वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से जुड़े मिथक

1610
01 Dec 2021
7 min read

Post Highlight

लोग वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स vegan beauty products को इस्तेमाल तो करना चाहते हैं लेकिन इनसे जुड़े कुछ मिथकों की वजह से काफी कन्फ्यूज्ड रहते हैं कि उन्हें इन प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं।

Podcast

Continue Reading..

वीगन प्रोडक्ट्स में एनिमल डिराइव्ड तत्व animal derived ingredients ना होने के कारण दिन ब दिन इनका चलन बढ़ता ही जा रहा है। लोग वीगन डाइट vegan diet, वीगन स्किनकेयर vegan skincare और वीगन हेयरकेयर vegan haircare को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बना रहे हैं। लोग वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स vegan beauty products को इस्तेमाल तो करना चाहते हैं लेकिन इनसे जुड़े कुछ मिथकों की वजह से काफी कन्फ्यूज्ड रहते हैं कि उन्हें इन प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं। 

आइए जानते हैं कि वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स से जुड़े उन मिथकों के बारे में जिसकी वजह से लोग इन्हें इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं

1. वीगन मतलब महंगा

वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर सबसे बड़ी गलतफहमी यह है कि ये बेहद महंगे होते हैं। वास्तव में वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स, नॉर्मल ब्यूटी प्रोडक्ट्स normal beauty products के दाम में ही मिल जाते हैं और ये आपके बजट में आते हैं और साथ ही साथ पर्यावरण के लिए भी अच्छे होते हैं। ये प्लांट बेस्ड plant based तो होते ही हैं और साथ-साथ अल्कोहल और पैराबेंस फ्री alcohol and paraben free भी होते हैं। इन प्रोडक्ट्स की बॉटल्स को बनाने में रिसाइकल्ड प्लास्टिक recycled plastic का इस्तेमाल किया जाता है। 

2. कम वेरायटी

लोगों को लगता है कि वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में वेरायटी नहीं होती है लेकिन सच बात तो यह है कि वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी कई वेरायटी मौजूद हैं। स्किन टाइप्स skin types और हेयर टाइप्स hair types के हिसाब से वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स कई वेरायटी varities में आते हैं।

3. वीगन प्रोडक्ट्स यानी जीरो केमिकल्स

ये कहना की ब्यूटी प्रोडक्ट्स में केमिकल नहीं होता, बिल्कुल गलत है। हर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में केमिकल्स की मात्रा होती है लेकिन वे केमिकल्स हार्मफुल नहीं होते हैं। दरअसल, वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पैराबेन, सिलिकॉन और डाई के सेफ ऑल्टरनेटिव safe alternative का इस्तेमाल किया जाता है। 

4. बोरिंग स्किनकेयर और हेयरकेयर

वीगन स्किनकेयर और हेयरकेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना आपके स्किनेकर और हेयरकेयर रूटीन को कही से भी बोरिंग नहीं बनाता है। कई वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स में आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। ये प्रोडक्ट्स ज्यादा बेहतर इसीलिए होते हैं क्योंकि इनमें किसी भी तरह के हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। 

तो अगर आप भी इन सभी मिथकों की वजह से वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को अपने स्किनकेयर और हेयरकेयर का हिस्सा नहीं बना रहे थे तो आपको वीगन ब्यूटी प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए क्योंकि ये इतने महंगे नहीं होते है और इनमें कई वेरायटी भी मौजूद हैं।

TWN Special