चलिए turkey की यात्रा पर 

1248
08 Feb 2022
5 min read

Post Highlight

आजकल जहाँ देखो, इंटरनेट पर, youtube पर हर जगह नए-नए तुर्की shows अपनी कामयाब जगह बना रहे हैं। इस कामयाबी ने यात्रा प्रेमियों के लिए इस देश के द्वार और विस्तृत कर दिए हैं। खूबसूरत infrastructure, अंतराष्ट्रीय standard मानकों पर खरा उतरने की चाह, अपनी संस्कृति को सहेजकर रखना और विकास के स्तर को लगातार बढ़ाते रहने की चाह ने तुर्की को यात्रा की चाह रखने वालों के बीच बेहद लोकप्रिय बना दिया है। आइये तुर्की की ख़ूबसूरती को निहारतें हैं आज के blog में। 

Podcast

Continue Reading..

आजकल जहाँ देखो, इंटरनेट पर, youtube पर हर जगह नए-नए तुर्की shows अपनी कामयाब जगह बना रहे हैं। इस कामयाबी ने यात्रा के प्रेमियों के लिए इस देश के द्वार और विस्तृत कर दिए हैं। खूबसूरत infrastructure, अंतराष्ट्रीय standard मानकों पर खरा उतरने की चाह, अपनी संस्कृति को सहेजकर रखना और विकास के स्तर को लगातार बढ़ाते रहने की चाह ने तुर्की को यात्रा की चाह रखने वालों के बीच बेहद लोकप्रिय बना दिया है। आइये तुर्की की ख़ूबसूरती को निहारतें हैं आज के blog में। 

इस्तांबुल - तुर्की की बात हो तो सबसे पहले इस्तांबुल की बात करना बेहद ज़रूरी हो जाता है। वैसे इस्तांबुल के बारे में एक बात करनी होती तो काम कितना आसान होता लेकिन इस्तांबुल की तो इतनी सारी विशेषताएँ है- ख़ूबसूरती, संस्कृति, वातावरण, तकनीक, व्यापार आदि इन सभी मापदंडों पर इस्तांबुल खरा उतरता है। इसके अलावा ott platform पर आ रहे लोकप्रिय shows जैसे - ertugrul, kurulus osman, the protector, , Aşk Laftan Anlamaz, bittersoet, magnificent century आदि ने विशेष तौर पर इस्तांबुल के लिए और जिज्ञासा जगा दी है। इस्तांबुल में तुर्क साम्राज्यों, और शासकों द्वारा निर्मित कई खूबसूरत संरचनाएं, कैथेड्रल, मस्जिद और महल आज भी स्थित हैं, जो पर्यटकों के लिए स्वर्ग के सामान है। यहां की प्रमुख संरचनाओं में हागिया सोफिया, सुल्तान अहमद मस्जिद, टोपकापी पैलेस और डोलमाबेहे पैलेस के नाम शामिल हैं। 

अंताल्या - अंताल्या तुर्की के सबसे प्रमुख प्राचीन शहरों में से एक है। इस शहर का प्रमुख आकर्षण यहां स्थित यहाँ का समुद्र हैं जो सूर्यास्त के सुंदर दृश्य को प्रस्तुत करते हैं। अंताल्या तुर्की सबसे प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है जिसको 150 ईसा पूर्व में ढूँढ़ा गया था और इसका नाम इसके संस्थापक एटालोस द्वितीय के सम्मान में रखा गया था। अगर आप सुंदर तटों पर मस्ती करना चाहते हैं और आकर्षक दृश्यों का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको अंताल्या को अपनी सूची में अवश्य शामिल करना चाहिए। तो बस निकालिये अपने outfits और चल पड़िये समुंद्र का आनंद लेने। 

अंकारा - अंकारा भी भीड़भाड़, चहल-पहल से भरा एक बहुत बड़ा शहर है। इस्तांबुल के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा शहर है जहाँ की आबादी 4.5 मिलियन की आबादी है। अंकारा तुर्की देश की राजधानी है।  दूसरा बड़ी आबादी का शहर होने के अलावा यह देश का प्रशासनिक केंद्र भी है। दूर से देखने पर यह शहर बस एक हरी भरी जगह लगती है शायद इसलिए इसे green city भी कहा जाता है, लेकिन जब आप इस शहर में प्रवेश करेंगें तो पाएंगें कि यह शहर तो खूबसूरती से भरा हुआ है। 

कप्पडोसिया - कप्पडोसिया मध्य तुर्की में यह ऐतिहासिक क्षेत्र एक बार बीजान्टिन और रोमन साम्राज्य का एक प्रांत था। इतनी सारी संस्कृतियों के प्रभाव में आने के कारण यहाँ आपको बेहद सुंदर गुफाएँ, शैलचित्र, गिरजाघर आदि काफी कुछ देखने को मिलेगा। इंटरनेट पर जब भी कप्पडोसिया के बारे में आप search करेंगें तो बहुत ही सुंदर air balloons की तस्वीरें मिलेंगी, इन तस्वीरों में साफ़ झलकता है कि लोग यहाँ किस प्रकार से आसमानी सफर द्वारा कप्पडोसिया में बसे हुए नज़रों का लुत्फ़ उठातें हैं। 

इज़मिर-   इज़मिर  का इतिहास लगभग 4000 साल पुराना है। इज़मिर देश के प्रमुख बंदरगाहों में से एक है, जो कई खूबसूरत घाटियों और पहाड़ों से घिरा हुआ है। इज़मिर तुर्की में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है, यहां पर पर्यटक कई सुंदर स्थलों की यात्रा कर सकते हैं। अपने कई आकर्षक स्थलों के अलावा यह शहर विशाल शॉपिंग सेंटर, कांच की इमारतों और कई अन्य बस्तियों से भरा हुआ है। पहाड़ियों और घाटियों से घिरा हुआ यह शहर आपका मन मोह लेगा। यूरोप का प्रभाव होने के कारण इसे बेहद आधुनिक माना जाता है।

कोन्या- विश्व के सबसे प्राचीन शहरों में से एक और अपने Seljuk स्थापत्य और घूमने-फिरने के लिये एक अच्छी जगह होने के कारण कोन्या मध्य antolia क्षेत्र का तुर्की का एक बहुत बड़ा शहर है। 12वी और 13वीं  शताब्दी में भी यह अपनी प्राचीनता में अग्रणी था।  Alaeddin मस्जिद, जिसमें कई सारे सुल्तानों की कब्र है। Ince Minare Medrese, में भी Seljuk और Ottoman काल की देखने को मिलती है। 

पामुकल- पामुकल तुर्की के पश्चिमी भाग में स्थित आकर्षक शहर है। प्राकृतिक स्पा इस जगह की खूबसूरती को और बढ़ा देता है और यहां के प्रमुख उद्योगों में से एक है। पामुकल प्राकृतिक झरनों के लिए भी काफी प्रसिद्ध है जिसकी वजह से पर्यटक यहां बार-बार आना पसंद करते हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं। 

तुर्की एक खूबसूरत देश- तुर्की केवल किसी एक शहर का मोहताज नहीं बल्कि यहाँ की सारे दर्शनीय शहर है, जैसे- mardin, Marmaris, Side, Bodrum, Ephesus, kas आदि। 

तुर्की मनोरंजन जगत का योगदान- जिस तरह से तुर्की गीतों, नृत्य और यहाँ के कलाकारों, अदाकारों ने अपनई कला व् अभिनय की चाप छोड़कर तुर्की को जिज्ञासा का विषय बना दिया है, वह सराहनीय है-Burak Özçivit, Can Yaman, Hande Erçel

तुर्की यात्रा - अगर आपको तुर्की यात्रा करनी है तो सबसे अच्छा और आसान साधन है हवाई-जहाज़। अपनी टिकट की booking करिये और घूम आइये इस खूबसूरत देश में।  अगर आपको किसी विशेष मौसम का ही लुत्फ़ उठना तो उस हिसाब से अपनी पसंद की जगह का निर्णय और उससे जुड़ी जानकारी लेकर जाइये कि वहाँ किस माह में जाना उचित होगा तो आपको शुभकामनाएँ और blog पसंद आया तो बताइयेगा ज़रूर। 

TWN In-Focus