अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस, 17 नवंबर- जानें क्यों मनाते हैं यह दिवस

319
17 Nov 2022
7 min read

Post Highlight

अन्तरराष्ट्रीय छात्र दिवस International Students Day प्रत्येक वर्ष '17 नवम्बर' को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस पर दुनिया को यह बताता है कि एक शिक्षित छात्र सम्पूर्ण विश्व के लिए एक वरदान की तरह है। इसलिए हम सबको अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस पर शिक्षा की शक्ति यानि छात्रों की शक्ति को समझना है। यह एक ऐसा दिन है जब हम प्राग में उन हजारों छात्रों की बहादुरी को याद करते हैं जिन्होंने राष्ट्रीय गौरव और उच्च शिक्षा के अधिकार के लिए लड़ाई लड़ी। 1939 में, नाजी सेना ने बिना किसी मुकदमे के नौ प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर लिया और मार डाला। दरअसल चेकोस्लोवाकिया की राजधानी प्राग Prague the capital of Czechoslovakia में वहां के छात्रों और शिक्षकों ने एक प्रदर्शन का आयोजन किया था। वह प्रदर्शन देश की स्थापना के वर्षगांठ के मौके पर था। नाजियों ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चला दीं जिससे मेडिकल का एक छात्र मारा गया। इसके अलावा 1,200 से अधिक छात्रों को यातना शिविरों में भेज दिया और कई जीवित नहीं रहे। अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस मूल रूप से प्राग विश्वविद्यालय के 1,200 से अधिक छात्रों के स्मरणोत्सव का दिन है। अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस उनके बलिदान को याद करता है। 1939 में नाजियों द्वारा धावा बोलने वाले चेक विश्वविद्यालयों और बाद में मारे गए छात्रों और यातना शिविरों में भेजे जाने वाले छात्रों की याद में, अब इसे कई विश्वविद्यालयों द्वारा चिह्नित किया जाता है। शिक्षा का अधिकार आज भी कई देशों में एक संघर्ष बना हुआ है। इस अंतर्राष्ट्रीय दिवस छात्रों को शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति और अन्य संसाधनों के बारे में जागरूक करें। तो आइये आज इस अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस पर हम Pledge to protect the rights of students and youth छात्रों और युवाओं के अधिकारों की रक्षा करने का संकल्प लेते हैं। 

Podcast

Continue Reading..

ये हम सब जानते हैं कि छात्र किसी भी देश का भविष्य होते हैं और सिर्फ भविष्य ही क्यों वो एक देश की ताकत भी होते हैं। क्योंकि वो हमारा आने वाला कल होते हैं इसलिए उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी लेना, उनकी ताकत को समझना और उन्हें अच्छे संस्कारों के साथ शिक्षित करना बेहद जरुरी है। अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस दुनिया भर के छात्रों के लिए एक साथ आने और An opportunity to celebrate the power of education शिक्षा की शक्ति का जश्न मनाने का अवसर है। यह भेदभाव या उत्पीड़न का सामना करने वाले छात्रों सहित सभी छात्रों के अधिकारों के लिए खड़े होने का भी दिन है। अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस दुनिया भर के विश्वविद्यालयों के लिए एक अवसर बन गया है कि वे अपने अंतरराष्ट्रीय छात्रों द्वारा किए गए अच्छे कामों का बखान करें। हर साल 17 नवंबर को दुनिया भर के छात्र अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस मनाते हैं और हजारों छात्र कार्यक्रमों में पूरे उत्साह के साथ भाग लेते हैं। दरअसल इस दिन के साथ बहुत ही दुखद घटना जुड़ी है। चलिए आज आपको अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस INTERNATIONAL STUDENTS DAY 2022 के बारे में विस्तार से बताते हैं। 

अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस का इतिहास History Of International Students' Day

अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस का इतिहास 28 अक्टूबर, 1939 की घटना से जुड़ा है। 28 अक्टूबर, 1939 को नाज़ी कब्जे वाले चेकोस्लोवाकिया की राजधानी प्राग Prague the capital of Czechoslovakia में वहाँ के छात्रों और शिक्षकों ने अपने देश की स्थापना की वर्षगाँठ के अवसर पर एक प्रदर्शन का आयोजन किया था। दरअसल चेकोस्लोवाकिया के एक हिस्से पर नाजियों का कब्जा था। उसी चेकोस्लोवाकिया की राजधानी प्राग में वहां के छात्रों और शिक्षकों ने एक प्रदर्शन का आयोजन किया था। वह प्रदर्शन देश की स्थापना के वर्षगांठ के मौके पर था। नाजियों ने प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चला दीं जिससे मेडिकल का एक छात्र मारा गया। जब उस छात्र का अंतिम संस्कार हुआ तो उस समय भी प्रदर्शन किया गया। तब बहुत सारे प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया। फिर 17 नवंबर, 1939 को नाजी सैनिक छात्रों के हॉस्टल में आकर 1200 छात्रों को गिरफ्तार किया और और एक यातना शिविर में बंद कर दिया। छात्रों को यातनाएँ दी गयी और फिर उनमें से नौ को यातना शिविर में फांसी दे दी गई। यहाँ तक कि नाजी सैनिकों ने चेकोस्लोवाकिया में सभी कॉलेजों को बंद करा दिया। आज उन छात्रों की बहादुरी को हर कोई याद करता है क्योंकि उन छात्रों के साहस की वह घटना कभी न भूलने वाली है। इस विचलित कर देने वाली घटना के दो वर्ष बाद फ़ासिज़्म (फासीवाद) के ख़िलाफ़ लड़ाई लड़ने वाले छात्रों को लंदन में एक अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन an international conference in London में बुलाया गया, यहाँ पर यह फैसला किया गया कि नाज़ियों द्वारा मारे गए छात्रों की याद में अब हर वर्ष '17 नवम्बर' को 'अन्तरराष्ट्रीय छात्र दिवस' International Students' Day मनाया जाएगा। तभी से यह दिवस मनाया जाता है। 

अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस कैसे मनाएं How To Celebrate International Students Day? 

अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस 17 नवंबर को सालाना आयोजित होने वाले छात्र समुदाय का एक अंतरराष्ट्रीय उत्सव है। यह एक ऐसा दिन है जब हम प्राग में उन हजारों छात्रों की बहादुरी को याद करते हैं जिन्होंने राष्ट्रीय गौरव और उच्च शिक्षा के अधिकार के लिए लड़ाई लड़ी। उनकी याद में कैसे मनाएं अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस जानते हैं -

  • अपने विश्वविद्यालय में कार्यक्रम आयोजित करें Organize Events At Your University

अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस न केवल छात्रों और युवाओं की शक्ति के बारे में बल्कि विविधता की ताकत के बारे में भी याद दिलाता है। इस दिन आप बहुसंस्कृतिवाद का जश्न मनाने वाले कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए अपने विश्वविद्यालय को प्रोत्साहित करें। दुनिया भर के कई कॉलेज, यूनिवर्सिटी सांस्कृतिक बहुलता और विविधता के प्रदर्शन के लिए इस मौके का इस्तेमाल करती हैं। 

  • सोशल मीडिया पर इस बारे में बात करें Talk About It On Social Media

कुछ यूनिवर्सिटी छात्रों के लिए खास गतिविधियों का आयोजन करती हैं। अपने आसपास अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस के बारे में बात करें। सोशल मीडिया पर संसाधन और जानकारी साझा करें। यूनिवर्सिटियों के अलावा कई छात्र संगठन भी अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस के अवसर पर कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। वे सोशल मीडिया पर भी अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस के बारे में संदेश फैलाते हैं।

  • किसी नए छात्र के साथ बातचीत करें

हमेशा आगे बढ़ो और सब छात्रों से समान व्यवहार रखें। भेदभाव को मिटा दें और कक्षा में एक नए छात्र को अपना परिचय दें, उससे दोस्ताना व्यवहार करें चाहे वह किसी भी जाति, धर्म या मजहब का हो। क्योंकि रूढ़िवादिता और पूर्वकल्पित धारणाओं को तोड़ने के लिए दोस्ताना संबंध जैसा कुछ नहीं है।

अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस पर जानिए शिक्षक कैसे बनाए, स्टूडेंट्स से मजबूत रिश्ता

17 नवंबर को हर साल दुनिया भर के छात्र अंतरराष्ट्रीय छात्र दिवस मनाते हैं। इस दिन हजारों छात्र कार्यक्रमों में पूरे उत्साह के साथ भाग लेते हैं। इस दिन को कई देशों में छात्रों के साथ साथ शिक्षक भी उत्साह के साथ साथ मनाते हैं। छात्र और शिक्षक का रिश्ता है ही इतना खूबसूरत। वैसे भी हमारे समाज में गुरु या शिक्षक को बहुत बड़ा दर्जा दिया गया है। हालांकि आज के समय में पहले जैसे छात्रों और शिक्षकों का मिलना मुश्किल है। एक छात्र को महान बनाने के लिए शिक्षकों को भी मेहनत और प्रयास करना पड़ता है। तो आज उन कुछ जरूरी बातों को जान लेते हैं जिससे शिक्षक, छात्रों के साथ मजबूत रिश्ता बना सके। 

  • शिक्षक, छात्रों के साथ खुलकर संवाद करें Communicate Openly With Students

हर शिक्षक को चाहिए कि वह अपने छात्रों से खुलकर संवाद करें। क्योंकि जब तक शिक्षक छात्रों के मन की बातें नहीं समझेंगे तब तक छात्र आपसे कुछ भी पूछने से डरेगा और इस तरह से छात्र पिछड़ जायेगा। शिक्षक को छात्रों को हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहिए। साथ ही छात्र की परेशानी को सुलझाने का प्रयास करना चाहिए। 

  • शिक्षक को अपने छात्र पर विश्वास रखना चाहिए Teacher Should Have Faith In His Student

ये हम सब जानते हैं कि किसी भी रिश्ते में विश्वास होना बहुत जरूरी होता है। इसलिए शिक्षक को भी अपने छात्र पर विश्वास रखना चाहिए। क्योंकि अधिकतर छात्र अपने टीचर को ही अपना आदर्श मानते हैं। इसलिए शिक्षक और छात्र के बीच मजबूत रिश्ता कायम रखने के लिए शिक्षक को छात्र पर विश्वास बनाये रखना चाहिए।

  • छात्र की क्षमताओं को जानें Know Student's Abilities

एक शिक्षक की सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी यह होती है कि वह छात्र की क्षमताओं को जानें। यानि छात्र के अंदर छिपी हुए प्रतिभा को बाहर लाने की कोशिश करें। वह क्या करना चाहता है और उसकी रूचि किन चीजों में है, ये जानने की कोशिश करें। समय समय पर शिक्षक को छात्र की काउंसलिंग करते रहना चाहिए। साथ ही ये भी जानने की कोशिश करें कि छात्र का बेहतर भविष्य किस दिशा में हो सकता है।

  • छात्र का प्रेशर नहीं, प्रेरणा बनें

एक शिक्षक को छात्रों को प्रेशर नहीं देना चाहिए बल्कि छात्रों को जीवन में कुछ बड़ा करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। छात्रों से प्यार से पेश आएं। उन्हें बताएं कि उनसे हर किसी को उम्मीदें हैं। एक शिक्षक को छात्रों के साथ इस तरह बर्ताव करना चाहिए कि छात्र उनसे कोई भी बात बताने में हिचकिचायें नहीं। 

Also Read : World Food Day 2022 : दुनियां में कोई भूखा ना सोये

अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस क्यों महत्वपूर्ण है Why Is International Students' Day important ?

  • शिक्षा के महत्व की याद दिलाता है Reminds Us Of The Importance Of Education

अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस हमें शिक्षा के महत्व की याद दिलाता है। आज हमें शिक्षा के विशेषाधिकार के महत्व की याद दिलाई जाती है। यह हमें आगे बढ़ने रहने के लिए प्रेरित करता है, चाहे इसका परिणाम कुछ भी हो।

  • छात्र सक्रियता का महत्व

यह दिन है छात्रों की सक्रियता को याद करता है। छात्र-नेतृत्व वाली सक्रियता ने फासीवादियों और निरंकुशों के अधिकार को चुनौती दी है। उन छात्रों की शक्ति आने वाली पीढ़ियों को हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा।

  • यह युवाओं का उत्सव है It's A Festival Of Youth

छात्र देश का भविष्य हैं। वह कल के नेता, विचारक, निर्माता और देश की शक्ति हैं। शिक्षा हर किसी के लिए जरुरी है। उच्च शिक्षा हर किसी को अपने जीवन और दुनिया में बदलाव लाने में मदद करती है। अंतर्राष्ट्रीय छात्र दिवस युवा लोगों और शिक्षा के उनके अधिकारों का जश्न मनाता है।

TWN Special