ऑनलाइन मेडिकल स्टोर – कोविड का परिणाम?

1244
16 Feb 2022
7 min read

Post Highlight

प्रतिस्पर्धा competition में बने रहने और ओवर-द-काउंटर बिक्री over-the-counter sales से बचने के लिए मेडिकल स्टोर ऑनलाइन हो रहे हैं। एक ऑनलाइन मेडिकल स्टोर होने के नाते, आप असीमित संसाधनों का लाभ उठा सकते हैं जो आपके व्यवसाय business को बढ़ावा दे सकते हैं और रोगियों को उनके दरवाजे पर दवाएं प्राप्त करने की अनुमति दे सकते हैं। डिजिटल फ़ार्मेसी Digital pharmacies दिन-रात काम कर रही हैं ताकि कोविड जैसी महामारी के समय में भी लोगों को दवाई जैसी अहम् सुविधा ऑनलाइन प्राप्त हो सके। महामारी ने उन्हें काम करने और डिजिटल दुनिया में भारी विकास करने और भौतिक दुनिया को बिना किसी भौतिक कनेक्शन के प्रभावित करने का एक नया तरीका दिया है।

Podcast

Continue Reading..

नोवेल कोरोनवायरस novel coronavirus के वैश्विक प्रकोप को तीन साल हो चुके हैं। इसने मनुष्य के जीने के तरीके और समग्र रूप से पूरे समुदाय और पूरी दुनिया को बदल दिया है। इस बीमारी ने सबके जीने के नजरिये को ही बदल दिया। प्रकोप के बाद से, अधिकांश व्यवसाय इन कठिन समय में अपने अस्तित्व को बचाने के लिए ऑनलाइन हो गए हैं। हर व्यवसाय चाहे वह बड़ा हो या छोटा, ने अपनी ऑनलाइन उपस्थिति online presence की ओर रुख किया है। हमारे मेडिकल स्टोर्स ने भी ग्राहकों के संपर्क से बचने के लिए ऑनलाइन काम करने का फैसला किया है। इस लेख में, हम अपने फ्रंट-लाइन दवा आपूर्तिकर्ताओं front-line medicine suppliers के प्रभाव और अस्तित्व के बारे में बात करेंगे जो हमें हमारे घरों में सुरक्षित रख सकते हैं।

ऑनलाइन मेडिकल स्टोर क्या हैं? लोगों को स्थानीय मेडिकल स्टोर से नहीं बल्कि ऑनलाइन दवाएं medicines-online खरीदने की आवश्यकता क्यों पड़ी? आइए कुछ जवाब पाने के लिए इसमें शामिल होते हैं। मेडिकल स्टोर खुदरा दुकानें हैं जो हमें हमारी चिकित्सा ज़रूरतें प्रदान करती हैं। वे डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं या पेरासिटामोल paracetamol या कुछ analgesics दर्दनाशक दवाओं (काउंटर पर) जैसी दवाएं बेचते हैं। उनके अलग-अलग नाम हैं। हम उन्हें अमेरिकी अंग्रेजी में ड्रगस्टोर्स drugstores, कॉमनवेल्थ इंग्लिश में कम्युनिटी फ़ार्मेसीज़ community pharmacies कहते हैं। इसे शायद ही कभी औषधालय apothecary कहा जाता है, लेकिन हाँ, यह मेडिकल स्टोर medical store के लिए एक शब्द है। कई ऑनलाइन फार्मा कंपनियां online pharma companies कोविड के मानव जीवन में आने से सालों पहले से काम कर रही हैं। फ़ार्मेसी की स्थापना 2014 में हुई थी, इससे पहले किसी बीमारी ने इतना उपद्रव नहीं मचाया था कि लोगों का घर से बाहर निकलना ही मुश्किल हो जाय । कंपनी को इस बात का अंदाजा नहीं था कि पांच साल बाद ऑनलाइन दवाएं बेचने का विचार समय की जरूरत होगी। Pharmeasy फार्माईजी , Tata टाटा 1mg, Netmeds नेटमेड्स और कई अन्य को महामारी से 4-5 साल पहले स्थापित किया गया था। पर उनका असली विकास कोविड covid के बाद हुआ था। महामारी ने उन्हें संपर्क से बचने के लिए पूरे समय ऑनलाइन काम करने के लिए मजबूर किया और इससे लोगों को दवाईयां medicine मंगाने में काफी आसानी रही।

ये अभी भी बड़ी कंपनियां ही हैं जिनके विचारों ने वैश्विक प्रतिबंध global restriction के बाद भी काम किया । छोटी मेडिकल दुकानों ने भी विभिन्न गेटवे के माध्यम से दवाओं की ऑनलाइन बिक्री शुरू कर दी है। व्हाट्सएप काम करने के लिए सबसे लोकप्रिय ऐप most popular app है। चिकित्सा मालिक Medical owners अपने ग्राहकों से व्हाट्सएप पर पर्चे भेजने के लिए कह सकते हैं, और फिर वे बिना किसी मानवीय संपर्क के दवा को सुरक्षित रूप से घर पहुंचा सकते हैं। डॉक्टर के बाद, चिकित्सा दुकान के मालिकों को बीमारी होने का खतरा अधिक होता है क्योंकि वे लगभग हर संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ सकते हैं। इन छोटे पैमाने के खुदरा विक्रेताओं के लिए अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए ऑनलाइन विकल्प की तरफ जाना ज्यादा अच्छा है। व्यक्तियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ग्राहकों तक पहुंचने के लिए ऑनलाइन बाजार Online market का विस्तार काफी बढ़ गया है। ऑनलाइन होने का फायदा यह है कि मेडिकल स्टोर medical stores कम समय में डिलीवरी कर सकते हैं और अपनी दुकानों में मरीजों की भीड़ को रोक सकते हैं। अब मैं यह नहीं कह रही हूं कि मेडिकल स्टोर केवल ऑनलाइन संचालित हों और दुकान बंद रखें। कभी-कभी आस-पास रहने वाले लोगों को संदेश भेजने की तुलना में दुकान पर जाना आसान लगता है। उस स्थिति में, मालिक कुछ ढील दे सकता है, लेकिन हर सावधानी के साथ।

ऑनलाइन मेडिकल स्टोर online medical stores के फायदे

1 - सुविधा Convenience - सोचिये तब क्या होगा यदि आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां मेडिकल स्टोर बंद हैं या महामारी Pandemic के बीच आपको जिस दवा की आवश्यकता है वह खत्म हो गई है? ऐसे में ऑनलाइन ऑर्डर करना घूमने-फिरने और इधर-उधर भटकने से ज्यादा आसान होगा। बुजुर्ग लोगों को इधर-उधर जाने के लिए प्रतिबंधित किया जाता है क्योंकि उनमें बीमारी होने का खतरा अधिक होता है और यह घातक हो सकता है। अपने घर पर ऑर्डर करने से आपका ईंधन fuel बच सकता है। डिलीवरी शुल्क उस ईंधन से बहुत कम है जो आप अपने घर और मेडिकल स्टोर तक जाने में खर्च करते हैं। 

2 -भविष्य की दृष्टि से Future vision - नेटमेड्स Netmeds और अन्य ऑनलाइन फ़ार्मेसियों की तरह, छोटे मेडिकल स्टोर मालिक अपनी ओर से दवा की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए जल्दी या बाद में ऑनलाइन जरूर आएंगे। कोविड ने उन्हें ऑनलाइन होने का कारण दिया है।

3 -समय की बचत Time saving - कुछ ही मिनटों में, आप अपने डिवाइस को चालू कर सकते हैं और वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं और नुस्खे पर लिखी दवाओं का ऑर्डर कर सकते हैं। स्टोर पर जाने और लाइन में प्रतीक्षा करने की तुलना में इसमें बहुत कम समय लगता है, महामारी के दौरान बाहर जाना खतरनाक हो सकता है। आप भी जानते हैं कि आपात स्थिति में कोई भी एक दूसरे से दो फीट दूर नहीं रहता है। तो उस रास्ते पर जाने का जोखिम क्यों उठायें।

4 -कीमत में कमी Price reduction - जब आप ऑनलाइन दवा खरीदते हैं, तो आप पैसे बचाते हैं। किए गए बहुत से शोध से पता चला है कि जब आप अपनी निर्धारित दवाएं ऑनलाइन खरीदते हैं तो लगभग एक तिहाई पैसा बचाया जा सकता है और यह अपने आपमें बहुत बड़ी बात है। 

5 -गोपनीयता Confidentiality - यह एक बहुत ही आवश्यक विशेषता है जिसकी सभी को आवश्यकता होती है। प्रत्येक व्यक्ति में अपनी परिस्थितियों के बारे में कुछ स्तर की शर्म और शर्मनाक भावनाएं होती हैं और वे इसके बारे में बात करना पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में कोई भी व्यक्ति स्टोर मालिक का सामना किए बिना अपनी दवाएं प्राप्त कर सकता है। यह उन्हें स्टोर पर दूसरों से इस बारे में बात करने और शर्मिंदा महसूस करने से बचाता है।

आप अपने घर में सुरक्षित और बचे रह सकते हैं। अपने दरवाजे पर अपनी दवाओं की मासिक डिलीवरी प्राप्त करें। कोविड ने हमें संकट के समय में जीवित रहने के तरीके खोजने के लिए बहुत कुछ सिखाया है बस इसे सही तरीके से करें। ऑनलाइन दवाएं बेचकर आप शारीरिक संपर्क से बच सकते हैं और बिक्री की डिजिटल प्रतिस्पर्धा digital competition में प्रासंगिक बने रह सकते हैं। होम डिलीवरी करने के लिए आप कुछ लोगों को काम पर रख सकते हैं। यह कम संपर्क में मदद करेगा और कुछ लोगों को कठिन समय में अपनी रोटी और पैसे कमाने में मदद करेगा। कह सकते हैं कि, यदि आप एक मेडिकल स्टोर के मालिक हैं, तो अब समय आ गया है कि आप ऑनलाइन जाएं और व्यवसाय और जीवन में आगे बढ़ें।

TWN In-Focus