जानें डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी अहम बातें

4232
28 Sep 2021
8 min read

Post Highlight

डिजिटल मार्केटिंग, जिसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जाता है, इंटरनेट और डिजिटल संचार के अन्य रूपों का उपयोग करके संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए और ब्रांडों के प्रचार के लिए इस्तेमाल होता है। आज हम आपको डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी वो सारी बाते बताएंगे, जो एक उद्यमी को पता होनी चाहिए।

Podcast

Continue Reading..

यदि कोई पूछे कि आज के समय में इंटरनेट कितना सुलभ है? क्या आप यकीन करेंगे यदि हम कहें कि दैनिक आधार पर ऑनलाइन जाने वाले लोगों की संख्या बड़े पैमाने पर विकसित हो रही है?

एक उद्यमी होने के नाते सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि आप अपने काम को किसी भी तरीके से और किसी भी वक्त पर करने के लिए स्वतंत्र हैं। मार्केटिंग के बारे में एक बहुत बड़ी गलतफहमी यह है कि उद्यमियों को कंपनी और उत्पाद पर काम करना चाहिए और एक मार्केटिंग टीम को नियुक्त करना चाहिए, जबकि सच बात तो यह है कि उद्यमियों को भी डिजिटल मार्केटिंग की पूरी जानकारी होनी चाहिए।

मार्केटिंग हमेशा से केवल हमारे दर्शकों के साथ सही जगह और सही समय पर जुड़ने के बारे में रही है। हां, यह बिल्कुल सही है, जिसका अर्थ यह है कि आपको सही दर्शकों से मिलने की जरूरत है जहां वे सबसे अधिक सक्रिय हैं और पहले से ही काफी समय बिता रहे हैं। हम इंटरनेट और सोशल मीडिया की बात कर रहे हैं। तो, आप कैसे तय करते हैं कि आपकी मार्केटिंग रणनीति में क्या होना चाहिए और क्या नहीं?

डिजिटल मार्केटिंग ब्रांड अवेयरनेस और आज की पीढ़ी को सही तरीके से आगे बढ़ाने के बारे में है। 

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग की मदद से आप अपने दर्शकों से कैसे जुड़ सकते हैं? आज हम आपको डिजिटल मार्केटिंग से संबंधित कुछ जरूरी बातें बताएंगे, जो हर उद्यमी को पता होनी चाहिए।

यहां हमनें कुछ महत्वपूर्ण बातें बताई हैं जिन्हें हर उद्यमी को डिजिटल मार्केटिंग के बारे में ध्यान में रखना चाहिए।

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण,

1.मार्केटिंग स्किल्स

आपके मार्केटिंग के बेसिक्स पता होने चाहिए और आपको यह भी पता होना चाहिए कि आपकी टारगेट ऑडियंस कौन हैं? अपने व्यवसाय में क्या करें और क्या न करें, इसके बारे में अच्छे से जानें। विज्ञापन कौशल बहुत जरूरी है। आपको पता होना चाहिए कि आपको किस श्रेणी के दर्शकों पर फोकस करना है। उनकी जरूरतें और आवश्यकताएं क्या हैं, इस पर शोध जरूरी है।

2.मात्रा पर नहीं गुणवत्ता पर ध्यान दें

संख्या या मात्रा की वजह से कभी भी अपने निर्णय को प्रभावित न होने दें। आपने एक महीने में कितने पोस्ट किए, यह किसी को याद नहीं होता है, लेकिन वे निश्चित रूप से एक अच्छी कलाकृति या आपके द्वारा पोस्ट किए हुए कंटेंट तो याद रखते हैं और यहीं पर आपकी जीत होती है और व्यवसाय तरक्की करता है।

3.हमेशा थोड़े आकर्षित और एंगेजिंग कंटेंट को चुनें

एक बार जब आप अपने दर्शकों और उनकी पसंद-नापसंद को जान जाते हैं तब आपको थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है और आपके पास काम भी ज्यादा होता है। अब आपको वैल्यूएबल कंटेंट बनाना शुरू करना होगा। बेशक आपके द्वारा बनाया हुआ कोई भी कंटेंट दर्शकों के लिए दिलचस्प और आकर्षक होना चाहिए। मार्केटिंग कंटेंट का मुख्य उद्देश्य ब्रांड अवेयरनेस विकसित करना या बढ़ाना होता है।

4.कीवर्ड हाइलाइट करें

यह विभिन्न सामाजिक प्लेटफार्मों पर आपके उत्पादों या सेवाओं की मार्केटिंग में आपकी मदद करने वाला है। पाठकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए आपके पास हमेशा प्रभावी कीवर्ड्स होने चाहिए। अपने उत्पादों से संबंधित कीवर्ड्स की सूची बनाएं। यह दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेगा और उन्हें आपके मार्केटिंग फर्म से जोड़ेगा।

5.हमेशा सच्चे और ईमानदार रहें

डिजिटल मार्केटिंग में सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक यह है कि आप जो करते हैं वो वास्तविक होना चाहिए। जब आप दूसरों के काम को देखते हैं तब भी आपको हमेशा खुद की क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करना चाहिए और कभी भी खुद को दूसरों को देख कर बदलने या दिखावा करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि यह सब एक चीज पर आधारित है, जिसका आधार तो सामान्य है - हमारे दर्शक या समाज। समाज को वापस देना और यह सुनिश्चित करना कि उनकी जरूरतें पूरी हों और वे संतुष्ट हों, यह हम सभी को ध्यान में रखना चाहिए। तो, इसीलिए अपने आप को हमेशा आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार रखें और आगे बढ़े।

6.केंद्रित और अनुशासित रहें

अपने काम के प्रति फोकस्ड रहें और अंत में आप क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं उसपे भी अच्छे से विचार करें। आपके पास एक स्पष्ट विचार होना चाहिए कि आपको इस डिजिटल मार्केटिंग प्लेटफॉर्म से जुड़ने के लिए किस चीज ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है।

क्या आप अपनी ब्रांड अवेयरनेस बढ़ाना चाहते हैं? आप किस का इंतजार कर रहे हैं? अपनी आवश्यकताओं के लक्ष्यों और विचारों की स्पष्ट लिस्ट रखें। यह आपको आपकी डिजिटल मार्केटिंग योजनाओं को बताने में मदद करेगा और यह बदले में आपको एक समृद्ध परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगा। आगे बढ़ो, प्लांस बनाओ और अपने काम को अभी शुरू करो। अगला कदम न उठाना कोई विकल्प नहीं है। अभी नहीं तो कभी नहीं।

TWN Special