International Friendship Day 2022: सम्बन्धों को मज़बूत करने का दिन

349
30 Jul 2022
6 min read

Post Highlight

हर साल 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day 2022) के तौर पर मना जाता है। ये दिन दोस्तों के लिए खास होता है। परिवार से अलग आपके अपने, जो आपके विश्वासपात्र होते हैं, जिनके साथ आप अपने सुख दुख बांटते हैं, दोस्त होता है। दोस्त आपके जीवन का वह सदस्य है, जो आपकी खुशी में खुश होता है। सदैव आपका भला चाहता है। जरूरी नहीं कि दोस्त हमेशा साथ ही हों। दूर बैठे लोग भी आपके दोस्त हो सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस की शुरुआत दुनियाभर के देशों के बीच मैत्री संबंध को बढ़ावा देने के लिए की गई। ऐसे में अगर आपका दोस्त साथ हो या फिर आपकी दोस्ती लॉन्ग डिस्टेंस (Friendship long distance) हो तो भी इस मित्रता दिवस पर उन्हें  शुभकामनाएं देकर महसूस कराएं कि आपके जीवन में वह कितने खास हैं। अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस (International friendship day) के मौके पर अपने प्रियजनों को भेजें ये खूबसूरत शुभकामना संदेश (Beautiful greetings)।

#InternationalFriendshipday2022
#HappyFriendshipDay
#HappyFriendshipDayWishes

Podcast

Continue Reading..

अगर माता-पिता, परिवार और भाई-बहन आपके मार्गदर्शक (Guide) होते हैं तो आपके दोस्त आपके साथी होते हैं। दोस्त आपके जीवन में आपके साथ हर सुख-दुख में साथ होते हैं। एक दोस्त हमें खुद पर विश्वास दिलाता है, जब चीजें अच्छी नहीं लगती हैं या हमें हमारे सबसे बुरे दौर से हम गुजर रहे हो, दोस्त उस वक्त भी हमारे साथ होते हैं। दोस्तों के लिए सबसे खास दिन होता है फ्रेंडशिप डे (Friendship day) । इस दिन स्कूल में बच्चे अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप बैंड (Friendship band) बांधते है और फ्रेंडशिप डे विश करते है  इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को हर साल मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का प्रस्ताव पहली बार 1958 में विश्व मैत्री धर्मयुद्ध (World Friendship Crusade) द्वारा प्रस्तावित किया गया था, जो एक अंतरराष्ट्रीय नागरिक संगठन (International civil society) है। ये अंतरराष्ट्रीय संगठन दोस्ती (International organization friendship) के माध्यम से शांति की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अभियान चलाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने औपचारिक रूप (Formally) से 2011 में इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे को अपनाया था

जानिए क्या है इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे का इतिहास (What is The History Of International Friendship Day)  

विश्व मैत्री धर्मयुद्ध के प्रस्ताव से पहले भी, शायद ग्रीटिंग कार्ड नेशनल एसोसिएशन (Greeting Cards National Association) द्वारा पहली बार दोस्ती दिवस मनाने की अवधारणा पेश की गई थी। 1920 के दशक में ग्रीटिंग कार्ड नेशनल एसोसिएशन ने ग्रीटिंग कार्ड की बिक्री बढ़ाने के लिए एक मित्रता दिवस के विचार को बेचने की कोशिश की थी। लेकिन उस वक्त लोगों ने इसको स्वीकार नहीं किया था। 1930 में हॉलमार्क कार्ड्स (Hallmark cards) , इंक के संस्थापक (Founder of Inc.) , जॉयस हॉल (Joyce Hall) ने 2 अगस्त को पहला व्यापक रूप से ज्ञात राष्ट्रीय मित्रता दिवस (National friendship day) बनाया, लेकिन यह भी उसी वक्त खत्म हो गया था।

उस वक्त ये कौन जानता था कि इतने सालों बाद इस विचार को मानने वाले लाखों लोग होंगे। ग्लोबल फ्रेंडशिप डे की अवधारणा पहली बार 20 जुलाई, 1958 को डॉ रेमन आर्टेमियो ब्राचो (Dr. Ramon Artemio Bracho) द्वारा पराग्वे (Paraguay) के एक शहर प्यूर्टो पिनास्को (Puerto pinasco) में अपने दोस्तों के साथ खाने के दौरान प्रस्तावित की गई थी। इसी बैठक के दौरान विश्व मैत्री धर्मयुद्ध संगठन का जन्म हुआ।

संयुक्त राष्ट्र फ्रेंडशिप डे पर क्या कहती है? (What does the United Nations say on Friendship Day?)

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे लोगों के बीच शांति और सामाजिक सद्भाव (Social harmony)  को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। संयुक्त राष्ट्र (United Nations) का फ्रेंडशिप डे पर कहना है, हमारी दुनिया कई चुनौतियों, संकटों और विभाजन की ताकतों का सामना करती है, जैसे कि गरीबी, हिंसा और मानवाधिकारों का हनन (Poverty, violence and human rights abuses), ऐसे में फ्रेंडशिप डे दुनिया के लोगों के बीच शांति, सुरक्षा, विकास और सामाजिक सद्भाव (Peace, Security, Development and Social Harmony) को बढ़ावा देता है। दोस्ती के माध्यम से सौहार्द के बंधनों को जमा करके और विश्वास के मजबूत संबंधों को विकसित किया जा सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस क्यों महत्वपूर्ण है? (Why is International Friendship Day important?) 

मित्रता के लिए अन्य लोगों के लिए सहानुभूति, करुणा और चिंता (Sympathy, Compassion and Concern) की आवश्यकता होती है। दोस्ती को महत्व देकर और उसका जश्न मनाते हुए, हम इन विशेषताओं को बढ़ावा देते हैं और जीवन के प्रति अधिक निस्वार्थ और आभारी दृष्टिकोण (Selfless and grateful attitude) अपनाते हैं।

सांस्कृतिक मतभेदों के बावजूद, अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस दुनिया भर के समुदायों को एक दूसरे के साथ अपने बंधन को मजबूत करने में मदद कर सकता है। व्यापक और दूरगामी प्रभावों (Broad and far-reaching effects) के साथ, यह दिन एक अधिक दयालु और शांतिपूर्ण दुनिया (kind and peaceful world) के निर्माण में योगदान दे सकता है। 

अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस कैसे मनाएं (How to Celebrate International Friendship Day)

  • किसी मित्र को फ़ोन करें और चैट करें।

  • किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करें जिससे आपने कुछ समय से  बात नहीं की हो।

  • अपने दोस्त से मिले उसके साथ घूमने जाये, समय बिताये ।

Also Read: क्‍या है Stranger Things अमेरिकी सीरीज का प्‍लॉट

अंतर्राष्ट्रीय मैत्री दिवस के लिए चार  Classroom activities

  • दोस्ती का फ्रेंडशिप बैंड बांधे 

  • आप अपने दोस्तों के बारे में क्या पसंद करते हैं, इसकी एक लिस्ट बनाये और इसे उनके साथ शेयर करें

  • इस बारे में सोचें कि एक अच्छा दोस्त क्या होता है

  • FRIENDSHIP शब्द के साथ एक एक्रोस्टिक कविता (Crostic poem) लिखें।

वैसे तो दोस्तों के साथ इस को खास बनाने के लिए कई तरीके हैं लेकिन इनमें से एक उन्हें प्यारे बधाई संदेश भेजना। आप भी अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे विश करना चाहते हैं तो इस तरह के बधाई संदेश भेज सकते हैं।

#Happy Friendship Day 2022 

"ऐ बारिश जरा थम के बरस,

जब मेरा यार आए तो जम के बरस,

पहले ना बरस की वो आ न सके,

फिर इतना बरस की वो जा न सके।"

 

"वो स्कूल वाली मस्ती, वो कॉलेज वाली आवारगी आओ फिर से करते हैं

बचपन की वो मासूमियत जीवन में फिर से भरते हैं

कहां खो गए वो बेफिक्री वाले दिन

मिलें ना मिलें दोस्त पर हम हर पल तुम्हें याद करते हैं।"
 

"दोस्ती कोई खोज नहीं होती

दोस्ती किसी से हर रोज नहीं होती

अपनी जिंदगी में हमारी मौजूदगी को बेवजह न समझना

क्योंकि पलकें आखों पर कभी बोझ नहीं होतीं।"

"दोस्तों की दोस्ती में कभी कोई रूल नहीं होता है

और ये सीखने के लिए कोई स्कूल नहीं होता है।"

TWN Special