हेल्थ तकनीक के लिए मार्केटिंग टिप्स

3070
11 Jan 2022
7 min read

Post Highlight

European digital health technology research यूरोपीय डिजिटल स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान के मुताबिक साल 2020 में यूके ने निवेश के कई रिकॉर्ड स्तरों को छुआ है। वैश्विक तौर पर देखा जाए तो डिजिटल स्वास्थ्य तकनीक अगले 5 वर्षों में दोगुनी होकर 350 बिलियन डॉलर तक जा सकती है।

Podcast

Continue Reading..

बदलते दौर में कई बड़ी संस्थाएं और क्राउडफंडिंग Crowdfunding करने वाली संस्थाएं भी स्वास्थ्य तकनीक Health Technology कंपनियों में जुड़ने का मन बना रही है। European digital health technology research यूरोपीय डिजिटल स्वास्थ्य प्रौद्योगिकी अनुसंधान के मुताबिक साल 2020 में यूके ने निवेश के कई रिकॉर्ड स्तरों को छुआ है। वैश्विक तौर पर देखा जाए तो डिजिटल स्वास्थ्य तकनीक अगले 5 वर्षों में दोगुनी होकर 350 बिलियन डॉलर तक जा सकती है। जिस तरह सॉफ्टवेयर एज ए सर्विस Software as a Service SAAS और फिनटेक कंपनियों Fintech Firm मुनाफा देती है। उसी तरह स्वस्थ तकनीक Healthtech भी अपने बढ़ते स्तर पर है। इसमें निवेश के लिए अलग-अलग मार्केटिंग रणनीति Marketing Strategies अपनाई जाती है। जिस तरह आजकल डिजिटल का बोलबाला है। मार्केटिंग के दौरान भी आपको डिजिटल और सामान्य मार्केटिंग Marketing दोनों पर ध्यान देना होगा। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं कि, किस तरह आप हेल्थ तकनीक के लिए मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें

मार्केटिंग की शुरुआत के लिए आप खुद से सवाल कर सकते हैं कि, आप कौन हैं? और आप क्या बेच रहे हैं? अभी बाजार Market में क्या स्थिति है? अपनी कंपनी और अपने उत्पादों को परिभाषित करने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि सामान व्यवसाय के खिलाफ खुद को किस तरह सामने लाना है। इस मामले में आपके ब्रांड Brand और उत्पादों Products का रंगरूप बड़ा ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके खरीदारों के के लिए होगा, ग्राहक ऐसा उत्पाद खरीदना चाहते हैं, जो वे जानते हैं कि, सही काम करे, लेकिन उनके मूल्य Values भी आप के उत्पाद से मेल खाने चाहिए।

अपने ग्राहकों के बारे में सोचें

मार्केटिंग करने के दौरान आपको इस बारे में सोचना होगा कि, आप के ग्राहक कौन हैं? वे स्वास्थ्य तकनीक के बारे में क्या जानते हैं? उनके दर्द बिंदु Pain Points क्या हो सकते हैं? आपको अपने ग्राहकों को अच्छे से जानना होगा कि उन्हें क्या चाहिए और क्यों वे आपके द्वारा दी जा रही सुविधा को खरीदना चाहेंगे। एक बार जब आप यह समझ जाते हैं कि, आपके ग्राहक क्या चाहते हैं तो आपको आपके उत्पादों और सेवाओं को ग्राहकों तक कैसे पहुंचाना है इस बारे में सोचना होगा। इस मामले में आपको अपने प्रतियोगियों से डरने की जरूरत नहीं है, आपको इस बात पर गौर करना होगा कि, आप ग्राहकों को अपनी हेल्थ टेक ऐप Healthtech Application और सेवाओं Services तक कैसे लाते हैं। यह सुनिश्चित करें कि इस दौरान आप कुछ रचनात्मक और कुछ ऐसा दे रहे हों जो ग्राहकों को आकर्षित करे।

ऑनलाइन उपस्थिति और वेबसाइट

जवाब तकनीकी क्षेत्र से जुड़े हैं तो आपको तकनीक में सर्वोपरि होना पड़ेगा। इसके लिए आपको ऑनलाइन उपस्थिति Online Presence और वेबसाइट Website पर काम करना होगा। आपकी वेबसाइट इतनी बेहतर होने चाहिए कि, उस पर ग्राहक जो भी खोजें, तुरंत उन्हें मिल जाए। इसके लिए आप एसईओ SEO प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी वेबसाइट पर ग्राहकों को लाने के लिए अच्छे किवर्ड्स Keywords का इस्तेमाल करें। इसके अलावा इस बात पर भी गौर करें कि, आपके सोशल चैनलों Social Media Channels में लगातार ब्रांडिंग Branding और अच्छे संदेश Good Message दिए जाते हों। इस तरह की प्रक्रिया करने से आप व्यवसाय के क्षेत्र में ज्यादा पेशेवर Professional नजर आते हैं।

बेचना और विश्वसनीयता बनाना

मार्केटिंग के दौरान बिक्री Sales को बढ़ाने के लिए ब्रांड जागरूकता Brand Awareness और बेचने की रणनीतियों Sales Strategies पर काम करना होगा। ब्रांड जागरूकता लोगों से यह बताना और विश्वास दिलाना संभव होता है कि आप कौन हैं। इसके साथ ही आप जनसंपर्क Public Relation और प्रेस कॉन्फ्रेंस Press Conference का सहारा भी ले सकते हैं। इससे विश्वसनीयता Credibility बढ़ती है। इस बात को आप का ध्यान रखना होगा कि, स्वास्थ्य तकनीक एक ऐसा क्षेत्र है जहां ग्राहकों के साथ लंबे तौर पर जुड़ना और कुछ बेचने के लिए विश्वास बेहद महत्वपूर्ण है। इसे हमेशा बना कर चलें। प्रचार और छूट Promotion and Discounts ग्राहकों को आकर्षित करते हैं, इसका भी आप रणनीति बनाकर इस्तेमाल करें।

मार्केटिंग के नतीजे जरूर मिलेंगे

उन माध्यमों पर ध्यान दें, जहां आपके ग्राहक मौजूद है जिसमें आप समीक्षकों reviewers, समाचार पत्रों पर जरूर विचार करें। आपके और अन्य संस्थाओं द्वारा होने वाले विभिन्न वेबिनार Webinars, बोलने के अवसरों, पॉडकास्ट Podcast, सोशल मीडिया अपडेट Social Media Update, पीपीसी PPC और विज्ञापनों Advertisements, तथा मेल Mail पर भी विचार करें। वेबसाइट पर अच्छे कंटेंट Content Marketing का उपयोग करें। ताकि आप अपने लक्षित ग्राहकों Target Audience से अच्छी तरह जुड़ पाए।

TWN In-Focus