फार्मेसी टेक एक अच्छा करियर विकल्प

1188
26 Feb 2022
7 min read

Post Highlight

फार्मेसी टेक में आप आज के समय में अच्छा करियर बना सकते हैं। फार्मेसी तकनीशियन एक फार्मासिस्ट के काम को आसान बनाने में मदद करता है इसलिए फार्मेसी तकनीशियनों के लिए रोजगार की संभावनाएं बहुत अच्छी हैं। इस मौजूदा दौर में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को देखते हुए और बीमारियों के बढ़ते मामलों के कारण फार्मासिस्ट तकनीशियन उच्च मांग में हैं। फार्मेसी तकनीशियन आज लोगों को बेहतर सुविधाएं दे रहे हैं और अपनी उपयोगिता को बढ़ा रहे हैं।

Podcast

Continue Reading..

जब भी आप कभी किसी अस्पताल की फार्मेसी pharmacy या निजी फार्मेसी में गए हैं तो सबसे पहले एक व्यक्ति आपसे आपका नाम, पता और अन्य चीज़ों के बारे में पूछता है, क्या आप जानते हैं वो व्यक्ति कौन होता है। दरअसल वह व्यक्ति फार्मेसी तकनीशियन pharmacy technician होता है, वह फार्मासिस्ट pharmacist की मदद करते हुए देखा जाता है। एक प्रमाणित फार्मेसी टेक एक फार्मासिस्ट की जरूरतों के आधार पर कार्य करता है। आपने भी अक्सर देखा होगा कि फार्मेसी तकनीशियन फार्मासिस्ट की देखरेख में फार्मेसी ग्राहकों के लिए नुस्खे तैयार करने में मदद करता है। चलिए विस्तार से जानते हैं कि फ़ार्मेसी टेक क्या है और कैसे यह एक अच्छे  करियर के रूप में साबित हो रहा है। 

फ़ार्मेसी टेक क्या है ?

फ़ार्मेसी टेक या एक pharmacy technician फ़ार्मेसी तकनीशियन एक स्वास्थ्य सेवा पेशेवर healthcare professional है जो एक लाइसेंस प्राप्त फार्मासिस्ट के साथ सहायता करता है या यूँ भी कह सकते हैं कि एक फार्मेसी तकनीशियन एक स्वास्थ्य सेवा प्रोवाइडर healthcare provider है जो एक लाइसेंस प्राप्त फार्मासिस्ट के साथ काम करते हुए फार्मेसी के भीतर ग्राहकों को आकर्षित करता है। आज कई फ़ार्मेसी अलग-अलग कार्यों को करने के लिए फार्मेसी तकनीशियन को रखते हैं और उन कार्यों को करने के लिए उन पर ही निर्भर होती हैं इसलिए आज के समय में फार्मेसी तकनीशियनों के लिए रोजगार की अपार संभावनाएं huge employment opportunities हैं। फार्मेसी तकनीशियन फार्मेसियों में काम करने के अलावा अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में भी काम करते हैं। उनका मुख्य कार्य helping patients रोगियों की मदद करना होता है, रोगियों को पर्चे और दवाईयां देना, इसके अलावा वह रोगियों को बीमारी से संबंधित चिकित्सा उपकरणों को देने और भुगतान प्राप्त करने का काम भी करते हैं। हम कह सकते हैं कि फ़ार्मेसी तकनीशियन एक फार्मासिस्ट के काम के भार को कम करता है जिससे फार्मासिस्ट अन्य कामों, जटिल रोगों की दवा और अन्य बीमारी से संबंधित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर सके। फ़ार्मेसी तकनीशियन एक फ़ार्मेसी को चलाने में बहुत सहायता करता है। एक फार्मासिस्ट एक नये और गंभीर मरीज को दवा और उसके दुष्प्रभावों के बारे में सलाह दे सकता है लेकिन फ़ार्मेसी तकनीशियन भी दवाओं और उनके दुष्प्रभावों के बारे में बहुत कुछ जानता है। 

फार्मेसी तकनीशियन का काम 

फार्मेसी तकनीशियन मुख्य रूप से फार्मासिस्ट की देखरेख में फार्मेसी ग्राहकों के लिए नुस्खे तैयार करने में फार्मासिस्ट की मदद करता है और उनके काम को काफी आसान कर देता है। इसमें मुख्य रूप से ये काम आते हैं जैसे - पर्चे के विवरण दर्ज करने, गोलियां की सही मात्रा देने में, दवाईयों के बारे में समझाने और लेबल को लगाने में। एक फ़ार्मेसी तकनीशियन फ़ार्मेसी की इन्वेंट्री को प्रबंधित करने और आपूर्ति करने में भी मदद करता है। फार्मेसी तकनीशियन मरीजों के साथ सीधी बातचीत भी करते हैं जिससे उन्हें उनकी दवाईयों के बारे में बताने में मदद मिल सके। एक फार्मासिस्ट को लम्बी शिक्षा के कारण दवाओं और उनकी संरचना का ज्ञान एक फार्मेसी तकनीशियन की तुलना में अधिक होता है क्योंकि एक फार्मेसी तकनीशियन का कोर्स एक वर्ष से कम में पूरा किया जा सकता है जबकि एक फार्मासिस्ट को 4 साल लग जाते हैं। इसके बावजूद भी फार्मेसी तकनीशियन का काम अपने आप में बहुत मायने रखता है। क्योंकि काफी हद तक दोनों का काम लगभग सामान होता है। धीरे -धीरे अनुभव होने के कारण फार्मेसी तकनीशियन बहुत सारे काम सीख जाता है। एक फार्मेसी तकनीशियन नियमित रूप से आने वाले और पुराने ग्राहकों को आसानी से संभाल सकता है। फार्मेसी तकनीशियन provide medicines दवाइयां प्रदान करने के अलावा भुगतान प्राप्त करने का कार्य भी करते हैं और रोगियों को पर्चे के अनुसार निर्देश भी देते हैं। फार्मेसी तकनीशियनों द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि फार्मेसी में जाने पर लोगों को सही दवा मिले। कुल मिलाकर उनके पास भी कई बुनियादी कौशल हैं जो फार्मेसी के काम के लिए महत्वपूर्ण माने जाते हैं।

फार्मेसी टेक एक अच्छा करियर

फार्मेसी टेक में आप अच्छा करियर बना सकते हैं और इनकी मांग भी आजकल ज्यादा है। क्योंकि हेल्थकेयर पेशेवर फ़ार्मासिस्टों की तुलना में कम पैसे में काम करते हैं। रिटेल के साथ-साथ ये अस्पताल के फार्मेसियों में भी काम करते हैं। फार्मेसी टेक एक फार्मासिस्ट से काम का सारा भार ले लेता है यानि उनका काम बहुत हद तक अच्छे से संभाल लेता है इसलिए उनकी मांग में इजाफा हो रहा है। आजकल फार्मेसी तकनीशियनों के लिए रोजगार की संभावनाएं बहुत अच्छी हैं, क्योंकि फार्मेसी कर्मचारियों की मांग स्थिर बनी हुई है। जब मरीज को कुछ पूछना हो या दवा के बारे जानकारी लेनी हो तो ये काम  एक फार्मेसी तकनीशियन आसानी से कर लेता है। इस क्षेत्र में पर्याप्त पेशेवरों की कमी को पूरा करने के लिए, फार्मेसी तकनीशियनों के लिए इस समय बहुत सारे स्थान खुले हैं और यदि आप भी फार्मेसी तकनीशियन बनना चाहते हैं तो आपके लिए ये फील्ड काफी अच्छी है। दवा प्रशासन से लेकर परामर्श तक और रोगियों के साथ रहने तक, उनके पास बहुत सारे काम होते हैं जिनको वो निभाते हैं। मौजूदा दौर में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को देखते हुए और बीमारियों के बढ़ते मामलों के कारण Due to increasing cases of diseases फार्मासिस्ट तकनीशियन  उच्च मांग में हैं। एक फार्मासिस्ट तकनीशियन का काम बहुत ही अहम् होता है क्योंकि वह मूल रूप से बीमार रोगियों को सर्वोत्तम दवा देकर उनका इलाज करता है। फार्मेसी तकनीशियन आज लोगों को बेहतर सुविधाएं दे रहे हैं और अपनी उपयोगिता को बढ़ा रहे हैं। वास्तव में, उनकी उपस्थिति लोगों की आशा को बढ़ा देती है। क्योंकि वह बहुत ही कुशलतापूर्वक लोगों से संवाद कर परेशानियों को सुलझाते हैं और पूरी ईमानदारी से अपने काम को अंजाम देते हैं। 

फार्मेसी तकनीशियन बनने के लिए आवश्यकताएं और प्रमाणन 

प्रशिक्षण, प्रमाणन और अनुभव के स्तर के आधार पर फार्मेसी तकनीक के लिए वेतन अलग-अलग होता है। फार्मेसी तकनीशियन बनने के लिए आपको एक एसोसिएट डिग्री Associate Degree प्राप्त करनी होगी। इसमें अच्छे कैरियर में आगे बढ़ने के लिए अपने इंटर्नशिप कार्यक्रम को पूरा करने की आवश्यकता होगी। एक तकनीशियन के रूप में, व्यावहारिकता बहुत जरुरी है। जिससे आप दवा को निर्धारित, परामर्श और प्रशासन कर सकें और इसके लिए आपको इसे व्यावहारिक रूप से देखने की आवश्यकता जरूर होती है। इसके अलावा अपना लाइसेंस License जरूर प्राप्त करें। क्योंकि जब आपके पास लाइसेंस होगा तभी आपको एक तकनीशियन के रूप में अभ्यास करने का अधिकार मिल पायेगा। सामान्यतः एक व्यक्ति जो प्रमाणित फार्मेसी तकनीशियन बनना चाहता है, उसे एक प्रमाणन परीक्षा देनी होती है। वैसे फार्मेसी तकनीशियन बनने के लिए व्यक्ति को जो आवश्यकताएं पूरी करनी होती हैं, वे मुख्यतः इस बात पर निर्भर करते हैं कि वह कहां रोजगार की तलाश कर रहा है। ज्यादातर स्थानों में ऐसे कानून नहीं हैं जो इस क्षेत्र में काम करने के लिए किसी व्यक्ति को शिक्षा और प्रशिक्षण की मात्रा निर्धारित करते हैं। दरअसल अधिकतर स्थानों पर फार्मेसी तकनीशियनों को प्रमाणन सुरक्षित करने की आवश्यकता नहीं होती है। मतलब कोई व्यक्ति बिना किसी प्रशिक्षण के फार्मेसी तकनीशियन बन सकता है और यदि उसमें कौशल है तो वह फार्मासिस्ट से नौकरी प्राप्त कर सकता है और उसे काम पर रख सकता है। वैसे कई फार्मासिस्ट, उन लोगों को रखना पसंद करते हैं जिनके पास हाई स्कूल या इसके समकक्ष डिप्लोमा है या फिर उन्होंने फार्मेसी तकनीशियन प्रशिक्षण कार्यक्रम Pharmacy Technician Training Program पूरा कर लिया हो। क्योंकि प्रमाणीकरण के साथ उन्हें अच्छा वेतन भी मिल जाता है।

TWN In-Focus