रहस्यमयी जगह जहां नहीं काम करती ग्रैविटी

928
30 Sep 2021
9 min read

Post Highlight

तो ‌यह थे ‌कुछ‌ ऐसे विचित्र ‌स्थान जो दर्शकों को अचंभित करते हैं। इनपर विश्वास करना कठिन है लेकिन यह सचमुच अजूबों से कम नहीं है। हालांकि वैज्ञानिकों द्वारा अलग-अलग तर्क दिए जाते हैं लेकिन पर्यटकों के लिए ये स्थान सिर्फ एक चमत्कार हैं और लोग‌ इनका आनंद लेते हैं।

Podcast

Continue Reading..

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति और वस्तु पृथ्वी से गुरुत्वाकर्षण बल के द्वारा जुड़ा हुआ है। यह वह बल‌ है जो प्रत्येक चीज को अपनी ओर खींचता है। लेकिन क्या होगा अगर ‌यह बल‌ काम करना बंद कर दे‌ तो? शायद‌ अगर ये बल‌ न‌‌ हो‌ तो हम सभी हवा ‌में उड़ते हुए नज़र आएंगे, बिल्कुल वैसे ही जैसे अंतरिक्ष में होता है। इसका अनुमान तो नहीं लगाया जा सकता। लेकिन हां पृथ्वी पर कुछ ऐसी जगह है जहां गुरुत्वाकर्षण बल काम ही नहीं करता है। यह थोड़ा अटपटा सा लगता है लेकिन यह सत्य है। हालांकि हम इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते, लेकिन इसके प्रमाण भी पाए गए हैं और बड़ी संख्या में विश्व सैलानी इन स्थानों को देखने और अनुभव करने के लिए जाते हैं।

अचंभित कर देने वाले अनोखे स्थान

गुरुत्वाकर्षण एक बल है जो हमें और सभी चीजों को पृथ्वी की सतह पर‌ रखता है। न्यूटन ने गुरुत्वाकर्षण का नियम प्रतिपादित किया, जिसके अनुसार ग्रैविटी में आकर्षण बल होता है। लेकिन अगर गुरुत्वाकर्षण ने अचानक काम करना बंद कर दिया, तो हम सभी का क्या होगा? क्या होगा अगर गुरुत्वाकर्षण बल काम करना बंद कर दे?  कभी ऐसे अजीब विचार आए हैं? शायद‌ दुनिया में ऐसी कोई जगह नहीं है, जहां गुरुत्वाकर्षण काम न करता हो। लेकिन अगर हम आपको बता दें कि इस दुनिया में कुछ जगहें ऐसी हैं जहां गुरुत्वाकर्षण बिल्कुल भी काम नहीं करता है। हां यह सच‌ है। हम उन 10 जगहों के बारे में बाताएंगे जहां गुरुत्वाकर्षण काम नहीं करता है और हां, वे सभी हमारे ग्रह पर स्थित हैं।

‌तो‌‌ चलिए ‌जानते‌ हैं ‌उन‌‌ विचित्र ‌स्थानों के बारे में....

1. उल्टा झरना - महाराष्ट्र, भारत

पहले शुरू ‌करते हैं अपने ‌भारत देश से।‌ यह एक रहस्यमय उल्टा झरना है, इसे कवलशेत पॉइंट कहते हैं, जो महाराष्ट्र में सिंहगढ़ किले के पास स्थित है। रहस्यमय और अज्ञात तथ्यों के कारण यह झरना गिरने के बजाय आसमान की ओर बढ़ता है। आमतौर पर लोग कहते हैं कि यह किसी गुरुत्वाकर्षण-विरोधी बल के कारण होता है जो पानी के बहाव को गिरने से रोकता है। हालांकि कुछ वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह भारी वायुदाब के कारण है।

2. सांता क्रूज़ मिस्ट्री स्पॉट - संयुक्त राज्य

अमेरिका में सबसे प्रसिद्ध गुप्त स्थानों में से एक यह स्थान सांताक्रूज में केवल 150 फीट जंगलों के बाहरी क्षेत्र में स्थित है। वहां लोग ढ़लान पर चलते हुए नज़र आते हैं तथा चीज़ें ऊपर चढ़ती नज़र आती हैं। इस अजीब और परेशान करने वाली संवेदनाओं का अनुभव करने के लिए कई लोग कई बार इस गुप्त स्थान पर वापस आते हैं। आप घटना पर विश्वास कर सकते हैं या इसे ऑप्टिकल भ्रम के रूप में समझ सकते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से प्रभावशाली मालूम ‌पड़ता‌ है।

3. गोल्डन बोल्डर - म्यांमार

गोल्डन बोल्डर‌ एक चट्टान है, जो म्यांमार में स्थित है। यह चट्टान ऐसा लगता है कि यह किसी भी क्षण गिरने वाला हो और सोने से ढका हुआ मालूम होता है। हालांकि वास्तव में, यह 2500 से अधिक वर्षों से एक ही स्थान पर स्थिर है। इस चट्टान के 49 फीट की ऊंचाई पर एक शिवालय स्थित है। जानकारों के अनुसार, बोल्डर बुद्ध के बालों पर टिका हुआ है। हालांकि यह शिलाखंड स्थिर नहीं है, फिर भी यह बिना किसी सहारे के लटका हुआ है। ऐसा माना जाता है कि शिलाखंड को केवल एक महिला ही हिला सकती है, यही वजह है कि महिलाओं को चट्टान को छूने की अनुमति नहीं है।

4.‌ हूवर बांध -  नेवादा, यूएसए

अमेरिका के नेवादा में हूवर बांध एक ऐसी जगह है, जहां गुरुत्वाकर्षण बिल्कुल भी मौजूद नहीं लगता। इसे सुनकर किसी को विश्वास नहीं होता। इस जगह पर जाने वाले लोग अक्सर इस प्रयोग को आजमाते हैं। ऐसा‌‌ माना जाता है कि बांध के पास खड़े होकर, बांध के ऊपर एक बोतल से पानी डाला जाए‌ तो पानी नीचे जाने की बजाय ऊपर की ओर बहने लगता है। इसपर‌ भरोसा ‌करना मुश्किल ‌लगता है।‌ यह घटना बांध की संरचना द्वारा बनाए गए बहुत शक्तिशाली अपड्राफ्ट के कारण होती है, जबकि पानी हवा द्वारा ऊपर की ओर ले जाया जाता है। 

5. चुंबकीय पहाड़ी - लद्दाख, भारत

लेह-कारगिल-बाल्टिक राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित इस छोटे से पहाड़ी मार्ग को मैग्नेटिक हिल के रूप में जाना जाता है, जो वास्तव में कारों को ऊपर की ओर खींच सकता है। दिलचस्प बात यह है कि अगर वाहन को न्यूट्रल गियर में डाल दिया जाए और इंजन बंद कर दिया ‌जाए तो भी वह अपने आप धीरे-धीरे चलने लगेगा। इस पर विश्वास करने के लिए आपको इसे आजमाना होगा। जबकि कई लोग इस क्षेत्र के जादुई गुणों में विश्वास करते हैं, दूसरों की राय है कि यह क्षेत्र के लेआउट द्वारा निर्मित ऑप्टिकल भ्रम के कारण होता है। ख़ैर, इसीलिए हम इसे अविश्वसनीय भारत‌‌ कहते हैं।

6. रहस्यों का घर - ओरेगन, अमेरिका

रहस्यमय ओरेगन भंवर के पास बने एक गहरे जंगल में एक केबिन है। अमेरिकी मूल-निवासी इस क्षेत्र को "‌वर्जित मैदान" कहते हैं, जिससे बचने की‌‌ ज़रूरत है। ऐसा माना जाता है कि यहां किसी प्रकार का गोलाकार बल है, जिसका आधा हिस्सा जमीनी स्तर से नीचे और दूसरा ऊपर है। यह लोगों को एक अलग तरह के वास्तविकता का एहसास कराता है।‌ यहां चलना लगभग असंभव है। समुद्र में गिरने से खुद को रोकने के लिए दीवारों को पकड़ कर चलना ‌पड़ता‌ है।‌‌ यहां एक झाड़ू भी है जो गिरती नहीं है। इसे केबिन में जहां भी रखा जाए, यह सीधी खड़ी रहेगी। इस रहस्यमयी जगह में गेंद पूरी तरह से सपाट सतह पर लुढ़कती हैं। यहां कोई चालबाजी नहीं है। कई पर्यटकों ने झुकाव और कोण को मापने के लिए विशेष उपकरणों का भी उपयोग किया है।

7. डेविल्स टॉवर - व्योमिंग, यूएसए

डेविल्स टॉवर ब्लैक हिल्स के बेयर लॉज रेंजर जिले में स्थित एक संरचना है। टीले का सही आकार इसे व्योमिंग में सबसे महत्वपूर्ण दृश्य बनाता है। पर्वतारोही भी इसे काफी पसंद करते हैं। लेकिन किसी कारण से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पर्वतारोही भी डेविल्स टॉवर की चोटी पर नहीं चढ़ सकते। यह केवल 1,267 फीट लंबा है, लेकिन इसकी खड़ी दीवारों के कारण, शीर्ष पर पहुंचना असंभव है और वापस नीचे लौटना और भी कठिन होता है।

8. रहस्यमयी सड़क - दक्षिण कोरिया

जेजू द्वीप की इस सड़क पर छोड़ी गई खाली बोतलें और डिब्बे आमतौर पर ऊपर की ओर लुढ़कते हैं। पर्यटकों द्वारा इसे कई बार आजमाया गया है। आविष्कारक अधिकारियों ने इस जगह को एक पर्यटक आकर्षण बना दिया है और यहां तक कि पास में एक पट्टिका भी लगा दी है जो दर्शाती है कि गुरुत्वाकर्षण विसंगति कहां से शुरू होती है।

TWN Special