छोटे व्यवसायों की Marketing Strategy कैसे बनायें

1023
28 Dec 2021
4 min read

Post Highlight

अपनी small business marketing strategy विकसित करने का पहला कदम अपने दर्शकों के बारे में सोचना है। यदि आप अपने लक्षित दर्शकों target audience द्वारा आकर्षित होना चाहते हैं, तो आपको मार्केटिंग की आवश्यकता है। निम्नलिखित कदम आपको एक basic plan विकसित करने में मदद कर सकते हैं जिससे आपकी मार्केटिंग रणनीति बड़ा आकार लेगी। यहां अपने ब्रांड को परिभाषित करने और अपने दर्शकों को आकर्षित करने का तरीका बताया गया है।

Podcast

Continue Reading..

अपनी small business marketing strategy विकसित करने का पहला कदम अपने दर्शकों के बारे में सोचना है। यदि आप अपने लक्षित दर्शकों target audience द्वारा आकर्षित होना चाहते हैं, तो आपको मार्केटिंग की आवश्यकता है। यदि आपके प्रतियोगी मार्केटिंग कर रहे हैं, लेकिन आप नहीं कर रहे हैं, तो आपके बजाय आपके प्रतिस्पर्धियों को व्यवसाय में अधिक लाभ मिलेगा। मार्केटिंग लोगों को छोटे व्यवसाय की खोज करने, उनके पास मौजूद समस्या की पहचान करने और व्यवसाय द्वारा प्रदान किए जाने वाले समाधान की पहचान करने में मदद करता है। निम्नलिखित कदम आपको एक basic plan विकसित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आपकी मार्केटिंग रणनीति बड़ा आकार लेगी। यहां अपने ब्रांड को परिभाषित करने और अपने दर्शकों को आकर्षित करने का तरीका बताया गया है।

अपने Brand को परिभाषित करें 

बेशक, आपकी मार्केटिंग रणनीति एक ऐसे व्यवसाय से अलग होगी जिसका एक अलग ब्रांड है। आम तौर पर जब आप किसी ब्रांड के बारे में सोचते हैं, तो आप Apple या Sony जैसी कंपनी के बारे में सोचते हैं। ब्रांड का विकास किसी भी मार्केटिंग रणनीति में एक व्यापक पहला कदम है। आपको पहले यह पहचानने की आवश्यकता है कि आप व्यवसाय में क्यों हैं। यदि लोग आपकी पहचान नहीं कर सकते हैं और आप जो कर रहे हैं वह क्यों कर रहे हैं, तो आपके पास कोई ब्रांड नहीं है। 

Brand Awareness पैदा करें

एक बार जब आप अपने ब्रांड को परिभाषित कर लेते हैं, तो अगला कदम यह सुनिश्चित करना है कि लोग इसके बारे में जानें। प्रत्येक व्यक्ति जो आपके ब्रांड के बारे में जानता है, वह एक संभावित ग्राहक है। Content, ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। वीडियो, written material उद्योग में एक विशेषज्ञ के रूप में व्यवसाय को उजागर करने में मदद करती है। content marketing, social media marketing और Networking सभी महत्वपूर्ण हैं, लेकिन सावधान रहें कि उन तीन चीजों के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, इसलिए पहले चरण को न छोड़ें जहां आप अपने लक्षित दर्शकों की पहचान करते हैं ताकि आप सुनिश्चित कर सकें कि आपके मार्केटिंग प्रयास आपको सही लोगों के सामने ला रहे हैं।

Market Research का संचालन करें

market research आपको यह पहचानने में मदद करता है कि क्या आपके पास एक उत्पाद या सेवा है, जिससे आपके ग्राहक कितने संतुष्ट हैं। ऐसा करने के लिए, आपको फेसबुक और विशेष रूप से ट्विटर पर social listening को लागू करना चाहिए। समूहों में शामिल हों और पता करें कि लोगों को किन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। Quora और Reddit जैसे मंचों को देखें और जो प्रश्न पूछे जा रहे हैं उन्हें रिकॉर्ड करें। इन सभी को एक साथ रखें और समानताओं की तलाश करें।  

अपने लक्षित दर्शकों को खोजें

आप ग्राहकों के बिना एक सफल व्यवसाय नहीं चला सकते, यही कारण है कि विशेषज्ञ और अनुभवी व्यवसायी अपने दर्शकों को इतनी गंभीरता से लेते हैं। कई छोटे व्यवसाय के मालिक लक्षित दर्शकों को खोजने के लिए संघर्ष करते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि वे अपना ध्यान केंद्रित करके अपने विकल्पों को सीमित कर रहे हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि लक्षित दर्शकों को चुनने से आपकी मार्केटिंग कम नहीं होती है, यह केवल आपका ध्यान केंद्रित करता है। यदि आपके पास अभी तक कोई ग्राहक नहीं है, तो अपने प्रतिस्पर्धियों को देखें कि वे किस प्रकार के ग्राहकों को लक्षित कर रहे हैं? सोशल मीडिया पर कौन उनको follow करता है? उनके कुछ सोशल मीडिया फॉलोअर्स लें और देखें कि वे लोग सोशल मीडिया पर और किन चीजों को फॉलो करते हैं।

एक Website बनाएं

अगर आप उत्पादों को ऑनलाइन बेचने की योजना नहीं बनाते हैं, तो वेबसाइट होना महत्वपूर्ण है। एक business website आपके दर्शकों को वैधता प्रदान करने का एक शानदार और आसान तरीका है। यदि custom web development बजट में नहीं है तो wordpress पर Divi subscription के लिए भुगतान करना एक बढ़िया विकल्प है।

Marketing Budget की गणना करें

आप अपनी सारी मार्केटिंग in-house कर सकते हैं। एक सलाहकार को काम पर रखने या अपने मार्केटिंग प्रयासों को एक छोटी व्यवसाय marketing agency को outsource करने पर विचार करें। बजट का अंदाजा लगाने के लिए किसी विशेषज्ञ से विशेष रूप से अपने लक्ष्यों के बारे में बात करें और उससे यह पता लगाएं कि आपके लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक अच्छा बजट क्या होगा। बजट आपके उद्योग, प्रतिस्पर्धा और उत्पाद या सेवा के आधार पर व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। आप मार्केटिंग पर जितना चाहें उतना कम या ज्यादा खर्च कर सकते हैं, लेकिन आप कितना खर्च करते हैं, यह मार्केटिंग रणनीति में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Marketing Channel चुनें

मार्केटिंग चैनल आपके लक्षित दर्शकों तक पहुंचने के विभिन्न तरीके हैं। E-mail एक लोकप्रिय digital marketing channel है, जैसा कि Facebook। अपने दर्शकों के किसी भी वर्ग तक पहुंचने के लिए आप जिस प्रत्येक प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, उसे एक अलग चैनल माना जाता है। आपके व्यवसाय के लिए यह पहचानना सबसे आवश्यक है कि आपके ग्राहक अपना समय कहां ज़्यादा बिताते हैं।

Blogging शुरू करें

एक बार जब आप अपने दर्शकों को निर्धारित कर लेते हैं और आपके पास एक वेबसाइट और मार्केटिंग चैनल होते हैं, तो अगला कदम affiliation होता है। आप अपने ग्राहकों के साथ बातचीत करना चाहते हैं और पैसा खर्च करने से पहले उन्हें मूल्य प्रदान करना चाहते हैं। इस संबंध में आपका ब्लॉग एक उत्कृष्ट उपकरण है। यह आपको उन्हें चीजें सिखाने और जुड़ाव पैदा करने की अनुमति देता है जो आपके और आपके ग्राहकों के बीच एक वास्तविक संबंध को बढ़ावा देता है।

अपने Online Tool सेट करें

आपके सोशल मीडिया टूल और भी अधिक प्रभावी होंगे क्योंकि वे आपके और ग्राहकों के बीच निरंतर संवाद की अनुमति देते हैं। यदि आपने कभी किसी कंपनी का ध्यान आकर्षित करने के लिए ट्विटर का उपयोग किया है, तो आप समझते हैं कि सोशल मीडिया कितना मूल्यवान हो सकता है। अपने सभी ऑनलाइन टूल सेट करें ताकि आप जुड़ाव बढ़ा सकें और अपना ब्रांड विकसित कर सकें।

Outreach में निवेश करें

विज्ञापन Outreach उत्पन्न करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन modern marketing आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कई अतिरिक्त तरीके प्रदान करती है। आप social media platform या text message marketing सेवाओं के माध्यम से outreach के लिए भुगतान कर सकते हैं। यदि आपके पास एक facebook business page है, तो फेसबुक आपको अपने पेज को कई और दर्शकों के लिए प्रचारित करने के लिए भुगतान विकल्प प्रदान करेगा।

SEO 

search engine optimization सबसे अच्छी मार्केटिंग विधियों में से एक है। विचार यह है कि जब आप अपने दर्शकों के साथ मूल्यवान जुड़ाव बनाते हैं, तो आपकी वेबसाइट प्रासंगिक google searches के Top पर पहुंच जाएगी। इसमें समय और धन के निवेश Investment की आवश्यकता होगी, लेकिन जब आप SEO के साथ बेहतर organic results प्राप्त करते हैं, तो वे टिके रहते हैं। इसके अलावा, आपके SEO प्रयास के कारण आपके पास आने वाले ग्राहक मूल्यवान ग्राहक होंगे।