महामारी-ठहरी हुई दुनिया

2883
19 Aug 2021
9 min read

Post Highlight

वैश्विक अस्थिरता, चल रही महामारी का पर्यायवाची शब्द बन गई है। लेकिन यह हमारे हाथ में है कि हम फिर से अपनी राह कैसे बनाते हैं। सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था का पुनर्गठन या एक नए युग का उदय ही नया आदर्श बनने जा रहा है। महामारी के चलते हमारी ज़िन्दगी की गति भी धीमी हो गयी है जिसे फिर से शरू करने के लिए इन ज़रूरी बातों पर ध्यान दें।

Podcast

Continue Reading..

वैश्विक अस्थिरता, चल रही महामारी का पर्यायवाची शब्द बन गई है। लेकिन यह हमारे हाथ में है कि हम फिर से अपनी राह कैसे बनाते हैं। सामाजिक और आर्थिक व्यवस्था का पुनर्गठन या एक नए युग का उदय ही नया आदर्श बनने जा रहा है। हालाँकि, यह COVID-19 के खिलाफ लड़ाई जीतने के बाद अमल में आएगा ! कुछ और भी कुंजी हैं जो हमें उन असफलताओं को दूर करने में मदद करेंगी जिनका हम अभी सामना कर चुके हैं और कर भी रहे हैं। प्रारंभिक चरण हैं - संकल्प, झुकाव, वापसी, और जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, पुनर्कल्पना और सुधार का पालन होगा। यह तेजी से स्पष्ट हो रहा है कि हमारे युग को एक मौलिक मतभेद द्वारा परिभाषित किया जाएगा: COVID -19 से पहले की अवधि और नया सामान्य जो वायरल के बाद के युग में विकसित होगा: अगला सामान्य। व्यापक रूप से ये मुख्य पांच चरण हमारे समय की मूल कहानी का प्रतिनिधित्व करेंगे।

लेकिन, मेरे प्यारे दोस्तों, यह दुनिया का अंत नहीं है। जैसा कि हम जानते हैं कि हर सुरंग के अंत में रोशनी होती है। चाहे उसे दिखने में कितना भी समय क्यों न लगे। इसलिए, आशा न खोएं और उन चीजों को पकड़ें जो सबसे ज्यादा मायने रखती हैं या जो आप में खुशी लाती हैं।

अपने परिवार या प्रियजनों के साथ कुछ गुणवत्ता का समय बिताएं, ऐसा करने से आपका तनाव हमेशा कम होगा और आपको उन सभी सांसारिक बाधाओं से छुटकारा मिलेगा जो आपके मन में हैं।

 शब्दों और कार्यों के माध्यम से एक-दूसरे की परेशानियों को जानें। जीवन बहुत छोटा है, क्योंकि इस महामारी में हमने इसे गहराई से महसूस किया है। है ना?

एक अच्छा श्रोता होना।कभी-कभी यह सिर्फ सबसे अच्छी चिकित्सा है, जो आप किसी जरूरतमंद को दे सकते हैं। अपने दिल की बात कहने से उन्हें हल्का महसूस होगा और उन्हें लगेगा कि वे महत्वपूर्ण हैं। उन्हें एहसास कराएं कि उनका अस्तित्व आपके लिए मायने रखता है। हम अक्सर अपने जीवन में इतने उलझे रहते हैं कि हम उन लोगों को भूल जाते हैं, जो हमारी परवाह करते हैं और हमें प्यार करते हैं।

अपने साथ समय बिताना सीखें। यह खुद को अच्छा महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका है। संकट में नेतृत्व करना कभी आसान नहीं होता। अक्सर हम अपने जीवन की तुलना दूसरों से करने की प्रवृत्ति रखते हैं। सोशल मीडिया पर समय बिताकर हम बहुत सारी ऐसी बातों पर ध्यान देने लगते हैं जो अंत में हमारे मानसिक स्वास्थ्य को परेशान कर सकती है। हम हमेशा एक 'मुझे परवाह नहीं' रवैया दिखाते हैं लेकिन गहराई से हां, हम वाकई प्रभावित होते हैं। इंटरनेट से समय निकालना और खुद को जानना बहुत महत्वपूर्ण है। आप कैसे समय व्यतीत कर सकते हैं, इस पर नई चीजों का उद्यम करें। साधारण लिखना एक ऐसा काम है, जो मुझे बेहद पसंद है। मैं अपने विचारों को प्रकट करता हूं और यह वास्तव में मुझे अच्छा महसूस कराता है। इस महत्वपूर्ण समय में हमें अपने मानसिक स्वास्थ्य को अपनाना चाहिए और इसे अत्यधिक महत्व देना चाहिए।

हम कुछ बातें बता रहे हैं, जिन्हें आप घर बैठे अपना सकते हैं :

·        अपने शौक का पालन करना, कुछ ऐसा करने में कुछ समय देना जिससे आप प्यार करते हैं। उदाहरण - गायन, नृत्य, पेंटिंग, लेखन । अपने मनपसंदीदा काम करने से सुकून और आनंद की प्राप्ति होती है। 

·        जीवन के साथ तालमेल रखना निरंतर चलते रहने के तरीकों में से एक है।

·        हमें ध्यान करने की आवश्यकता क्यों है? वैसे इस ग्रह पर एक भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जो साधक न हो। हर कोई उस आराम की तलाश में है जो ध्यान के रहस्य में छिपा है। उदाहरण के लिए जब आप अपनी कार में गैस भरना चाहते हैं, तो यह किराने की दुकान पर जाने जैसा है। यह काम नहीं             करेगा क्योंकि आपको पेट्रोल स्टेशन जाना है। इसलिए आपको उन दिशाओं की आवश्यकता है जो ध्यान के माध्यम पर आधारित हैं। एक गतिविधि जिसे करने में मुझे आनंद आता है, यह मेरे मन को पूर्ण शांति और अपनी दैनिक दिनचर्या को करने की प्रेरणा देती है।

·        इसलिए हर कदम में ऐसे विकल्प शामिल होते हैं, जो अच्छे समय में भी कठिन होते हैं, अनिश्चित समय में अकेले रहने दें। लेकिन वही कार्य जो हमें इस मौजूदा वैश्विक संकट के माध्यम से देखेंगे, हमें भी मजबूत बनाएंगे क्योंकि हम दीर्घकालिक चुनौतियों का सामना कर रहे हैं। जैसा कि हम आज            एक अनिश्चित सड़क पर चलते हैं, इस क्षण के लिए हमारा दृष्टिकोण हमें बताएगा कि हम कल किस तरह आगे बढ़ेंगे।

आओ TWN के साथ दुनिया को बदलें...

TWN Ideas