पुरुषों और महिलाओं के बीच वेतन असमानता

3531
24 Nov 2021
7 min read

Post Highlight

विश्व आर्थिक मंच के अनुसार, वेतन अंतर को बंद करने और वैश्विक वेतन निष्पक्षता प्राप्त करने में प्रगति की वर्तमान दर पर 257 वर्ष लगेंगे और COVID-19 महामारी ने कार्यस्थल में महिलाओं को असमान रूप से प्रभावित करके स्थिति को बढ़ा दिया है। हम इस पर चर्चा क्यों नहीं कर रहे हैं? आइए हम इस पर चर्चा करें ताकि इसे आधुनिक अर्थव्यवस्था से मिटाया जा सके।

Podcast

Continue Reading..

पुरुषों और महिलाओं के बीच वेतन असमानताओं का इतिहास संयुक्त राज्य अमेरिका में श्रम के इतिहास से जटिल रूप से जुड़ा हुआ है। गुलामी और उसके बाद से अश्वेत महिलाओं को मजदूरी से वंचित करने से लेकर भूमि चोरी तक, स्वास्थ्य, शिक्षा और मूलनिवासी महिलाओं के लिए अवसरों में दीर्घकालिक असमानताएँ पैदा करने से लेकर, महिलाओं की पैसा कमाने की क्षमता पर कानूनी और सांस्कृतिक प्रतिबंधों तक, हमारे देश का इतिहास भेदभाव से भरा है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में वेतन भेदभाव के अवैध होने के बाद से आधी सदी से भी अधिक समय से पुरुषों और महिलाओं के बीच लगातार वेतन असमानता देश के श्रमिकों और अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा रही है। संयुक्त राज्य अमेरिका united state of america में पूर्णकालिक काम करने वाले पुरुषों द्वारा अर्जित प्रत्येक डॉलर के लिए महिलाएं अभी भी 83 सेंट कमाती हैं और इस असमानता के प्रभाव महिलाओं को अपने पूरे जीवन में प्रभावित करते हैं।

सांख्यिकीय डेटा

विश्व आर्थिक मंच के अनुसार, लिंग वेतन अंतर विश्व स्तर पर और लगभग सभी व्यवसायों और व्यवसायों में मौजूद है, भले ही उद्देश्य मानदंड जो वेतन WEF को प्रभावित करे। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के अनुसार, महिलाएं वैश्विक स्तर पर समान काम के लिए पुरुषों की तुलना में केवल 68 प्रतिशत कमाती हैं और कम से कम लैंगिक समानता वाले देशों में केवल 40 प्रतिशत ही कमाती हैं।

जनगणना ब्यूरो के निष्कर्षों के अनुसार, पूर्णकालिक, साल भर कामकाजी महिलाओं ने 2019 में अपने पुरुष समकक्षों की कमाई का 82 प्रतिशत कमाया। औसतन, 25 से 34 आयु वर्ग की महिलाओं ने समान आयु वर्ग में पुरुषों द्वारा अर्जित प्रत्येक डॉलर के लिए 93 सेंट कमाए। 1980 में 25 से 34 वर्ष की आयु की महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में 33 सेंट कम कमाया, जबकि 2020 में, सभी श्रमिकों के लिए अनुमानित लिंग वेतन अंतर 16 सेंट होगा, जो 1980 में 36 सेंट से कम था।

दुर्भाग्य से, महामारी ने लिंग वेतन अंतर को बंद करने में प्रगति को रोक दिया है, और कटौती और बाल देखभाल की कमी ने कई महिलाओं को पूरी तरह से पेशा छोड़ने का कारण बना दिया है। फरवरी 2021 में महिलाओं की श्रम शक्ति की भागीदारी 55.8% थी, जो अप्रैल 1987 में थी। इसमें कम वेतन वाली नौकरियों में कार्यरत लोगों पर असमान रूप से प्रभाव पड़ा है।

जेंडर गैप

शोधकर्ताओं ने समग्र वेतन अंतर का अनुमान लगाकर लिंग मानदंडों और अपेक्षाओं पर व्यावसायिक अलगाव के परिणामों को देखा है। तथाकथित महिला रोजगार, जैसे कि घरेलू स्वास्थ्य सहयोगी और बाल देखभाल कार्यकर्ता, ऐतिहासिक रूप से बहुसंख्यक महिला कार्यबल थे। दूसरी ओर, तथाकथित पुरुषों की नौकरियों में हमेशा ज्यादातर पुरुष कार्यबल रहे हैं।

चाइल्डकेयर और अन्य अवैतनिक जिम्मेदारियों को समायोजित करने के लिए महिलाओं को असमान रूप से कार्यबल से बाहर कर दिया जाता है और इसके परिणामस्वरूप पुरुषों की तुलना में कम नौकरी का अनुभव होता है।

मातृत्व भी महिलाओं के लिए नौकरी में रुकावट पैदा कर सकता है और उनके दीर्घकालिक वेतन पर असर डाल सकता है। नतीजतन, महिलाएं देखभाल और अन्य अवैतनिक कर्तव्यों को समायोजित करने के लिए कम घंटे काम करती हैं और उनके अंशकालिक काम करने की भी अधिक संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप कम घंटे की आय और पूर्णकालिक श्रमिकों की तुलना में कम लाभ होता है।

लिंग भेदभाव भी लगातार वेतन असमानता में योगदान कर सकते हैं। ये केवल कुछ महत्वपूर्ण कारक हैं जो पुरुषों और महिलाओं के बीच आय असमानता में योगदान करते हैं। दूसरी ओर, अन्य चर, पुरुषों और महिलाओं के बीच वेतन अंतर को बंद करने में योगदान करते हैं।

वेतन इक्विटी विनियम वेतन असमानताओं को सफलतापूर्वक समाप्त कर सकते हैं और गारंटी दे सकते हैं कि अधिक समानता प्राप्त करने के लिए बेहतर ढांचे मौजूद हैं। जैसे-जैसे देश महामारी से उबरते हैं, महिलाओं को लाभ पहुंचाने वाले आर्थिक सुधार के उपाय विकसित किए जा सकते हैं। 2021 में औसत अमेरिकी महिला को 2020 में औसत अमेरिकी पुरुष के बराबर पैसा कमाने के लिए काम करना होगा।

निष्कर्ष

लिंग वेतन अंतर व्यवस्थित है, यह व्यापक कुप्रथा को दर्शाता है, जहां पुरुषों के योगदान को महिलाओं की तुलना में अधिक महत्व दिया जाता है। भले ही वे समान भूमिका निभाते हों, साथ ही एक सांस्कृतिक मानदंड जो महिलाओं और लड़कियों को कम-भुगतान की ओर ले जाता है।

TWN In-Focus