उत्तम छत उद्यान के विचार, लाते प्रकृति के करीब

1135
09 Oct 2021
8 min read

Post Highlight

जैसा कि हम जानते हैं कि आज के आधुनिक समय में शहरी जीवन अत्यंत ही कठिन हो गया है। बढ़ते प्रदूषण और बढ़ती जनसंख्या हरियाली को लोगों से दूर कर रही है। इसी बीच टेरेस गार्डेनिंग जाना एक अच्छा विचार है जिससे हम हरियाली और प्रकृति के बीच रह सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

जैसा कि हम जानते हैं कि आज के आधुनिक समय में शहरी जीवन अत्यंत ही कठिन हो गया है। बढ़ते प्रदूषण और बढ़ती जनसंख्या हरियाली को लोगों से दूर कर रही है। इसी बीच टेरेस गार्डेनिंग जाना एक अच्छा विचार है जिससे हम हरियाली और प्रकृति के बीच रह सकते हैं। छतों और बालकनियों में पेड़ पौधे लगाना और उनकी देख-रेख करना उन सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए बेहतरीन तरीका है जिससे वह शहरी क्षेत्र में रहकर भी प्रकृति के करीब रह सकते हैं। इस खंड में हमने कुछ ऐसे टेरेस गार्डेनिंग आइडिया दिए हैं जिसे अपनाकर लोग अपने घरों में हीएक सुंदर रूफटॉप गार्डेन ‌बना सकते हैं।

टेरेस गार्डेनिंग, एक आधुनिक शहरी ट्रेंड

जो लोग हरियाली से घिरे प्रकृति के करीब रहना पसंद करने वाले लोगों के लिए शहरी जीवन कठिन हो सकता है। कम जगह, अधिक प्रदूषण ‌और भागदौड़ भरा जीवन। आधुनिक समय में, यौगिक, लॉन और यार्ड वाले घर बुझ रहे हैं। शहरों और कस्बों में गगनचुंबी इमारतें ऐसे घरों की जगह ले रही हैं। नतीजतन, निजी घर के बगीचे गायब हो रहे हैं, और बागवानी के लिए केवल छतें, छतें और बालकनी बची हैं। इसी बीच टैरेस गार्डन एक शहरी विशेषता है। अगर आपको ताजी हवा और आसपास थोड़ी हरियाली पसंद है, तो शानदार टैरेस गार्डन एक अच्छा आइडिया है। 

रूफटॉप गार्डेनिंग के उत्तम फायदे

टैरेस गार्डेनिंग के कई फायदे हैं। प्रकृति के करीब आने का सबसे आसान तरीका है अपनी छत पर एक बगीचा उगाना। यह मन, शरीर और आत्मा को शांत करता है।भारत भर के शहरों में, प्रदूषण का बढ़ता स्तर एक गंभीर चिंता का विषय है। वहीं छत पर एक बगीचा निश्चित रूप से एक राहत है। हम सभी पृथ्वी को प्रदूषित करने के दोषी हैं। हमारी ओर से एक छोटा सा कदम पर्यावरण के प्रदूषण के स्तर में बड़ा बदलाव ला सकता है। टैरेस गार्डन में ‌ऐसे पौधों का चुनाव करना चाहिए जो आसपास की हवा में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाते हैं। घर की छत पर बगीचे के सबसे बड़े लाभों में से एक यह है कि ओस और साथ में वाष्पीकरण चक्र छत को ठंडा रखने में मदद करते हैं।  यह स्वचालित रूप से घर के तापमान और गर्मी को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं। इसके साथ-साथ बरसात के दिनों में टैरेस गार्डन में बारिश का पानी जमा भी किया जा सकता है।

हमारे पास कुछ बेहतरीन टैरेस गार्डन डिजाइन विचार और आवश्यक टिप्स हैं जिनका उपयोग आप अपनी छत पर उसे सुंदर दृश्य देने के लिए कर सकते हैं। 

1. खुला गार्डन 

एक छोटी सी छत बड़ी लगती है अगर आप उसमें बहुत सी चीजें नहीं भरने जा रहे हैं। एक पैरापेट दीवार, बाड़ या रेलिंग के बजाय एक पारदर्शी कांच बहुत अच्छा होगा।

2. पौधों का चयन

 हमेशा पौधों के प्रकारों के विविध रूप में चयन करना चाहिए। एक छत के बगीचे में जड़ी-बूटियां, झाड़ियां, लताएं और पर्वतारोही लगाए जा सकते हैं, चाहे वह छोटे आकार के, बड़े आकार के, फूल वाले या गैर-फूल वाले। यहां छोटे पेड़ और बड़ी झाड़ियां उगाना उत्तम है। छत के बगीचे में उगाए जा सकने वाले कुछ वनस्पति पौधों में फूलगोभी, बैंगन, टमाटर, चुकंदर, गाजर आदि शामिल हो सकते हैं। पौधों को शामिल करने के लिए विभिन्न आकृतियों और आकारों के आकर्षक गमले टैरेस गार्डन को आकर्षक रूप देते हैं।

3. उठे हुए बेड 

छत की दीवारों से सटे, उठे हुए बेड बनाना एक अच्छा विचार है। लकड़ी के उठे हुए बेड या धातु से बने बेड जोड़े जा सकते हैं या फिर कंक्रीट से उठी हुई क्यारियों का निर्माण भी किए जा सकता है और उनमें लंबी झाड़ियां और छोटे पेड़ उगाना अच्छा सुझाव है। वॉटरप्रूफिंग मेम्ब्रेन का उपयोग और एक मोटा बैरियर जड़ों को अवरुद्ध कर सकता है और छत को नुकसान से बचा सकता है। सतह से थोड़ा ऊंचा उठा हुआ बिस्तर बनाने से पौधों की जड़ें उसमें घुसने में सक्षम नहीं होती।

4. फर्नीचर

किस तरह का फर्नीचर लगाना है यह पहले से तय करना चाहिए। रूफ टैरेस पर मौज करना है या वहां डिनर करना है, इसके अनुसार ‌फर्नीचर का चुनाव हमें करना चाहिए। फर्नीचर जो छत के बगीचे की शैली और थीम के अनुकूल हो, अधिक उपयुक्त होगा।

5. फोकल प्वाइंट

कुछ भी एक केंद्र बिंदु‌‌ देना चाहिए, जो दर्शकों का ध्यान आकर्षित करे। एक पानी का फव्वारा, लंबा पेड़, कंटेनर पौधों की एक सुंदर व्यवस्था या सिर्फ एक मूर्ति छत के बगीचे के लिए एक बढ़िया विकल्प होगी‌, जो बगीचे की सुंदरता में चार चांद लगाएगी।

6. रोशनी 

यह महत्वपूर्ण है कि छत का बगीचा शाम के समय अच्छी तरह से प्रकाशित हो, खासकर सीढ़ी या दरवाजे के पास। इसके अलावा, छत को रोशन करने से यह शाम के समय बड़ा सुंदर दिखाई देगा। 

7. लंबवत स्थान का उपयोग

रूफटॉप गार्डन में अधिक आकर्षण जोड़ने के लिए लंबवत स्थान का उपयोग किया जा सकता है। दीवारों पर प्लांटर्स, रेलिंग प्लांटर्स का उपयोग और बहुत सारे लतर‌ वाले पौधे उगाना एक अच्छा विचार है।

8. अच्छी फर्श

फर्श ऐसे प्रकार का चुनें जो बजट के अनुकूल हो, आस-पास की जलवायु के अनुकूल हो और छत पर बगीचे की थीम को समायोजित करता हो।

9. रंग और पौधों के प्रकार

खूबसूरत लुक पाने के लिए बैलेंस में कूल और वार्म रंगों का इस्तेमाल बगीचे की सुंदरता को और बढ़ा सकता है। एक सुनियोजित शहरी रूफटॉप गार्डन में, सब कुछ संभव है। विभिन्न रंगों के मेल के लिए पेड़, झाड़ियां, पत्तेदार पौधे और लताओं वाले पौधे लगाना एक अच्छा विचार है।

10. रूफटॉप होमस्टीडर (गृहस्वामी)

अपनी ‌पसंद के फल, सब्जियां, जड़ी-बूटियां और सलाद उगाने के लिए छत एक बेहतरीन जगह है। रूफटॉप होमस्टीडर बनना और आसानी से अपने खुद के खाने से संबंधित उत्पादों को उगाना काफी दिलचस्प है।

TWN In-Focus