जानिए बिटकॉइन क्या है? और Bitcoin से पैसे कैसे कमाते है?

706
22 Aug 2022
6 min read

Post Highlight

आज के समय में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) बहुत चलन में है। इसी क्रिप्टो करेंसी में Bitcoin बिटकॉइन सबसे ज्यादा प्रसिद्धि प्राप्त कर चुका है। हर कोई बिटकॉइन को खरीदने चाहता है। दरअसल यह सबसे ज्यादा लाभ पहुंचाने वाली क्रिप्टो करेंसी बन चुकी है। इसलिए लोग इसे खरीदना चाहते हैं। बिटकॉइन को जापान के एक व्यक्ति ने साल 2009 में बनाया था। शुरुआत में इसकी कीमत बहुत कम थी लेकिन जैसे-जैसे लोगो को इसके बारे में पता चला यह लोकप्रिय होती चली गयी। आज के समय ऑनलाइन मार्केट Online Market में काफी सारे क्रिप्टो करेंसी आ गए हैं। लेकिन अभी तक कोई भी बिटकॉइन को ओवरटेक नहीं कर पाया है। वो बिटकॉइन की लोकप्रियता हो या इसकी कीमत सभी जगहों में यह क्रिप्टो टॉप पर आती है। इस आर्टिकल के माध्यम से आप बिटकॉइन के बारे में जान सकते हैं कि बिटकॉइन क्या है बिटकॉइन से कैसे पैसा कमाए।

Podcast

Continue Reading..

बिटकॉइन जो कि इस समय काफी अच्छी करेंसी मानी जा रही है। इसका उपयोग भी बहुत अधिक हो रहा है इसलिए बिटकॉइन Bitcoin को लेकर आजकल खूब चर्चा हो रही है। आज Cryptocurrency क्रिप्टोकरेंसी की बात की जाए तो बिटकॉइन सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हो गया है। बिटकॉइन सबसे ज्यादा फायदा पहुंचाने वाली क्रिप्टो करेंसी है। इस करेंसी का उपयोग बहुत से देशों में किया जाता है, क्योंकि यह बहुत ही ज्यादा विकसित हो रहा है। यहां पर हम आपको Bitcoin से पैसे कमाने के दो मुख्य तरीकों के बारे में बताएँगे , जिससे आप घर बैठे आसानी से Bitcoin से पैसे कमा पाएंगे बिटकॉइन एक ऐसी क्रिप्टोकरंसी है। जिससे आप घर बैठे करोड़पति तक हो सकते हैं पूरे आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि आप किस तरह से घर बैठे करोड़ों रुपए कमाने की तरफ अग्रसर हो सकते हैं।

बिटकॉइन क्या है? (What Is Bitcoin)

बिटकॉइन  एक प्रकार की डिजिटल करेंसी Digital currency होती है और इसका उपयोग डिजिटल रूप में ही किया जाता है। यानि ये डिजिटल संपत्ति ( Digital assets) होती हैं। ये किसी भी भौतिक संपत्ति (Physical assets) द्वारा समर्थित नहीं हैं। इसका मतलब है कि उनका ऑनलाइन आदान-प्रदान (Exchanged online) किया जा सकता है और वे सरकार या वित्तीय संस्थान (Government or Financial Institution) के नियंत्रण के अधीन नहीं हैं। जैसे अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा (International Currency) में रूपये, डॉलर, पाउंड्स Rupees, Dollars, Pounds आदि को गिना जाता है ठीक उसी तरह Digital Currency के रूप में बिटकॉइन को माना जाता है। हम कह सकते हैं कि यह एक प्रकार की Virtual Currency है जो कि डिजिटल तौर पर ही उपलब्ध होती है। जिस प्रकार से हमारा भारतीय रुपया विनिमय का एक माध्यम है, उसी प्रकार से क्रिप्टोकरंसी भी विनिमय की माध्यम हो सकती है। क्रिप्टोकरंसी को आप खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं। दुनिया में बहुत सी क्रिप्टोकरंसी है लेकिन इनमें मुख्य Bitcoin और Ethereum ही है। बिटकॉइन के जैसी सभी क्रिप्टोकरंसी जिसकी एक वैल्यू होती है। जो डिमांड और सप्लाई (Demand & Supply) के कांसेप्ट के सहारे घटती बढ़ती रहती है। क्रिप्टोकरंसी Bitcoin की शुरुआत 31 अक्टूबर 2008 में हुई थी। जिस समय इसकी वैल्यू एक रुपए से काफी कम थी। लेकिन आज अगर आप इसकी वैल्यू देखेंगे तो यह लगभग 32 लाख भारतीय रुपयों से ज्यादा है।

बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए (How To Make Money With Bitcoin)

बिटकॉइन एक बहुत ही फ्लकचुएशन (Fluctuation) वाली क्रिप्टोकरंसी है। यानी कि इसमें उतार चढ़ाव बहुत ज्यादा होता रहता है। इसे लिक्विडिटी (liquidity) भी कहते हैं। अगर किसी Currency या किसी शेयर के प्राइस में लिक्विडिटी अधिक रहती है तो वहां पर पैसे कमाने के अधिक चांस होते हैं। और इसी के साथ साथ पैसे गवाने का रिस्क भी काफी ज्यादा रहता है।

बिटकॉइन का रेट बहुत ज्यादा ऊपर नीचे होता रहता है। तो आप इसमें ट्रेडिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको एक क्रिप्टो वॉलेट (Crypto wallet) की जरुरत पड़ेगी जो आपको प्ले स्टोर (Play store) में मिल जायेगा इसमें आप इंवेस्ट करके ट्रेडिंग कर सकते हैं। ट्रेडिंग करके लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं। दूसरा तरीका माइनिंग का है जिसके लिए आपको पावरफुल कंप्यूटर की जरुरत पड़ेगी बिटकॉइन की माइनिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं।

बिटकॉइन में अगर आप इन्वेस्टमेंट करते हैं तो यहां पर कमाई करने के चांस बहुत ज्यादा रहते हैं। आप ही सोचिए 2008 में जब Bitcoin शुरू ही हुआ था उस समय इसकी कीमत लगभग 1 एक Bitcoin के बराबर ही था। लेकिन आज देखिए कि एक बिटकॉइन की कीमत 32 लाख भारतीय रुपए (Indian Rupee) के बराबर हो चुकी है। इसका मतलब है कि 2008 में अगर आपने 100 भी बिटकॉइन मे लगाए होते तो आज आपके पास 32 करोड़ भारतीय रुपए होते।

इस बात से आपको अंदाजा लग गया होगा कि आप बिटकॉइन से कितने ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। बिटकॉइन से पैसे कमाने की कोई भी लिमिट नहीं है क्योंकि Bitcoin का प्राइस बहुत ज्यादा हो गया है। इसलिए इसको छोटा करने के लिए Satoshi नाम की वैल्यू निर्धारित की गई है। लगभग 10 करोड़ Satoshi में 1 Bitcoin होता है, यह बिल्कुल वैसा ही है जैसे $1 में 100  सेंट और एक भारतीय रुपए में 100 पैसे होते हैं।

Also Read : कैसे क्रिप्टोकरेंसी निवेश की दुनिया को बदल रही है

बिटकॉइन में ट्रेडिंग करके कमाए (Earn By Trading Bitcoin)

अगर आप बिटकॉइन में ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो आप दो प्रकार से ट्रेडिंग कर सकते हैं। पहला तरीका तो यही है कि आप क्रिप्टो वॉलेट बनाइए और कुछ बिटकॉइन खरीद लीजिए जैसा कि मैंने आपको बताया कि एक बिटकॉइन की कीमत फिलहाल 32 लाख भारतीय रुपए के बराबर है। इसलिए हर किसी के लिए पूरा एक बिटकॉइन खरीदना संभव नहीं है।

आपको मैंने जो Satoshi का कांसेप्ट बताया है। तो ध्यान रखिए कि आप Satoshi के माध्यम से भी इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, आपको पूरा एक बिटकॉइन खरीदने की जरूरत नहीं है। आप जितने भी पैसे क्रिप्टो वॉलेट में डालेंगे आपको उसी के हिसाब से Bitcoin मिल जाएंगे।

अगर भविष्य में इसकी कीमत बढ़ती है। तो आपके बिटकॉइन अधिक रुपए में बिकेंगे इसका मतलब है कि अगर आप बिटकॉइन से पैसे ट्रांसफर करेंगे तो आपको अधिक वैल्यू मिलेगी और आपका पैसा बढ़ेगा।

बिटकॉइन में इन्वेस्टमेंट करने का दूसरा तरीका यह है, कि आप कोई भी क्रिप्टो इन्वेस्टमेंट वाली एप्लीकेशन में पैसा लगाइए भारत में वजीरएक्स इन्वेस्टमेंट के लिए सबसे बढ़िया एप्लीकेशन मानी जाती है। यहां पर आप बिटकॉइन में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं, यहां पर ट्रांजैक्शंस को भी आप हाथों हाथ निपटा पाएंगे।

Currency और क्रिप्टोकरंसी  Bitcoin में क्या फर्क होता है?

भारतीय रुपए एक करंसी है। कोई भी एक करंसी किसी ना किसी देश की करंसी होती है लेकिन Bitcoin एक प्रकार की क्रिप्टोकरंसी है। क्रिप्टोकरंसी का मतलब डिजिटल मुद्रा भी हो सकता है।

क्रिप्टोकरंसी का कोई नोट नहीं होता जिस प्रकार से आप डॉलर या रुपए (Dollar or Rupee) का नोट देख सकते हैं। उस प्रकार से Bitcoin का नोट नहीं देख पाएंगे यह एक प्रकार की डिजिटल करंसी ही होती है। जो ब्लॉकचेन (Blockchain) की तकनीकी (Technology) पर काम करती है।

करंसी की वैल्यू देश में होने वाले उतार चढ़ाव की वजह से कम ज्यादा हो सकती है लेकिन क्योंकि क्रिप्टोकरंसी Internet की करंसी है। इसलिए यह किसी भी एक देश की नहीं हो सकती यहां पर उतार चढ़ाव का मुख्य कारण इसकी डिमांड है।

बिटकॉइन पर काम करने के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of working on bitcoin)

जिस तरह से एक सिक्के के दो पहलू होते हैं उसी प्रकार से बिटकॉइन के भी फायदे और नुकसान है। आइए दोस्तों एक एक करके बिटकॉइन के बारे में चर्चा कर लेते है।

Bitcoin के फायदे

  • बिटकॉइन Blockchain पर काम करने वाली एक डिजिटल Currency है इसलिए सिक्योरिटी के मामले में सबसे ऊपर cryptocurrency को ही माना जाता है।

  • cryptocurrency को ट्रैक करना नामुमकिन है अगर आपके पास बिटकॉइन है तो किसी को भी यह पता नहीं चलेगा कि आपके पास बिटकॉइन है या नहीं सरकार भी पता नहीं लगा सकती।

  • Bitcoin खरीदने के लिए आपको किसी भी आईडी की जरूरत नहीं है।

  • अगर आप अपने पैसे को सुरक्षित रखना चाहते हैं या दूसरों से छुपा कर रखना चाहते हैं तो Bitcoin सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

Bitcoin के नुकसान

  • बिटकॉइन के कारण काफी फ्रॉड भी हुए हैं। क्योंकि हैकर्स (Hackers) बिटकॉइन में पैसा मंगवा लेते हैं जिससे यह ट्रैक नहीं किया जा सकता कि पैसे किसने और कहां पर मंगवाए हैं।

  • बिटकॉइन बहुत ज्यादा लिक्विड Currency है यहां पर उतार चढ़ाव बहुत ज्यादा होता रहता है इसलिए पैसे गवाने का रिस्क काफी ज्यादा होता है।

  • नॉर्मल बैंक Transaction के मुकाबले बिटकॉइन में Transaction करने के लिए अधिक समय लगता है, क्योंकि यहां पर Transaction की प्रोसेस काफी लंबी चौड़ी होती है।

  • Restaurant और शॉपिंग मॉल जैसी जगहों पर Bitcoin में पेमेंट एक्सेप्ट करना काफी मुश्किल होता है।

TWN Reviews