मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक रखता है संगीत

2168
19 Mar 2022
7 min read

Post Highlight

संगीत को सुनने में बहुत आनंद मिलता है लेकिन क्या आपको पता है ये सिर्फ सुनने में ही नहीं बल्कि आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को भी ठीक करता है। कई विशेषज्ञों द्वारा बताई गई जानकारी के मुताबिक ये आपके मानसिक तनाव को दूर करने में मदद करता है, तो आइए जानते हैं संगीत सुनने के फायदों के बारे में।

Podcast

Continue Reading..

संगीत सुनने में कई लोगों को बहुत आनंद मिलता है। लोग ज्यादातर समय जब कोई काम करते है तो हल्का हल्का म्यूज़िक (music) उस काम को इंटरेस्टिंग बना देता है, जो कि बहुत अच्छी बात है। कहा जाता है न अगर इंसान खुश रहे तो जिंदगी की आधी बीमारियां तो ऐसे ही खत्म हो जाती हैं। इसलिए सबसे पहले तो जरूरी है कि आप किन चीज़ो से खुश होते है उन छोटी-छोटी चीज़ो को अवश्य करें। इन सब चीज़ों में शामिल संगीत बहुत बड़ी भूमिका निभाता है क्योंकि ये आपके मूड को बदल सकता है। वहीं कुछ डॉक्टरों की रिसर्च (research) बताती है कि संगीत हमारे मानसिक और स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए काफी लाभदायक होता है। ये दिमाग़ी समस्याएं जैसे डिप्रेशन, एंजाइटी आदि को दूर करने में मदद करता है। आज इस पोस्ट में आप संगीत से जुड़े फायदों (benefits of music) के बारे में जानेंगे।

दिल को स्वस्थ रखता है– 

संगीत दिल के रोगी (heart patient) के लिए के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है। अब आप सोच रहें होंगे कि संगीत का दिल से जुड़ी बीमारियों के साथ क्या लेना-देना तो आपको बता दें कि जब संगीत बजाया जाता है तो हमारे रक्त का बहाव असानी से होता है। यही नहीं ये हृदय गति और, कोर्टिसोल (Cortisol),जो की स्टेरॉयड हार्मोनों में से एक है, एड्रेनल ग्लैंड द्वारा इस हार्मोन का निर्माण होता है, के स्तर को कम कर सकता है और रक्त में सेरोटोनिन और एंडोर्फिन (Endoformin) के स्तर को बढ़ा सकता है। इसलिए आप अगर संगीत नहीं सुनते तो इसे अपनी जिंदगी में शामिल जरूर करें।

मूड ठीक रखता है-

आपने महसूस किया होगा शायद की जब भी हमारा मूड थोड़ा ख़राब होता है, तो हम उस समय गाने लगा लेते है और जैसे गाने लगते है उसके लिरिक्स (music lyrics) पर ज्यादा ध्यान देते है इससे आप क्या समझतें है कि आखिर क्यों करते है हम ऐसा? इसका कारण ये है कि संगीत हमारे सीधा दिमाग मे प्रभाव डालता है संगीत मस्तिष्क के हार्मोन डोपामाइन के उत्पादन को बढ़ा सकता है। यह बढ़ा हुआ डोपामाइन उत्पादन चिंता (anxiety) और अवसाद (depression)  की भावनाओं को दूर करने में मदद करता है।

अच्छी नींद के लिए फायदेमंद है-

आजकल के लाइफस्टाइल (lifestyle) को देखें तो ज्यादातर लोगों का सोने और उठने का कोई टाइम टेबल (time table) नहीं है जिसकी वजह से वे कई बीमारियों से ग्रस्त हो रहें है। लेकिन अगर समय पर न सोने की वजह को जाने तो लोगों को समय पर नींद ही नहीं आती। यदि आपको भी ऐसा एहसास होता है, तो रात को सोते समय कमरें में अंधेरा कर के हल्का-हल्का अपनी अपनी पसंद के अनुसार संगीत को सुन सकतें है। आपको तुरंत नींद आ जाएगी।

तनाव को दूर करता है-

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास चेन से बैठने के लिए वक़्त नहीं है। जिसकी वजह से आज लाखों लोग डिप्रेसशन (depression) और एंजाइटी (anxiety) की बीमारी से घिरे है। हमारा दिमाग हमें कई बार इशारा भी करता है कि में थक गया हूं, लेकिन हम उसे इग्नोर कर देते हैं और अपनी दिनचर्या को वैसे ही रखते है। हमारे दिमाग़ को भी आराम की जरुरत होती है उसका मनोरंजन (entertainment) करना भी आवश्यक है। इससे आपको तनाव महसूस नहीं होगा। संगीत की बात करें तो हमारे शरीर और दिमाग के लिए सबसे अच्छा शास्त्रीय संगीत (classical music) माना गया है। उस संगीत में इस्तेमाल होने वाले वाद्य यंत्रों (music instruments) जैसे तबला, वीणा, सितार आदि से जो कम्पम उत्पन होती है वो हमें शांति प्रदान करता है और हमारे दिमाग को तन्दरुस्त रखता है।

काम में दिलसपी को बढ़ाता है

महिलाओं के लिए संगीत सबसे मनोरंजनभरा होता है जिसे वो सुनकर घर का सारा काम मज़े-मज़े में कर लेती है यानी म्यूज़िक हमारे काम में दिलचस्पी को बढ़ाता है। यदि आपका किसी भी काम में दिल नहीं लगता तो आप म्यूज़िक सुन (listen music) कर अपना काम कर सकतें है ये महिलाओं के लिए सबसे उपयोगी है।

आजकल लोगों के लिए अपना मनपसंद म्युज़िक सुनना बहुत आसान हो गया है। आप ऑनलाइन संगीत ऐप (online music app) पे या यूट्यूब (youtube) आदि पर अपनी मर्ज़ी से गाने सुन सकते हैं। आज, बहुत से म्यूजिक प्लेटफॉर्म्स  उपलब्ध हैं जैसे- गाना, ऐप्पल म्यूज़िक, स्पॉटिफ़, जियोसावन, यूट्यूब म्यूज़िक, अमेज़न म्यूज़िक, एयरटेल का विंक, हंगामा म्यूज़िक और रेसो Gaana, Apple Music, Spotify, JioSaavn, YouTube Music, Amazon Music, Airtel's Wink, Hungama Music and Resso आदि जहाँ आप अपने मनपसद म्यूजिक को जब चाहे सुन सकते है।

अंत में आप जरूर समझ गए होंगे की संगीत आपको सिर्फ आनंदित ही नहीं करता बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है यदि आप इसके फायदों से वाकिफ नहीं है तो ऊपर दी गई जानकारी के आधार पर इसे एक बार आजमा कर जरूर देखे ।

Think with Niche पर आपके लिए और रोचक विषयों पर लेख उपलब्ध हैं एक अन्य लेख को पढ़ने के लिए कृपया नीचे  दिए लिंक पर क्लिक करे-

क्या बुजुर्गों के दिल में भी OTT Music से बजती है घंटियां?

https://www.author.thinkwithniche.com/allimages/project/thumb_e646dknow-how-ott-music-is-ringing-the-bells-in-the-hearts-of-the-elderly-community.jpg

 

TWN In-Focus