ओटीटी कंटेंट है मनोरंजन का भविष्य?

1105
06 Dec 2021
7 min read

Post Highlight

ओटीटी प्लेटफॉर्म आज के समय का एक बेहतर विकल्प है । आप अपनी ज़रूरत के मुताबिक कंटेंट इसके माध्यम से देख सकते हैं। कोविड के दौर में इस व्यवसाय को काफ़ी उड़ान मिली। आज पूरी दुनिया इसको ही सम्पूर्ण सिनेमाघर मान बैठी है। तो क्या ये मनोरंजन का भविष्य है?

Podcast

Continue Reading..

इस बात को कहने में कोई आश्चर्य नहीं है कि 2020 में ऑनलाइन स्ट्रीमिंग बढ़ी है। 2019 में इसका इस्तेमाल लगभग एक तिहाई ही था। ओवर-द-टॉप (ओटीटी) कंटेंट पारंपरिक प्रसारण traditional broadcast के बजाय इंटरनेट कनेक्शन Internet connection के माध्यम से वितरित किसी भी कंटेंट के लिए बनाया गया है। कोविड के दौर ने इस व्यवसाय को और स्थापित किया है तथा वृद्धि प्रदान की है। वैसे तो यह पहले से भी प्रभावशाली था, परन्तु आजकल यह उद्योग तेज़ी से उभरा है जिसे आप सुपरचार्ज कह सकते हैं।

मनोरंजन का भविष्य?

कोई नहीं जानता था कि कोरोना के बाद मनोरंजन का भविष्य क्या होगा, जब हर तरह के सिनेमाघर एक लम्बें समय के लिए बंद हो चुके थे, तब OTT को उभरती हुई शुरुआत के रूप में देखा जाने लगा। उदाहरण के तौर पर देखें तो, रिलीज की तारीख में लंबी देरी के बाद - वंडर वुमन wonder women 1984 फिल्म ने स्ट्रीमिंग सेवा एचबीओ मैक्स HBO MAX पर अपना यूएस प्रीमियर दिया, यह एक ऐसा कदम था जब बड़े परदे की फ़िल्में अपने आप को एक नए आयाम में ढालने की कोशिश में थी।

ओटीटी कंटेंट के लिए कदम

विशेष रूप से युवा दर्शकों के बीच स्ट्रीमिंग कम्पनियां सदस्य-आधारित member-based हैं। एक शोध के अनुसार, एक चौथाई से अधिक मिलेनियल्स और उपभोक्ताओं ने मोबाइल ऐप द्वारा इस की सदस्यता को खरीदा ताकि वे बेहतर अनुभव का लुत्फ़ ले सकें और साथ ही साथ विज्ञापन-मुक्त स्क्रींनिंग का मजा लेने में सक्षम हो सकें। इससे OTT प्लेटफॉर्म्स का काफी फ़ायदा होना शुरू हो गया। देखा जाए तो यह मोबाइल विज्ञापनदाताओं advertisers के लिए अच्छी खबर नहीं है, लेकिन यह उन कंपनियों के लिए अच्छी खबर है जो अपने ग्राहकों को पेड-फॉर कंटेंट  Paid-For Content की पेशकश करना चाहती हैं।

OTT कंटेंट एक वैश्विक पहुंच प्रदान करता है

इस प्रौद्योगिकी Technology को अपनाने से व्यवसायों में लोगों की बदलती आदतों के अनुकूल होने में मदद मिल सकती है। OTT का वैश्विक स्तर पर बढ़ता जाल एक जिज्ञासु दर्शक को भुगतान करने वाले ग्राहक में बदलने की संभावना को बढ़ा सकता है। 2019 में ओटीटी मार्केटिंग OTT marketing का मूल्य दुनिया भर में $85 बिलियन से अधिक था और इसका लगभग एक चौथाई तीन साल के समय में कैरियर बिलिंग के माध्यम से भुगतान किया जा चुका है। देखा जाए तो यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि पहले से कहीं अधिक इस व्यवसाय में विविधता आयी है और दर्शकों की संख्या में इज़ाफा हुआ है। 

ओटीटी प्लेटफार्म पर आनंद लेने हेतु इंटरनेट का रिचार्ज है ज़रुरी 

यदि आप कम खर्चे में रिचार्ज करवाने का विकल्प खोज रहे हैं, तो रिचार्ज के रूप में कैरियर बिलिंग माध्यम को अपनाने के लाभ भरपूर हैं। इसका सबसे बड़ा फ़ायदा उपभोक्ताओं को अपेक्षाकृत कम लागत पर वैश्विक पहुंच प्रदान करने की क्षमता है। दुनिया भर में 5 बिलियन से अधिक मोबाइल उपयोगकर्ताओं और 4.5 बिलियन इंटरनेट उपयोगकर्ताओं Internet Users  का जमाव है, वैश्विक मोबाइल कनेक्टिविटी का मतलब है, आपका पूरे विश्व से एक सूत्र में बंधे होना।

TWN In-Focus