भारत सरकार के Content Management Framework को जानें और एक्सप्लोर करें

398
30 Jun 2022
3 min read

Post Highlight

यह ब्लॉग भारत सरकार के लिए सामग्री प्रबंधन फ्रेमवर्क #CMF Content Management Framework को रणनीतिक बनाने और शामिल करने के उद्देश्य को उजागर करने के लिए है। इस ब्लॉग में #TWN सीएमएफ में निर्धारित बेस्ट प्रैक्टिसेज को कवर करेगा। 

सामग्री प्रबंधन ढांचे CMF की कल्पना एक मानकीकृत ढांचे standardized framework के रूप में की गई थी जिसका उपयोग केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों के #Digital Platforms वेबसाइटों और पोर्टलों के लिए किया जाना चाहिए। सामग्री प्रबंधन ढांचा सरकारी वेबसाइटों के लिए डिजिटल इंडिया कार्यक्रम Digital India Programme के अंतर्गत आता है।

आईसीटी लैंडस्केप ICT Landscape की बढ़ती विविधता को देखते हुए यह अनिवार्य है कि सरकारी वेबसाइटें उपयोगकर्ताओं की बदलती अपेक्षाओं के परिणामस्वरूप गुणात्मक और मात्रात्मक परिवर्तनों को लागू करें।

यह कल्पना की गई थी कि केंद्र सरकार की वेबसाइटें अपनी प्रस्तुति, उपयोगिता और निरंतरता presentation, usability, and consistency में सुधार के लिए एक मानक ढांचे standard framework का उपयोग करने में सक्षम होंगी।

#GovernmentOfIndia #MyGovIndia
#ContentManagementFramework #ICT
#Presentation #Usability #Consistency

Podcast

Continue Reading..

सामग्री प्रबंधन ढांचा (सीएमएफ) The Content Management Framework (CMF), केंद्र सरकार के मंत्रालय/विभाग की वेबसाइटों Central Government Ministry/ Department websites पर कंटेंट की प्रस्तुति और वितरण को मानकीकृत करने और सुधारने के लिए एक परियोजना शुरू की गई थी। सीएमएफ का उपयोग केंद्र सरकार के 100 मंत्रालयों/विभागों द्वारा नागरिक केंद्रित सार्वभौमिक रूप से सुलभ वेबसाइटों citizen-centric,universally accessible websites को विकसित करने के लिए किया जाएगा। 

लाभार्थी और लक्ष्य समूह BENEFICIARIES AND TARGET GROUPS:

सीएमएफ के कार्यान्वयन से सरकारी विभाग Government Departments (1) और नागरिक Citizens (2) दोनों लाभान्वित होंगे:

1. सरकारी विभाग GOVERNMENT DEPARTMENTS

सीएमएफ योजना को सरकारी वेबसाइटों को अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल, सुलभ और उपयोगकर्ता-केंद्रित more user-friendly, accessible, and user-centric बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इससे वेब प्रबंधकों Web Managers को वेब डिज़ाइन और तकनीकों को बेहतर ढंग से समझने और उनके पोर्टल और वेबसाइटों के प्रबंधन में सुधार करने में मदद मिलेगी। वे कम लागत और कम प्रयास के साथ उच्च गुणवत्ता वाली वेबसाइटें high-quality websites बनवाने में सक्षम होंगे।

2. नागरिक CITIZENS

सीएमएफ-सक्षम वेबसाइटें नागरिकों, व्यवसायों और भारतीय प्रवासियों citizens, businesses, and the Indian diaspora के लिए बड़ी लाभदायक होंगी। उपयोगकर्ता सार्वभौमिक रूप से सुलभ नागरिक-केंद्रित साइटों citizen-centric sites के साथ अपनी आवश्यक जानकारी को आसानी से खोज और नेविगेट कर सकते हैं। वे कभी भी और कहीं भी सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं/सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

सीएमएफ प्रमुख विशेषताएं: CMF KEY FEATURES:

Image Source:https://cmf.gov.in/

GIGW अनुपालन GIGW COMPLIANCE- GIGW के लिए अनुपालन मैट्रिक्स के अनिवार्य दिशानिर्देशों का अनुपालन

उत्तरदायी डिजाइन RESPONSIVE DESIGN- स्मार्ट फोन, टैबलेट और डेस्कटॉप पीसी के माध्यम से सुलभ

वेबसाइट विश्लेषण WEBSITE ANALYTICS- यह डैशबोर्ड आपको वेबसाइट के उपयोग के आंकड़े देखने की अनुमति देता है

थीम THEMES- आप आसानी से ऐसी थीम बना सकते हैं जो आपकी प्रस्तुति को आकर्षक बना दें

द्विभाषी BILINGUAL- हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध कराया गया

खोज SEARCH- सामग्री ढूंढना आसान बनाने के लिए एकीकृत खोज

सीएमएफ मुख्य विशेषताएं CMF SALIENT FEATURES:

  • वेब सामग्री पहुंच WEB CONTENT ACCESSIBILITY-

वेब एक्सेसिबिलिटी का मतलब है कि विकलांग लोग people with disabilities वेब का इस तरह से उपयोग करने में सक्षम हैं जो समझ में आता है, नेविगेट करता है, इंटरैक्ट करता है और योगदान देता है। सीएमएफ में अंतर्निहित नियम सेट और जांच हैं जो सुनिश्चित करते हैं कि  वेब सामग्री की पहुंच योग्यता दिशानिर्देशों के अनुकूल है। यह साइट को विकलांग लोगों के लिए सुलभ बनाता है।

  • खुले संसाधनों पर निर्मित BUILT ON OPEN RESOURCES-

सामग्री प्रबंधन ढांचा एक सरकारी वेबसाइट है जो ओपन-सोर्स तकनीक का उपयोग करती है। यह सरकारी वेबसाइटों पर मानकीकरण, सुधार और बेहतर सामग्री वितरण standardization, improvement, and improved content delivery की सुविधा प्रदान करता है। सीएमएफ स्थिर वेबसाइटों को गतिशील पोर्टलों में परिवर्तित करने की अनुमति देता है। सीएमएफ को अपनाने पर मंत्रालयों/विभागों के लिए कार्यात्मक सुविधाओं और एम्बेडेड मॉड्यूल का एक सेट A set of functional features and embedded modules उपलब्ध है।

  • मानकीकृत डिजाइन घटक STANDARDIZED DESIGN COMPONENTS-

वेबसाइट के शीर्षलेख और पाद लेख क्षेत्र सुसंगत और आसानी से पहचाने जाने योग्य होने चाहिए ताकि लोगों के लिए पृष्ठों पर नेविगेट करना आसान हो सके। CMF एक मानक शीर्षलेख और पादलेख प्रदान करता है जिसका उपयोग सभी वेबसाइटों पर किया जा सकता है। यह सरकारी वेबसाइटों के प्रारूप में #संगति सुनिश्चित करता है। हालांकि, यह इतना लचीला है कि प्रत्येक मंत्रालय/विभाग की आवश्यकताओं के अनुरूप #कस्टमाइज़ेशन customizations किए जा सकते हैं।

  • सर्च SEARCH-

एक सर्च फ़ंक्शन जो दक्ष है, वह उपयोगकर्ताओं को जानकारी जल्दी से खोजने की अनुमति देता है जिसकी वे तलाश कर रहे हैं। सीएमएफ एक व्यापक वेबसाइट सर्च सुविधा प्रदान करता है जो उपयोगकर्ताओं को साइट के भीतर कुशलतापूर्वक सर्च करने की अनुमति देता है।

सीएमएफ नवीनतम अपडेट्स : CMF LATEST UPDATES:

लेटेस्ट एसटीक्यूसी प्रमाणित वेबसाइटें Latest STQC Certified Websites- औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग, कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग और वित्तीय सेवा विभाग Department of Industrial Policy & Promotion, Department of Agriculture Research and Education & Department of Financial Services

नवीनतम लॉन्च की गई वेबसाइटें Latest Launched Websites- मात्स्यिकी विभाग और कोयला मंत्रालय Department of Fisheries & Ministry of Coal

50 वेबसाइटों में से 5 एसटीक्यूसी प्रमाणित 5 of the 50 WEBSITES STQC CERTIFIED:

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग Department of Science & Technology

एड्स नियंत्रण विभाग Department of AIDS Control

पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय Ministry of Drinking Water and Sanitation

कपड़ा मंत्रालय Ministry of Textiles

रक्षा उत्पादन विभाग Department of Defence Production

61 में से 5 वेबसाइटों को लाइव किया गया, (5 of the 61 WEBSITES MADE LIVE) :

नागरिक उड्डयन मंत्रालय Ministry of Civil Aviation

फार्मास्यूटिकल्स विभाग Department of Pharmaceuticals

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय Ministry of Women and Child Development

युवा मामले और खेल मंत्रालय Ministry of Youth Affairs and Sports

पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन विभाग Department of Animal Husbandry, Dairying and Fisheries

इस ब्लॉग पोस्ट को सरकार और उसके विभागों के लिए स्मार्ट टेक्नोलॉजी एम्मेडेड वेब इंटरफेस (आईईसी) Emidded Web Interfaces (IEC) विकसित करने की दिशा में भारत सरकार के सक्रिय और जिम्मेदार रणनीतिक दृष्टिकोण पर नागरिक जागरूकता के लिए क्यूरेट किया गया है।

यदि इस ब्लॉग पोस्ट से संबंधित कोई वैल्युएबल इनपुट या प्रश्न है, तो कृपया हमें editor@thinkwithniche.com पर ईमेल करें।

यह लेख श्री यतीश कुकरेती के अंगरेजी ब्लॉग का हिंदी रूपांतरण है

इस लेख को अंगेजी में पढ़ने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें -

Learn and Explore the Content Management Framework for the Government of India

#ThinkWithNiche
#TWN #IEC
#BestPractices #WebContentAccessibilityGuidelines

TWN Ideas