नए स्टार्टअप की ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने का तरीका

1995
05 Jan 2022
8 min read

Post Highlight

किसी भी बिजनेस Business का आज के इस बदलते दौर में ऑनलाइन Online Presence होना बेहद जरूरी है, यहां तक कि अगर आप ऑनलाइन से जुड़ा व्यवसाय नहीं कर रहे हैं, तो भी आपके लिए ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करवाना बेहद जरूरी है।

Podcast

Continue Reading..

किसी भी बिजनेस Business का आज के इस बदलते दौर में ऑनलाइन Online Presence होना बेहद जरूरी है, यहां तक कि अगर आप ऑनलाइन से जुड़ा व्यवसाय नहीं कर रहे हैं, तो भी आपके लिए ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करवाना बेहद जरूरी है। 

व्यवसाय के किसी ना किसी मोड़ पर व्यवसाय कर रहे मालिक को इस बात का अंदाजा जरूर होता है कि, उन्हें ऑनलाइन मौजूदगी दर्ज करानी चाहिए, बाजार Market में आजकल ज्यादातर लोग ऑनलाइन मौजूदगी दर्ज करवा चुके हैं और अपने प्रतियोगियों से अलग दिखने की श्रेणी में यह काफी अच्छा काम करता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने वाले हैं कि, कैसे आप अपने नए स्टार्टअप की ऑनलाइन उपस्थिति Online Presence को बढ़िया बना सकते हैं।

ऑनलाइन उपस्थिति के लिए योजना बनाएं

जब आप अपने स्टार्टअप Startup को चलाते हुए, एक वेबसाइट बनाने Website making और सोशल मीडिया पर उपस्थिति Social Media Presence  दर्ज कराने की प्रक्रिया में होते हैं, तो यह एक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य होता है और इन सभी चीजों को एक साथ करते हुए आप परेशान हो सकते हैं। इससे निजात पाने के लिए आपको एक बढ़िया योजना और रणनीति बनानी होगी। स्टार्टअप में किस तरह काम होगा इसकी योजना और रणनीति के साथ-साथ आपको इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि, सोशल मीडिया और अपनी वेबसाइट पर आपको किस तरह का काम करना है। आपको तय करना होगा कि, आप लोगों को क्या दिखाना चाहते हैं। इसके लिए आपको काफी शोध करना होगा। आप अपने प्रतियोगियों की ऑनलाइन उपस्थिति से भी थोड़ी सीख ले सकते हैं, लेकिन अगर आपने ऑनलाइन उपस्थिति के लिए योजना और रणनीति नहीं बनाई है, तो ऑनलाइन मौजूदगी में आप खुद को विफल पाएंगे।

उच्च स्तर के कंटेंट बनाने पर ध्यान दें

आपके व्यवसाय की ऑनलाइन उपस्थिति अच्छी रहे, इसके लिए आपको उच्च स्तर के Quality Content for online presence कंटेंट बनाने की जरूरत है, यह आपके स्टार्टअप को सफलता की तरफ ले जाता है। इसलिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का निर्माण करना बेहद जरूरी है। आपको व्यवसाय के लिए और अपने ग्राहकों के लिए उच्च स्तर का ऐसा कंटेंट बनाना होगा, जो सूचित भी करता हो और शिक्षित भी करता हो, इसमें आपको समय लग सकता है, लेकिन आपको इसके लिए समय और पेशेवर लोगों की जरूरत पड़ेगी। यह आपको तय करना होगा कि, आप अच्छे कंटेंट के लिए पेशेवर लोगों को चुनते हैं या फिर किसी अच्छी मार्केटिंग एजेंसी Marketing agency की सहायता लेकर इसे पूरा करते हैं।

ध्यान दें कि आपके लक्षित दर्शक क्या चाहते हैं?

व्यवसाय करते वक्त अपने लक्ष्य को पाने के लिए दर्शकों तक पहुंचना, उनकी बात को समझना और यह पता लगाना कि, आखिर वे क्या चाहते हैं आपके स्टार्टअप के लिए बड़ा ही महत्वपूर्ण है। जब आप एक पेशेवर ऑनलाइन उपस्थिति Professional online presence बनाने पर ध्यान लगाते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना ध्यान और प्रयास इस बात पर रखें कि, आप के दर्शक क्या चाहते हैं और क्या उम्मीद करते हैं? दर्शकों के बारे में ना सोचना और उनकी प्रतिक्रिया ना लेना आप को हानि पहुंचा सकता है। ग्राहक ही आपके व्यवसाय को चलाते हैं, इसलिए हमेशा ग्राहकों के बारे में सोच कर निर्णय लें।

आपके प्रतियोगी क्या करते हैं, इस पर भी ध्यान दें

हर व्यवसाय में आपके प्रतियोगी जरूर होते हैं, अपने प्रतियोगियों से आप किस तरह निपटते हैं, यह आप पर निर्भर करता है, जब आप अपने व्यवसाय के लिए ऑनलाइन उपस्थिति की बात करते हैं, तो आपको यह देखना होगा कि, आप के प्रतियोगी क्या कर रहे हैं, उनके द्वारा दी जा रही ऑनलाइन सेवाएं कैसी हैं और इसमें क्या कमी नजर आती है। जब आप अपने प्रतियोगियों की गतिविधियों को देखते हैं, तो आप खुद में भी बदलाव कर सकते हैं। 

उम्मीद करते हैं कि, अगर आप नए स्टार्टअप की शुरुआत कर चुके हैं और अभी तक आपने स्टार्टअप के लिए ऑनलाइन उपस्थिति में कदम ही रखा है, तो यह उपाय आपको जरूर ऑनलाइन विधा में वरिष्ठ बना देंगे।

TWN In-Focus