्राप्त करें

अपने हटाए गए इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज को अपने फोन स्टोरेज में पुनर्प्राप्त करने का यह सबसे प्रभावी तरीका है। लेकिन कई बार यूजर्स Users अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को अपने फेसबुक अकाउंट से भी कनेक्ट करते हैं। अगर आप भी उनमें से हैं जिसने अपना इंस्टाग्राम अकाउंट अपने फेसबुक अकाउंट से कनेक्ट किया है तो मैसेज को पुनर्प्राप्त करने का एक वैकल्पिक तरीका भी है।  ऐसा करने के लिए, इन सरल चरणों का पालन करें: -

Step 1 :- सबसे पहले ब्राउजर में जाएं और फेसबुक ब्राउजर पेज को खोल लें। यहां भी, आपको ऐप का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। आपको केवल ब्राउज़र का उपयोग करना है।

Step 2 :- वहां आप अपने उस Facebook अकाउंट में लॉग इन करें जो आपके इंस्टाग्राम अकाउंट से जुड़ा हो।

Step 3 :- इसके बाद अपना फेसबुक इनबॉक्स खोलें।

Step 4 :- आपकी स्क्रीन की बांई ओर आपको इंस्टाग्राम डायरेक्ट का आइकॉन मिलेगा। बस उस पर क्लिक करें।

Step 5 :- यहां आपको अपने सभी इंस्टाग्राम डीएम Instagram DM's मिल जाएंगे।

अपने Instagram हटाए गए संदेशों को पुनर्प्राप्त करने का यह सबसे आसान तरीका है। अगर आपका इंस्टाग्राम अकाउंट आपके फेसबुक अकाउंट से जुड़ा है, तो मेरा सुझाव है कि आप इन सरल और त्वरित चरणों का पालन करें।

इन दिए गए तरीकों का पालन कर आप अपने डिलीट किए गए मैसेज को फिर से प्राप्त कर सकते हैं। यह तरीके आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

TWN In-Focus