पीएम किसान योजना लिस्ट

400
28 May 2022
7 min read

Post Highlight

सरकार द्वारा किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए और किसानों की सहायता करने के मकसद से योजनाओं को लागू किया जाता है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार हर किसान को सालाना ₹6000 देती है। इस योजना के माध्यम से किसानो के खाते में हर साल 6000 रूपये तीन किश्तों में दिए जाते हैं जिससे किसानो को आर्थिक सहायता Financial Assistance to Farmers मिलती है। करोड़ों किसान इसका इस योजना का लाभ उठा रहें हैं इसलिए आप भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से पीएम किसान योजना क्या है, पीएम किसान सम्मान निधि योजना का फॉर्म कैसे भरें आदि सभी जानकारी आप विस्तारपूर्वक समझ सकते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

देश के किसानों को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा समय-समय पर कई योजनाएं Schemes लागू की जाती हैं। जिनका मकसद है किसानो को सहायता पहुँचाना है और किसान भी इन योजनाओं का भरपूर लाभ उठाते हैं। क्योंकि हमारे देश में किसान को अन्नदाता Annadata कहा जाता है और उनके हितों को ध्यान में रखना सरकार का भी परम कर्तव्य है। किसान पूरी तरह से कृषि कार्य पर ही निर्भर होते हैं लेकिन समय-समय पर मौसम के कारण किसानो को नुकसान भी बहुत होता है जैसे कभी जरुरत से ज्यादा बारिश के कारण, सूखा पड़ जाने के कारण, कभी बाढ़ आ जाने के कारण तो कभी अन्य कारणों से। जिससे किसानों को काफी नुकसान झेलना पड़ता है और इस वजह से किसान कई बार बहुत हताश और दुखी हो जाते हैं। यहाँ तक कि किसान कई बार आत्महत्या तक का  कदम उठा लेते हैं इसलिए सरकार द्वारा किसानों को समय-समय पर सहायता प्रदान की जाती है। यही वजह है कि सरकार ने किसानो के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojana शुरू की है जिससे वे कृषि कार्य के लिए प्रेरित हो और उन्हें नुकसान न झेलना पड़े। चलिए जानते हैं क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना और किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट। 

क्या है पीएम किसान योजना? 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 दिसंबर 2018 को किसानों के लिए एक मत्वपूर्ण योजना की घोषणा की गयी थी और इसकी अंतरिम घोषणा वित्त मंत्री पीयूष गोयल Finance Minister Piyush Goyal द्वारा 2019 के बजट में की गयी थी। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022 के अंतर्गत किसानों को सरकार के द्वारा सालाना 6000 /- रुपये दिए जाते हैं। यानि किसानों को 6,000 रुपये की वित्तीय सहायती दी जाती है और यह रकम दो-दो हजार रुपये की तीन समान किस्तों में किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है। लगभग देश के 14.5 करोड़ किसान इस योजना के लाभार्थी हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत भारत के किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए की गई, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के छोटे और सीमांत किसानों को शामिल किया गया है। इस योजना में शुरुआत में सरकार द्वारा शुरू में केवल उन किसानों को शामिल किया गया था जिनके पास 2 हेक्टेअर तक जमीन है लेकिन फिर बाद में सभी किसानो को इसमें शामिल कर लिया गया। इस योजना से किसानों को काफी लाभ मिला। इससे किसानों की खेती संबधी आवश्यक जरूरतों की पूर्ति आसानी से होने लगी। इस योजना के द्वारा सरकार को लगभग 75000 करोड़ के सालाना खर्च का अनुमान लगाया गया था जिसमें से 20000 करोड़ रुपये सरकार द्वारा 2018 अग्रिम बजट में ही प्रोविजन (प्रावधान) कर दिया था। इस योजना का मकसद किसानो को हर साल सहायता देना है जिससे वे कृषि कार्य को बहुत अच्छे तरीके से कर सके।

पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त की लिस्ट होगी जल्द जारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना PM Kisan Samman Nidhi Yojana के अंतर्गत अगर आपने भी पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन करा रखा है और 11वीं किस्त 11th installment list का इंतजार कर रहे हैं तो अब आपके लिए अच्छी खबर है। पीएम किसान PM Kisan की 11वीं क‍िस्‍त की लिस्ट का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। जल्द ही किसानों के खाते में 11वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर हो जाएगा। यानि 11वीं किस्त के 2000 रुपये बहुत जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर होने वाले हैं। अब जानते हैं कि किस दिन आपके खाते में यह पैसे आ सकते हैं। 

कब आते हैं खाते में पैसे 

पीएम किसान योजना के नियम के अनुसार, पीएम किसान योजना की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच जारी की जाती है। इसके बाद दूसरी किस्त के पैसे 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच जारी किया जाता है। इसके अलावा तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है। इसका मतलब है कि किसानों के खाते में 11वीं किस्त का पैसा अब जल्द ही ट्रांसफर हो जाएगा। पिछले साल की तरह इस साल भी देश के करोड़ों किसानों के खाते में ये पैसा मई महीने में ही आने की उम्मीद है। इससे पहले लगभग 11 करोड़ किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ से अधिक की धनराशि 10वीं क़िस्त के रूप में जनवरी 2022 में ट्रांसफर की गयी थी। अब सरकार 11वीं क़िस्त को ट्रांसफर करवाने की तैयारी में है ।

Also Read: Neem Tree Agro Solutions- कृषि के लिए वन-स्टॉप डेस्टिनेशन

पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें 

पीएम किसान योजना में किसान ऑनलाइन व ऑफलाइन तरीके से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ऑनलाइन के लिए आपको https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा या फिर आप किसान कॉमन सर्विस सेंटर (PM Kisan Common Service Center) जाकर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। चलिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन online registration कराने प्रक्रिया है जानते हैं- 

  • सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पर जाकर 'फार्मर कॉर्नर' पर क्लिक करें।

  •  इसके बाद ‘New Farmer Registration’ टैब पर क्लिक करें।

  •  फिर अपना आधार नंबर डालें 

  • अब कैप्चा कोड भरकर अपने राज्य को चुनें।

  • इसके बाद आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसमे आपको जो भी जानकारी पूछी गयी है वो भरनी है। 

  • साथ ही आप अपने बैंक खाते और खेत से जुड़ी जानकारी भी भरें। 

  • लास्ट में सबमिट पर क्लिक करें। बस अब आपका आपका आवेदन पूरा हो जाएगा। 

कैसे देखें 2000 रुपये आये या नहीं? 

यदि आप किसान है और आपको सरकार की तरफ से दिए जाने वाले 6000 रुपये (पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा) सालाना नहीं मिल रहे है। आप कैसे पता करें कि आखिर क्या वजह है जो आपको पैसे नहीं मिल रहे हैं। ये समस्या ऑनलाइन पोर्टल की है या बैंक खाते की कैसे पता करें चलिए जानते है।

  • आप आधार नंबर से पीएम किसान स्टेटस अपने मोबाइल द्वारा चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसका स्टेटस चेक कर सकते हैं।

  • पीएम किसान का आधार नंबर से स्टेटस चेक करने के लिए आपको पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

  • फिर आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको फार्मर कार्नर Farmer Corners पर जाना होगा।

  • इसके बाद आपको बेनिफिसियरी स्टेटस Beneficiary Status वाले ऑप्शन को चुनना होगा।

  • इसके बाद आप अगले पृष्ठ पर चले जायेंगे।

  • Beneficiary Status पृष्ठ पर आने के बाद आपको Beneficiary Status जानने के तीन ऑप्शन मिलेंगे।

  • आधार कार्ड द्वारा किसान सम्मान निधि चेक करने के लिए, बैंक खाते द्वारा और registered मोबाइल नंबर द्वारा आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे।

  • जिसका भी विवरण आपके पास है उसको चुनें और उस पर क्लिक करें। 

  • इसके बाद आपके सामने पूरा विवरण होगा। जिसमे नाम, खाता संख्या, आधार नंबर, मोबाइल नंबर आदि के साथ-साथ आपके खाते में पीएम किसान की कितनी क़िस्त आयी है, कितनी नहीं आयी हैं और कब आयी है, इन सबकी डिटेल आपको कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर आ जायेगी। बस फिर आप इसका प्रिंट भी निकाल कर रख सकते हैं। 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के द्वारा पैसे भेजने की प्रक्रिया 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों की सूची राज्य सरकार State Government के द्वारा केंद्र सरकार Central Government को भेजी जाती है और जब केंद्र सरकार को यह सूची मिल जाती है तो केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के खाते में किस्त के पैसे को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर Direct Benefit Transfer (DBT) के माध्यम से ट्रांसफर कर दिया जाता है।

किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता Eligibility क्या है?

शुरु में केवल कृषि भूमि 2 हेक्टेअर से कम जमीन वाले किसान ही इसके पात्र थे लेकिन बाद में सभी किसानों को इसके लिए आवेदन का विकल्प दे दिया गया। आपके पास आधार कार्ड Aadhar card का होना जरुरी है और किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करने वाला किसान किसी भी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। किसानों के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है क्योंकि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पैसा किसानों के सीधे खाते में ही भेजा जाता है।

Also Read: प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की 10वीं किस्त जारी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए जरुरी दस्तावेज Document

इसके लिए जरुरी दस्तावेज निम्न हैं -

  • खसरा और खतौनी की नकल Copy of khatauni

  • आधार कार्ड Aadhar card 

  • बैंक पासबुक Bank passbook

आधार कार्ड को बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना जरूरी 

सरकार ने 30 नवंबर 2022 तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना PM kisan Samman Nidhi के लिए आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक होना अनिवार्य नहीं रखा है लेकिन 30 नवंबर 2022 के बाद सिर्फ उन्ही लाभार्थियों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसे भेजे जाएंगे जिनका आधार कार्ड संख्या बैंक अकाउंट के साथ लिंक Aadhar card number link with bank account होगा ।

TWN In-Focus