इंटरव्यू के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान

1488
11 Nov 2021
9 min read

Post Highlight

इंटरव्यू के दौरान इन बातों पर गौर करना इसलिए आवश्यक है कि यह दर्शाता है कि आप उस नौकरी के कितने लायक हैं। आपका हाव-भाव, बात करने व बैठने का तरीका नियोक्ता पर प्रभाव डालता है इसलिए इसपर विशेष ध्यान देना चाहिए। ऊपर दिए गए कुछ नियम आपके इंटरव्यू को शानदार बनाने और आपको आपकी मनचाही नौकरी दिलाने में मदद कर सकते हैं।

Podcast

Continue Reading..

आज‌ के प्रतिस्पर्धा वाली दुनिया में किसी भी काम को करने में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। किसी भी नौकरी को पाने के लिए सबसे मुश्किल काम है उसके इंटरव्यू में सफल होना। यह अधिकतर पड़ाव लोगों के मन में एक घबराहट पैदा कर देता है। इंटरव्यू एक व्यक्ति के लिए बहुत ही महत्त्व रखता है। यह नियोक्ता पर व्यक्ति की खास छवि छोड़ता है और यह सुनिश्चित करता है कि वह व्यक्ति उस नौकरी के लिए सक्षम है या नहीं। इसलिए इंटरव्यू के समय कुछ खास बातों का विशेष ध्यान देना आवश्यक है।

कुछ नियमों का पालन करके व्यक्ति अपने इंटरव्यू में सफल होने की संभावनाओं को बढ़ा सकता है।

जॉब interview को किस तरह करें पार?

अपने सपनों को सच कर दिखाना कोई आसान काम नहीं है। सफलता प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। क्षेत्र चाहे कोई भी हो, मुश्किलें तो सभी जगह आती हैं। आज के प्रतिस्पर्धी दुनिया में किसी के लिए भी अपनी मनचाही नौकरी पाना किसी चुनौती से कम नहीं है। लेकिन नौकरी पाने के लिए भी सबसे मुश्किल कामों में से एक है, इंटरव्यू। इंटरव्यू के नाम से लोगों के पसीने छूटने लगते हैं। एक जॉब इंटरव्यू को क्रैक करना वाकई में कठिन होता है। वास्तव में यह नियुक्ता के ऊपर अपनी छाप छोड़ने का सिर्फ एक ही मौका होता है। यही एक मौका व्यक्ति की सफलता को निर्धारित करता है। हालॉंकि ऐसी स्थिति में तनाव होना स्वाभाविक बात है। अपने इंटरव्यू को बेहतर बनाने के लिए कुछ नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए। अगर आप भी उनमें से एक हैं, जो किसी जॉब इंटरव्यू में शामिल होने जा रहे हैं तो यह जानकारी आपके काम आ सकती है।

1. company की पूरी जानकारी लें

इंटरव्यू में शामिल होने से पहले कंपनी के बारे में और अपने नौकरी की भूमिका के विषय में पूरा शोध करें। कंपनी की पृष्ठभूमि के विषय में पूरी जानकारी लेने से आपको इंटरव्यू के दौरान कई सवालों के जवाब देने में आसानी होगी। जैसे- "हमारी कंपनी के बारे में बताएं?", "हमारे उत्पाद और सेवाएं क्या हैं?" ऐसे कई सवालों का जवाब देने के लिए कंपनी के बारे में जानकारी होना आवश्यक है।

2. समय से पहले जगह पर पहुंचे

इंटरव्यू के दौरान समय का पालन बहुत ही मायने रखता है। यह आपका कार्य के प्रति गंभीरता को दर्शाता है। इसलिए इंटरव्यू देने के लिए दस से पंद्रह मिनट पहले पहुंचें, जिससे आप थोड़ा आराम कर सकें और इंटरव्यू के लिए तैयार हो सकें।

3. (औपचारिक) formal पोशाक clothes पहन कर जाएं

इंटरव्यू में शामिल होने के लिए हमेशा औपचारिक कपड़ों का ही चुनाव करना चाहिए। पुरुषों को इंटरव्यू में शामिल होने से पहले शेव करना चाहिए‌। पुरुषों के लिए कपड़ों में सफेद शर्ट, काली पैंट और टाई का संयोजन सबसे अच्छा होता है। कपड़ों के साथ-साथ औपचारिक रूप से उन्हें बेल्ट और औपचारिक घड़ी पहननी चाहिए। इसके अलावा यह सुनिश्चित अवश्य करना चाहिए कि आपके जूते पॉलिश हों। 

यदि आप महिला हैं तो इंटरव्यू देने के लिए आपको सलवार कमीज या साड़ी जैसे कपड़ों का चुनाव करना चाहिए। आप पश्चिमी कपड़ों को भी चुन सकती हैं। इंटरव्यू में अपने ड्रेसिंग पर‌ ग़ौर अवश्य करें।

4. आत्मविश्वास self-confidence रखें

आपके शरीर की भाषा और आपके जवाब देने का तरीका नियोक्ता पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती है। इसलिए इंटरव्यू के दौरान पूछे गए सवालों का जवाब आत्मविश्वास के साथ दें। नियोक्ताओं के ऑंखों से संपर्क बनाऐ रखें। इंटरव्यू के समय यह सुनिश्चित करें कि आप जवाब देते वक्त घबराएं न और एक मुस्कान के साथ विनम्रता के साथ सभी सवालों का जवाब दें। 

TWN In-Focus