जंगल सफारी - प्रकृति से यारी

963
16 Oct 2021
9 min read

Post Highlight

कई प्रकृति प्रेमियों के मन में यह बात आती है कि वे कैसे खूबसूरत प्रकृति का भरपूर आनंद ले सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए जंगल सफारी एक अद्भुत अनुभव हो सकता है। जंगल की खोज हमेशा प्रकृति प्रेमी और खोजकर्ता दोनों के लिए कई आश्चर्य लेकर आती है।

Podcast

Continue Reading..

कई प्रकृति प्रेमियों के मन में यह बात आती है कि वे कैसे खूबसूरत प्रकृति का भरपूर आनंद ले सकते हैं। ऐसे लोगों के लिए जंगल सफारी एक अद्भुत अनुभव हो सकता है। एक प्राकृतिक आवास में जंगली जानवरों, पक्षियों और विदेशी वनस्पतियों को देखने के लिए जंगल सफारी सबसे सुनहरे अनुभवों में से एक है। जंगलों को एक्सप्लोर करने के विभिन्न प्रकार तरीके भी हैं, जिनसे हम घने जंगलों के बीच भी प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। भारत में ऐसे कई खूबसूरत और मन को प्रसन्न करने वाले विभिन्न स्थान और राष्ट्रीय उद्यान हैं जहां एक्सप्लोर करना सभी प्रकृति प्रेमियों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

रोमांचकारी जंगल सफारी 

सफारी एक साहसिक सवारी है जो हमें रेगिस्तान, ग्रामीण इलाकों और सुरक्षित प्राकृतिक क्षितिजों को एक्सप्लोर करने का अवसर देती है। आखिर इसमें जंगलों को कैसे भूला जा सकता है। नए देश की यात्रा करना, नए लोगों से मिलना और नई जगहों को एक्सप्लोर करना एक आम बात है। लेकिन क्या आपने कभी प्राकृतिक आवास, जानवरों और परिवेश के करीब जाने के बारे में सोचा है? जंगल सफारी आपको ऐसा करने का अवसर देता है। यह ईको सिस्टम की सुंदरता को समझने का एक तरीका भी है जो मज़ेदार आउटबैक एडवेंचर स्पोर्ट्स, फ़ॉरेस्ट वॉक और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के पैकेज में आता है। वास्तव में, यदि आप एक उत्साही प्रकृति प्रेमी हैं, तो यह वास्तव में देश के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग रूप लेने वाला सबसे अच्छा तरीका है। भारतीय उपमहाद्वीप में विशाल वन्य जीवन की खोज करना कल्पना से परे एक साहसिक कार्य है, एक ऐसा कार्य जो मनुष्य को प्रकृति के अधिक से अधिक स्थानों के करीब ले जाएगा।

यह एक अलग दुनिया है। जंगलों का अपना नियम और जीवन जीने का तरीका होता है। जब कोई वास्तव में इसे महसूस करता है तो वह उसका एक यादगार जीवन भर का अनुभव बन जाता है।

जंगल सफारी के प्रकार

जंगलों में विचरण करने का और वहां के अलग-अलग भागों के आनंद लेने के कई तरीके हैं, जैसे:-

1. जीप सफारी

जीप सफारी शायद राष्ट्रीय उद्यानों का पता लगाने का सबसे आम तरीका है। अधिकांश जीप सफारी सुबह और दोपहर के दौरान एक संगठित तरीके से की जाती हैं।  

2. बोट सफारी

नदी, झील, बैकवाटर के पास स्थित राष्ट्रीय उद्यानों में कभी-कभी बोट सफारी का विकल्प भी होता है। नाव में बैठकर चारों ओर फलते-फूलते जंगल को देखना अलग ही एहसास कराता है। यह उन पक्षियों को देखने का सबसे अच्छा तरीका हैं जो पानी के करीब रहना पसंद करते हैं।  

3. नाईट सफारी

नाइट सफारी अधिकतर रात में निकलने वाले जानवरों और पक्षियों को देखने का एक अच्छा तरीका है। लेकिन इस समय ऐसे बहुत से जानवर हैं जिन्हें अंधेरे की वजह से आसानी से देखा नहीं जा सकता। नाइट सफारी आम तौर पर बफर जोन जैसे प्रतिबंधित वन क्षेत्रों के बाहरी इलाके में एक जीप की सवारी है, जहां से सड़कें गुजरती हैं।

4. वॉकिंग सफारी

सतपुड़ा जैसे कुछ राष्ट्रीय उद्यानों में चलने की अनुमति दी जाती है। वन गाइड, प्रकृतिवादी और सहयोगियों की एक टीम सहायता के लिए उपस्थित रहती है। उपस्थित गाइड न केवल उन पगडंडियों को जानता है जिन पर हम चल सकते हैं, बल्कि जानवरों और पक्षियों को देखने में भी मदद करता है। ये बफर जोन में आयोजित किए जाते हैं न कि कोर घने जंगलों में।

5. हाथी सफारी

हाथी सफारी खत्म होने की राह पर है, लेकिन यह अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है। विशाल जानवरों को असमान जमीन से आसानी से गुजरते देखना अद्भुत है।

सर्वश्रेष्ठ जंगल सफारी गंतव्य

भारत में कुछ बेहतरीन जंगल सफारी गंतव्य हैं जहॉं जाकर सफारी का उत्तम अनुभव किया जा सकता है।

1. कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड

उत्तराखंड में स्थित यह उद्यान वन्यजीव फोटोग्राफी के लिए अनेक स्थानों में से एक है। जहां जीप सफारी पार्क के अंदर दूर तक जाती है। यह बड़े मांसाहारी स्तनधारियों के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए प्रसिद्ध है। पार्क में स्पष्ट रूप से पांच अलग-अलग क्षेत्र हैं, जिनमें विभिन्न वनस्पतियों और जीवों का समावेश है। हिमालय की तलहटी इसे अन्य पार्कों से अलग करती है। 

2. रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, राजस्थान

वन्य जीवन की खोज में राजस्थान के इस पार्क का अपना एक अलग स्थान है। राजस्थान का पार्क आलीशान ट्रेन ट्रिप और सफारी के लिए मशहूर हैं। स्पष्ट क्षणों में फोटोग्राफी के लिए सबसे अधिक मांग किया जाने वाला जानवर बंगाल की बाघिन है। खतरनाक जानवरों की स्पष्ट तस्वीरें क्लिक करने के लिए यह एक आदर्श स्थान है। बाघों को देखने के लिए जीप सफारी को पार्क में बहुत अंदर तक जाने की अनुमति दी जाती है। 

3. काबिनी वन्यजीव अभयारण्य, कर्नाटक

यह उन लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय जगह है, जो जंगल की खोज करना और प्रकृति का आनंद लेना पसंद करते हैं। इसमें जंगल सफारी, नौका विहार से लेकर नागरहोल वन में ट्रैकिंग तक के लिए बहुत कुछ है। जंगल सफारी सभी पर्यावरण उत्साही लोगों के लिए वनस्पतियों और जीवों की विविधता के बीच घुलने-मिलने का एक शानदार अवसर है। एक हाथी सफारी के शाही अनुभव का आनंद यहां लिया जा सकता है, क्योंकि चारों ओर घने जंगल के साथ और विभिन्न जानवरों को उनके प्राकृतिक परिवेश में देखने के लायक बनाता है। कबानी की यात्रा धुंध भरे जंगलों, घाटियों और जलकुंडों की दुनिया से परिचित करा सकती है।

TWN Special