बिजनेस में Data का सही उपयोग और लाभ कैसे लें 

2444
23 Jan 2022
9 min read

Post Highlight

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं कि किस तरह आपके द्वारा एकत्रित किया गया डाटा Data आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है और आप इसे किस तरह अपने बिजनेस Business की भलाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस लेख को पढ़कर अच्छी तरह समझ जाएंगे कि अगर आपके बिजनेस के पास डाटा है तो उसे किस तरह से बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Podcast

Continue Reading..

अपने लाभ के लिए डेटा Data का उपयोग करना आपके व्यवसाय Business को बढ़त देने का एक शानदार तरीका है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं कि किस तरह आपके द्वारा एकत्रित किया गया डाटा आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है और आप इसे किस तरह अपने बिजनेस की भलाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इस लेख को पढ़कर अच्छी तरह समझ जाएंगे कि अगर आपके बिजनेस के पास डाटा है तो उसे किस तरह से बेहतर तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

Collecting Data डेटा एकत्रित करना

ऐसे कई तरीके हैं जिनके द्वारा आप अपने व्यवसाय के लिए Data Collect डेटा एकत्र कर सकते हैं, यह सभी तरीके किसी न किसी रूप में उपयोगी हैं। कुछ तरीके आपके व्यवसाय के लिए ज्यादा गहरी जानकारी प्राप्त करने में प्रभावी होते हैं, जिससे एकत्रित डेटा का उपयोग आप अपनी जरूरत अनुसार किसी भी काम के लिए कर सकते हैं। 

Web Data Collection वेब डेटा एकत्र करना 

अगर आपके व्यवसाय के दृष्टिकोण से देखा जाए तो वेब डेटा Web Data यानी वेब से डेटा इकट्ठा करना सबसे प्रभावी और महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। यह आपको  हमेशा एक उचित डेटा प्रदान करता है।  

उदाहरण से समझें, मान लें कि आप अपने purchase statistics खरीद आंकड़ों के विरुद्ध अपनी वेबसाइट पर विज़िटर की संख्या की जांच कर रहे हों। उस स्थिति में आप देख पाएंगे कि आपके द्वारा एकत्र किए गए नंबर सही हैं। क्योंकि आपको जानकारी एकत्र करने के लिए अपनी वेबसाइट के अलावा किसी और चीज़ पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

Customer Surveys ग्राहक सर्वे

अगर आप सीधे किसी से जानकारी एकत्र करना चाहते हैं, तो आप सीधे अपने ग्राहकों को सर्वेक्षण भेज सकते हैं। यह आज के दौर में आपके ग्राहकों से सटीक जानकारी एकत्र करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन आपको सर्वे द्वारा मिल रही जानकारी पर अच्छे से ध्यान देना होगा, क्योंकि कई बार ग्राहक सर्वे भरने पर विश्वास नहीं करते और गलत जानकारी भी भरते हैं। इससे आपको गलत जानकारी भी मिल सकती है। आखिरकार आपको केवल उन ग्राहकों से प्रतिक्रियाएँ प्राप्त करनी होंगी जो सर्वे को भरने और उन्हें आपको वापस भेजने के इच्छुक हैं।

Protecting Data अपने डेटा की सुरक्षा करना 

जब आप जानकारी एकत्र कर रहे हों तो सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक यह है कि  आप high-quality data protection software and services उच्च गुणवत्ता वाले डेटा सुरक्षा सॉफ़्टवेयर और सेवाओं में निवेश करें। यह आपके द्वारा एकत्रित की जा रही सभी ग्राहक जानकारी और डेटा को सुरक्षित रखने में मदद करेंगे और आपके Employee Record कर्मचारी रिकॉर्ड और Trade Secret ट्रेड सीक्रेट जैसी चीज़ों की सुरक्षा करेंगे।

एकत्रित डेटा का कैसे हो उपयोग 

एक बार जब आप पर्याप्त डेटा एकत्र कर लें, तो आप यह जानने के लिए इसका विश्लेषण करेंगे कि आपने जो डेटा एकत्र किया है उससे आप क्या बेहतर कर सकते हैं। आप डेटा से क्या जान पाते हैं और जो समझ आप में पैदा होती है उसे कैसे लागू करना है उस बारे में सोचें। सही उपयोग के लिए हमारे द्वारा बताई जा रही इन दो महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान दें।

डेटा एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर

आपके द्वारा एकत्र किए गए डेटा का प्रभावी ढंग से विश्लेषण करने में सक्षम बनने के लिए आपको Data Analytics Software डेटा एनालिटिक्स सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ेगी। आज के इस बदलते युग में आपको इसके लिए कई विकल्प मिल सकते हैं, इसलिए आपको उस सॉफ़्टवेयर का चयन करना होगा जो आपको सबसे ज्यादा पंसद आए और आपका काम आसान करे। उसके बाद आपको और आपके डेटा देखने वाले विशेषज्ञों को काम करना होगा।

कस्टमाइज मार्केटिंग customized marketing

सर्च ट्रेंड Search Trends और Website Traffic आप जब कई माध्यमों से डाटा एकत्रित करते हैं और उसे सर्च ट्रेंड Search Trends और वेबसाइट ट्रेफिक Website Traffic पर लागू करना चाहते हैं तो इस का सबसे बढ़िया तरीका यह है कि आप अपनी मार्केटिंग प्रक्रिया को कस्टमाइज करें। कस्टमाइज मार्केटिंग के दौरान आप एसईओ SEO की मदद लें और कुछ कीवर्ड्स का इस्तेमाल करें, साथ ही Social Media सोशल मीडिया से जुड़ कर भी कुछ सर्च ट्रेंड पाने की कोशिश करें।

व्यक्तिगत डेटा बड़ा ही महत्वपूर्ण है हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप जो डाटा एकत्रित कर रहे हैं उसका इस्तेमाल गलत प्रक्रिया के लिए न हो। क्योंकि आज के दौर में डाटा का गलत उपयोग भी किया जा रहा है। उम्मीद करते हैं कि इस प्रक्रिया को जानने के बाद आप डाटा की उपयोगिता और उसको अपने व्यवसाय के उपयोग के लिए सही तरह से इस्तेमाल कर पाएंगे।

TWN In-Focus