क्या है गलत नौकरी चुनने की वजह?

1276
30 Nov 2021
9 min read

Post Highlight

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से यह बताने की कोशिश करेंगे कि क्यों लोग गलत नौकरियां चुन लेते हैं। अगर आप भी गलत नौकरी चुनकर आगे बढ़ रहे हैं तो इन बातों को ध्यान में रखते हुए बाहर निकले और कुछ अलग करने का प्रयास जरूर करें।

Podcast

Continue Reading..

हर इंसान को पता होता है कि उसे अपने जीवन में क्या करना है और किस तरह आगे बढ़ना है। बात जब नौकरी Job की आती है तो सभी जानते हैं कि उनको किस तरह की नौकरी करनी है और किस क्षेत्र में आगे बढ़ना है, लेकिन सभी बातें जानते हुए और समझते हुए भी कई बार इंसान अपनी नौकरी को चुनने में गलतियां कर बैठता है। जिसका खामियाजा उसे ज़िन्दगी भर भुगतना पड़ता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से यह बताने की कोशिश करेंगे कि क्यों लोग गलत नौकरियां Jobs चुन लेते हैं। अगर आप भी गलत नौकरी चुनकर आगे बढ़ रहे हैं, तो इन बातों को ध्यान में रखते हुए उससे बाहर निकलें और कुछ अलग करने का प्रयास जरूर करें।

मोटे वेतन का लालच

भले ही हर इंसान को पता होता है कि उसे किस तरह की जॉब करनी है, किस क्षेत्र में करनी है बावजूद इसके कई बार मोटे वेतन Good Salary Package के लालच में इंसान फंस जाता है, गलत क्षेत्र चुन लेता है और इस बात का मलाल उसे तब तक रहता है जब तक वह उस क्षेत्र से निकल नहीं पाता। कई बार लोगों के मुंह से सुना होगा कि हम कम वेतन में काम कर लेंगे, लेकिन हमें सुकून की नौकरी चाहिए, पर जहां मोटे वेतन की बात आती है वहां इंसान का दिल बदल ही जाता है। अगर आपने भी मोटे वेतन के चक्कर में गलत क्षेत्र चुन लिया है, तो आप इस से निकल सकते हैं, अपनी इच्छा अनुसार नौकरी चुन सकते हैं। आपके पसंदीदा क्षेत्र में भले ही आप को कम वेतन मिले, लेकिन वहां आप ज्यादा खुश रहेंगे।

सीमित दायरा बना लेना

जब लोग किसी भी क्षेत्र में नौकरी करते हुए कुछ समय बिता लेते हैं, तो वहां वे एक सीमित दायरा बना लेते हैं या फिर यह कहा जा सकता है कि उनका कंफर्ट जोन Comfort Zone बन जाता है। वह उस क्षेत्र के अलावा कहीं और जाकर काम करने से कतराते हैं। उन्हें ऐसा महसूस होने लगता है कि कहीं और काम करेंगे तो उनके ऊपर काफी ज्यादा दबाव आ सकता है और वे दबाव के चलते वहीं फंसे रह जाते हैं। अगर आप भी ऐसा कुछ झेल रहे हैं, तो इस बात को नजरअंदाज न करें और कुछ नया करने से घबराए नहीं, एक बार जब आप कुछ नया करने की तरफ आगे बढ़ेंगे, तो खुद-ब-खुद चीजें आसान लगने लगेंगी। 

खुद को कम समझना बंद करें

कई बार इंसान गलत नौकरी का चुनाव इसलिए भी कर लेता है, क्योंकि वह खुद को कम समझने लगता है। वह किसी ऐसे क्षेत्र से जुड़ जाता है जहां उसे खुशी नहीं मिलती, लेकिन वह यह सोचता है कि अगर उसने अपने क्षेत्र को बदला, तो क्या वहां मिलने वाली जिम्मेदारियां उठा पाएगा। अपने आप को कम समझने की आदत को  छोड़ दें, क्योंकि जो काम आप अभी कर रहे हैं वह आप दूसरे क्षेत्र में और अपने पसंदीदा क्षेत्र में भी कर सकते हैं। अपने आप को हल्के में लेना एक बुरी आदत है। इस को जल्द से जल्द दूर करें और अपने पसंदीदा काम को चुनें।

नौकरी को हां कहने से पहले काम को समझना जरूरी

कई बार गलत नौकरी का चुनाव इसलिए भी हो जाता है क्योंकि लोग नौकरी के दौरान मिलने वाले काम के बारे में बिना समझे ही नौकरी के लिए हां कर देते हैं। किसी भी नौकरी को चुनने से पहले उसके बारे में अच्छी जानकारी Job Information लेना एक अच्छा विकल्प है। जब भी आप किसी नौकरी को चुनें तो उसके बारे में पूरी तरह समझ लें, क्या आप उसे निभा पाएंगे, क्या आप उससे खुश रह पाएंगे? तभी उस नौकरी को चुनें। कई बार आप किसी कंपनी से अलग अपेक्षा Expectations लगा बैठते हैं, लेकिन वह अपेक्षा जब पूरी नहीं होती तो आपको बुरा महसूस होता है, अपनी अपेक्षाओं पर भी काबू रखें, काम समझे बिना अपेक्षाएं लगाना भी गलत साबित होगा। 

उम्मीद करते हैं कि अगर आप भी कोई गलत नौकरी चुनकर काम कर रहे हैं, तो हमारे द्वारा बताए गए सभी कारणों को समझ कर आप उनका निदान कर पाएंगे।

TWN In-Focus