आइये बात करते हैं कुछ प्रोफ़ेशनल

5379
31 Jul 2021
9 min read

Post Highlight

आज का समय प्रतियोगिता का समय है, जहाँ अच्छे से अच्छा और जल्द ही करके दिखाने की परम्परा का उदय हुआ है। 12 वीं के बाद आप प्रोफेशनल कोर्सेस की और बढ़ कर अपने सपनों और जरूरतों साथ ही साथ अपने देश के प्रति नई सोच विकसित कर सकते हैं। यहाँ कुछ कोर्सेस जो आपको सुझाव के तौर पर बताना चाहेंगे जो इस प्रकार हैं।

Podcast

Continue Reading..

पिछले सम्पादकीय में हमने ट्रेडिशनल कोर्सेस की बात की थी, इसी सिलसिले में आज हम बात करेंगे प्रोफेशनल कोर्सेस की। 

आज का दौर तेजी से दौड़ती हुई ट्रेन वाला दौर है, जहाँ पीछे छूट गए तो ट्रेन छूट जाने का खतरा रहता है। नहीं समझे तो यूँ समझिये, आजकल सभी को जल्द से जल्द नौकरी पाने का जूनून सवार है, कि कैसे और कितनी जल्दी हम खुद के पैरों पर खड़े हो जाए। कुछ हद्द तक ये जरुरी भी है। क्योंकि आज का समय प्रतियोगिता का समय है, जहाँ अच्छे से अच्छा और जल्द ही करके दिखाने की परम्परा का उदय हुआ है। 

परन्तु आप करें कुछ भी ये बात मायने नहीं रखती, मायने ये रखता है की आप उसको कितना बेहतर और कितनी द्रणता से कर रहे हैं। ये आदत आपके व्यक्तित्व में निखार लाती हैं। 12 वीं के बाद आप प्रोफेशनल कोर्सेस की और बढ़ कर अपने सपनों और जरूरतों साथ ही साथ अपने देश के प्रति नई सोच विकसित कर सकते हैं। 

यहाँ कुछ कोर्सेस जो आपको सुझाव के तौर पर बताना चाहेंगे जो इस प्रकार हैं।,

  1. आईटी के के क्षेत्र में-  आज के समय का सबसे व्यापक क्षेत्र है आईटी का क्षेत्र इसमें असीम संभावनाओं की उपज हुई है। ये युग कंप्यूटर का युग है। आपके जीवन की दिनचर्या का एक हिस्सा है कंप्यूटर पर काम करना यदि आप एजुकेशन सेक्टर में हैं या जॉब में भी हैं तो भी ये एक जरुरी उपकरण है आज के दौर का। आप आईटी से जुड़े कई कोर्सेस कर सकते हैं जैसे की इंजीनियरिंग के फील्ड में आईटी (इनफार्मेशन टेक्नॉलजी), सीएस (कंप्यूटर साइंस) जैसी ट्रेड ले सकते हैं। बीसीए (कंप्यूटर साइंस) में स्नातक आदि कोर्सेस कर सकते हैं ।

  2. ग्राफिक डिज़ाइनिंग- जैसा की हम बता ही चुके है ये दौर यांत्रिकी का दौर है। जहाँ आदमी रियल से रील की और अधिक दौड़ रहा है, ऐसे समय में आप यदि ग्राफिक डिज़ाइनर का कोर्स कर सकते हैं। इससे कई तरह की नौकरियां आसानी से मिल जाती हैं। यदि नौकरी नहीं भी मिली तो आप इस कोर्स के द्वारा स्वयं का भी स्टार्टअप खोल सकते हैं। इसके जरिये आप न्यूज़ चेंनल, फिल्म के क्षेत्र में,  आदि नौकरियां भी कर सकते हैं। साफ़-साफ़ शब्दों में कहें तो ये एक अच्छा कोर्स है भविष्य बनाने के लिए। 

  3. होटल मैनेजमेंट- रहना खाना आदमी का पहला और मेरे ख्याल से अंतिम उद्देश्य की ही श्रेणी में आता है। अच्छा खाना किसको नहीं पसंद, बढ़िया सर्विस किसको नहीं पसंद। हर कोई चाहता है बेहतर सुविधा बेहतर रहन सहन। यदि आप में सेवा भाव की प्रवत्ति है तो ये कोर्स आपके लिए बेहतर होगा सेवा के साथ-साथ आप पैसा भी कमा सकते हैं, इसके ज़रिये आपके और रास्ते खुलेंगे। 

  4. फोटोग्राफी-  जब से लोगों के हाथ में मोबाइल फ़ोन आया है तब से हर कोई कैमरामैन बन गया है। देखा जाए तो मगर, कोई भी प्रोफेशनल ज्ञान उसकी बारीकी सीखे बिना नहीं आता उसके लिए आपको सीखना जरुरी हो जाता है। और सीखने के लिए इस फील्ड से जुड़े कार्यों  के लिए कोर्सेस एवं डिप्लोमा हैं। आपका रुझान फोटोग्राफी में है, तो आप इस फील्ड में कई नौकरियाँ पा सकते हैं, जैसे की फिल्म लाइन में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी, मीडिया में आदि तमाम क्षेत्र में इसकी आवयश्कता है।

  5. फैशन डिज़ाइनर - प्राचीन काल से ही हम बदलते आये हैं। फैशन के दौर ने हमको और तेजी से बदला है। सीधी बात ये समझी जा सकती है कि, पहले हम धोती में थे तो आज हम जींस पर आ गए, पहले हम कुर्ता पहनते थे तो आज हम शर्ट पर आ गये। मतलब हम ये समझ सकते हैं की इस क्षेत्र की जरूरत हमेशा ही है तो हम इस क्षेत्र में अपने आप को तैयार कर सकते हैं।  आपके लिए ये कोर्स भी कारगर रहेगा। 

 

कई और भी कोर्सेस हैं जो प्रोफेशनल कोर्सेस की श्रेणी में आते हैं परन्तु हमारा ये उद्देश्य रहना चाहिए की हम अपने लोगों को उसके क्षेत्र के माध्यम से दे क्या पा रहे हैं। उम्मीद है ये जानकारी आप लोगों के लिए आवशयक सावित होंगी।

TWN In-Focus