दिमाग वाला स्मार्ट टायर

1209
09 Nov 2021
9 min read

Post Highlight

आज के इस अत्याधुनिक दौर में जहां नए-नए अविष्कार हो रहे हैं। लोग स्मार्ट चीज़ों का अनुभव करते जा रहे हैं। इसी होड़ में शामिल होते हुए अब आपकी गाड़ियां भी स्मार्ट टायर पर दौड़ती नज़र आएंगी।

Podcast

Continue Reading..

आज के इस अत्याधुनिक दौर में जहां नए-नए अविष्कार inovation हो रहे हैं। लोग स्मार्ट चीज़ों का अनुभव करते जा रहे हैं। इसी होड़ में शामिल होते हुए अब आप की गाड़ियां भी स्मार्ट टायर पर दौड़ती नजर आएंगी। आपको इस बात को जानकर हैरानी होगी, लेकिन टायर बनाने वाली company जेके टायर ने स्मार्ट टायर (Smart Tyre With Brain) का निर्माण कर लिया है। जिसकी शुरुआत जल्द ही भारत में होने वाली है। इसे लेकर एक बेहतरीन विज्ञापन भी जारी किया गया है। जिसमें देश के दिग्गज रेसर इस टायर के विज्ञापन में नज़र आ रहे हैं। विज्ञापन के दौरान दिग्गज रेसर बताते हैं, यह टायर बेहद भरोसेमंद है और आपके गाड़ी चलाने के अनुभव को बदल सकता है। जिस तरह सभी चीज़ें स्मार्ट होती जा रही हैं, वहां आज आपको हम बताएंगे कि किस तरह गाड़ी में भी आप स्मार्ट टायर का अनुभव कर सकते हैं। आपका मोबाइल आपको तुरंत बता देगा की गाड़ी के टायर में हवा कितनी है या फिर गाड़ी के टायर का तापमान कितना है। आइए विस्तार से समझते हैं कि आखिर क्या है स्मार्ट टायर और यह कैसे करेगा काम।

आधुनिक दौर का दिमाग वाला टायर

जिस तरह इंसानी शरीर में चलने के लिए पैर सबसे जरूरी हैं। उसी तरह गाड़ियों को आगे बढ़ाने का दायित्व टायर उठाते हैं। जिस तरह गाड़ी के रखरखाव के लिए लोग उस पर खूब पैसा खर्च करते हैं, उसी तरह टायर का ध्यान भी ज़रूरी तौर पर रखा जाता है। गाड़ी की अच्छी चाल-ढाल के लिए टायर का रखरखाव बेहद जुरूरी है और टायर की गुणवत्ता भी महत्व रखती है। आज के इस अत्याधुनिक दौर में जहां गाड़ियों में नई-नई तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है, उसी को मद्देनजर रखते हुए दिमाग वाला स्मार्ट टायर बनाया गया है। भारत की जानी-मानी कंपनी जेके टायर  (JK Tyre) ने भविष्य को ध्यान में रखते हुए और नई तकनीक को आजमाते हुए स्मार्ट टायर बनाया है। जिसको नाम दिया गया है (Smart Tyre With Brain) दिमाग वाला स्मार्ट टायर।

क्या है नई तकनीक

जेके टायर ने इस नए तरह के अत्याधुनिक टायर में नई तकनीक का इस्तेमाल किया है। नई तकनीक और टायर में लगे सेंसर किसी भी गाड़ी चालक को स्मार्ट फोन पर टायर के दबाव और तापमान से जुड़ी सारी जानकारी प्रदान कर देंगे।

इस तरह का नया टायर भविष्य का टायर बताया जा रहा है। जो रखरखाव, लागत को भी कम करेगा और ईंधन को भी बचाएगा। जिससे भारत में गाड़ी चलाने वाले हर एक व्यक्ति को बेहतर अनुभव और दुर्घटना होने से बचने का भी लाभ मिलेगा।

भारत के पहले फॉर्मूला वन रेसर ने निभाया विज्ञापन

इस दिमाग वाले स्मार्ट टायर को लोगों तक पहुंचाने के लिए जेके टायर कंपनी ने एक शानदार विज्ञापन तैयार किया है। इस विज्ञापन में भारत के पहले और जाने-माने फार्मूला वन रेसर नारायण कार्तिकेयन (Narain Karthikeyan) नजर आ रहे हैं। जिसे लाखों-करोड़ों लोगों ने देखकर पसंद किया है। विज्ञापन में स्मार्ट टायर के महत्व और लाभ पर ज़ोर दिया गया है। यह बताया गया है कि यह किस तरह स्मार्ट टायर नियंत्रित और अत्याधुनिक सुरक्षा वाला टायर है। जिसका प्रदर्शन उत्कृष्ट होगा। 

भारत की जनता को इस स्मार्ट टायर से रूबरू कराने के लिए ब्रांड प्रभावशाली अभियान चला रहा है। कंपनी के मुताबिक यह स्मार्ट टायर वाहन चालक के अनुभव को बदल कर रख देगा। नए युग में नई तकनीकी के साथ आया यह स्मार्ट टायर कनेक्टिविटी और स्मार्ट उपकरणों की रेस में शामिल होकर ग्राहकों की पसंद बनने को तैयार है। सोशल मीडिया पर भी कई बड़े सितारों द्वारा इस स्मार्ट टायर (Smart Tyre With Brain) का प्रमोशन किया जा रहा है।

जिस तरह कंपनी का विज्ञापन है और लोगों ने इसे पसंद किया है, यह एक सफल विज्ञापन बन गया है। साथ ही कई लोगों के दिमाग पर इस विज्ञापन advertisment ने छाप भी छोड़ी है। भारत देश में जिस तेजी से गाड़ियों की दुर्घटनाएं होती है, लगता तो यही है कि इस तरह के टायर (Smart Tyre With Brain) को अपनाने में लोग देर नहीं करेंगे।

TWN In-Focus