व्यवसाय के बदलते दौर पर एक नजर

1213
26 Nov 2021
9 min read

Post Highlight

व्यवसाय करना एक-दो दिन की बात नहीं है। ऐतिहासिक युग से अब तक व्यापार एक वैश्विक अर्थव्यवस्था निर्माता global economy builder बन गया है। लेकिन कुछ तकनीकों में काफी बदलाव आया है। पहले इंटरनेट नहीं था, लेकिन अब सब कुछ ऑनलाइन किया जा सकता है। कुछ और बदलाव क्या हैं, एक नज़र डालें और जरुर पढ़ें यह जानकारी..

Podcast

Continue Reading..

आइए एक नजर डालते हैं कि पहले और अब के व्यवसाय में क्या अंतर आया है..

1. इंटरनेट Internet

इंटरनेट Internet, विज्ञान द्वारा दिया गया का सर्वोत्तम तोहफा है। आजकल हर चीज के लिए मदद इंटरनेट से ही ली जाती है। यदि आप जानना चाहते हैं कि किस व्यवसाय में सबसे अच्छी सुविधा है, किन चरणों का पालन करना पड़ता है, तो हर सूचना कुछ ही समय में आपके सामने आ जाती है। बस अपने मोबाइल या लैपटॉप पर आपको एक क्लिक करना होता है और हमें बहुत सारे विकल्प आसानी से मिल जाते हैं। 

क्लाउड फैसिलिटी के बारे में तो सभी ने सुना होगा। आपको महत्वपूर्ण आधिकारिक डेटा खोने से डरने की ज़रूरत नहीं है, बस इसे क्लाउड में सेव कर दिजिए और आप हमेशा के लिए सुरक्षित हो जाते है। इंटरनेट ने आपके व्यवसाय के लिए हर रास्ता खोल दिया है। अब यह कहना सही होगा कि पूरी दुनिया इन तीन शब्दों, वर्ल्ड वाइड वेब World Wide Web पर चलती है। 

2. संचार Communication

आप व्यवसाय के लिए एक भागीदार खोजना चाहते हैं? आपका साथी बहुत दूरी पर रहता है? और आप सोच रहे हैं कि क्या करें, उससे कैसे मिलें? लेकिन ये अब इतिहास हैं, अतीत है। संचार प्रक्रिया अब तक का सबसे आसान काम बन गया है। बस अपना मोबाइल उठाईये और आपका काम हो जाता है। झटपट संदेश, ईमेल, और संवाद करने के कई तरीके आ चुके हैं। केवल संदेश, ऑडियो, वीडियो, चित्र ही नहीं, सब कुछ जो आप साझा करना चाहते हैं, बस कुछ क्लिक की आवश्यकता में संभव हो जाता है। यदि आप अपने साथी को देखना चाहते हैं, तो बस इंटरनेट का उपयोग करें, वीडियो कॉलिंग के लिए बहुत सारे चैनल हैं। कॉन्फ़्रेंस कॉल, वीडियो कॉल, सभी विकल्प आपके लिए मौजूद हैं।

3. परिवहन Transportation

आप विदेश में अपना व्यवसाय का हिस्सा शुरू करना चाहते हैं। हमेशा याद रखें कि हम 21वीं सदी में जी रहे हैं। दूरी वास्तव में दूरी नहीं रह गयी है। यह कुछ ही घंटों की बात है और आप इस दुनिया के किसी भी देश में पहुंच सकते हैं। परिवहन के लिए अब पर्याप्त से अधिक विकल्प उपलब्ध हैं।

4. प्रौद्योगिकी Technology

प्रौद्योगिकी एक और सुविधा है जो हमें पहले से आगे बढ़ने में मदद कर रही है। 50 साल पहले तकनीक से ज्यादा जनशक्ति थी। लेकिन अब प्रौद्योगिकियां हमारा नेतृत्व कर रही हैं। मशीनरी के आधुनिक टुकड़े किसी भी चीज़ के लिए अच्छा तरीका हैं। कुछ ही समय में कुछ सामानों का उत्पादन तकनीक की मदद से ही किया जा सकता है। टेक्नोलॉजी मानव श्रम के लिए एक बड़ी राहत देती है। बस तकनीक पर नियंत्रण रखें और विज्ञान का जादू देखें। मोबाइल प्रौद्योगिकियां उपलब्ध हैं।जिससे घर पर आराम करते हुए हम काम के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं।

5. मार्केटिंग Marketing

यह 'हाट' और 'बाजार' का समय नहीं है, अब शॉपिंग मॉल, ऑनलाइन शॉपिंग का समय आ गया है। ग्राहक की मांग बहुत बढ़ गई है और उसी के अनुसार सेवा आसान होती जा रही है। ज़रा सोचिए कि अगर यह कोविड महामारी 50 साल पहले होती, तो सभी व्यवसायों और सेवाओं का क्या होता। लेकिन अब इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। यहां कोई फर्क नहीं पड़ता कि लॉकडाउन लगे या ना लगे। एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में सब कुछ नियंत्रित करने की शक्ति है। लोग ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं और आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन हैंडल कर सकते हैं। पूरी मार्केटिंग प्रक्रिया बदल चुकी है।

6. विज्ञापन  Advertisement

प्रत्येक स्टार्ट-अप start-up को एक विज्ञापन की आवश्यकता होती है। प्रिंट मीडिया और रेडियो ही विज्ञापन का एकमात्र तरीका था, जिसका लोगों पर ज्यादा प्रभाव नहीं था। लेकिन अब एक विज्ञापन की लोगों को प्रभावित करने की सबसे बड़ी भूमिका होती है। विज्ञापन न केवल स्थानीय बल्कि वैश्विक हैं। सोशल मीडिया वाकई वरदान है। सोशल मीडिया ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला को समझ लेता है, न केवल विज्ञापनों के लिए बल्कि संचार के लिए भी सोशल मीडिया नंबर वन है।

7. वैश्वीकरण Globalization

उस समय यदि आप अपने शहर में एक व्यवसाय खोल रहे हैं, तो अपने पड़ोसी शहर में रह रहे ग्राहकों को कुछ बेच पाना कठिन था, वैश्विक ग्राहकों को हथियाना एक दूर की बात थी। लेकिन अब अपने व्यवसाय को विश्व स्तर पर फैलाना आसान हो गया है। आधुनिक तकनीक, इंटरनेट सुविधा, संचार प्रणाली, परिवहन सभी आपको वैश्वीकरण की ओर ले जा रहें हैं। बहुत सारे वैश्विक ब्रांड हैं। सांस्कृतिक मिश्रण cultural mix वैश्वीकरण का एक प्रभावशाली कारक है। नूडल्स अब केवल 'चीनी' भोजन नहीं है, पिज्जा केवल 'इटालियन' नहीं है, इस तरह आधुनिकीकरण वैश्वीकरण में मदद करता है।

उस समय किसी व्यवसाय में सफल होना एक कठिन काम था, लेकिन अब आधुनिक तकनीक ही  है जो आपको सफल होने में मदद करती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि उन्नत तकनीक व्यवसाय की दुनिया में हलचल मचाती है, यह उस तरह है जैसे प्रौद्योगिकियां व्यवसाय के लिए चौथी क्रांति लाती हैं।

TWN In-Focus