पॉम के पौधे से बढ़ाएं घर की सुंदरता

1407
14 Jan 2022
7 min read

Post Highlight

दरअसल पॉम Palm Plant एक खास किस्म का पौधा है। अगर इसे घर में इस्तेमाल किया जाए तो यह घर के इंटीरियर Home Interior को बेहतरीन बना देता है। आप घर में इसको आसानी से लगा सकते हैं। इसे आप किसी कंटेनर में रख कर भी लगा सकते हैं। यहां तक कि लोग इसे अपने घर में स्टडी टेबल Study Table पर भी इस्तेमाल करते हैं।

Podcast

Continue Reading..

पॉम Palms के पौधे के बारे में शायद आप नहीं जानते हो, लेकिन यह पौधा जहां उग जाए वहां की सुंदरता बढ़ा देता है। इसे कई लोगों के घर के बगीचों में देखा जाता है और कई बार इसे आप लोगों के घर में सुंदरता बढ़ाते हुए भी देखते हैं। लोग इसे सुंदरता बढ़ाने के लिए अपने घरों के कोनों में रखते हैं। पॉम नामक इस पौधे को ताड़ की तरह दिखने वाला पौधा भी कहते हैं। 

जिसकी कई प्रजातियां बाजार में मौजूद हैं। इसे आप नर्सरी से खरीद सकते हैं। दरअसल पॉम एक खास किस्म का पौधा है। अगर इसे घर में इस्तेमाल किया जाए तो यह घर के इंटीरियर Home Interior को बेहतरीन बना देता है। आप घर में इसको आसानी से लगा सकते हैं। इसे आप किसी कंटेनर में रख कर भी लगा सकते हैं। यहां तक कि लोग इसे अपने घर में स्टडी टेबल Study Table पर भी इस्तेमाल करते हैं। यह सुंदरता के साथ-साथ आपको शांति की अनुभूति भी देता है। आइए जानते हैं कि किस तरह आप अपने घर में पॉम का पौधा Palm Plant लगा सकते हैं।

पॉम पौधे की खास जानकारी

पौधों के बारे में जानकारी रखने वाले विशेषज्ञ बताते हैं कि, ज्यादातर इस पौधे की कुछ विशेष प्रजाति को ही उगाया जाता है। जिसमें कॉर्डीलाइन Cordyline, ऑस्ट्रेलियाज Australis और चाइनीस Chinese Windmill विंडमिल पॉम सबसे खास है। इस तरह के पॉम पौधो को लगाने के लिए तेज धूप, अच्छा वातावरण और पानी बड़ आवश्यक होता है। इस तरह के पौधे लगाने के लिए आपको पर्याप्त नमी और उत्कृष्ट पानी निकालने के लिए व्यवस्था करनी होगी। आप को सुनिश्चित करना होगा कि आप इस पौधे के लिए अच्छे मिश्रण वाली मिट्टी Mix soil का इस्तेमाल करें। मिट्टी में जैविक पदार्थों को मिलाने के साथ उसे भुरभुरा बना लें। आदर्श मिट्टी बनाने के लिए आप गोबर खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं, हालांकि इसे आप सामान्य मिट्टी में भी उगा सकते हैं, लेकिन जो बात हमने बताई है उसका उपयोग करेंगे, तो आपको ज्यादा अच्छा और खूबसूरत पौधा देखने को मिलेगा। इसके अलावा अगर इसकी और भी कुछ खास किस्मों की बात की जाए तो पार्लरपॉम आजकल भारत में सबसे ज्यादा उगाया जा रहा है। पार्लर पॉम में पतले तने और बड़े सुंदर पंख वाले पत्ते देखने को मिलते हैं। इसके अलावा बैंबूपॉम, पिग्मीडेटपॉम, फैनपॉम आदि भी इसकी कुछ खास प्रजातियां हैं।

कहाँ-कहाँ लगा सकते हैं पॉम का पौधा

यह पौधा साल भर उग सकता है, जिसे अच्छे प्राकृतिक वातावरण की जरूरत होती है। जहां अच्छी धूप आती है, वहां यह पौधा काफी सुंदर रूप लेता है। आप इसे दक्षिण पूर्व  या पश्चिम की ओर की खिड़की के पास आती धूप में रख सकते हैं। अधिकांश घरों में इंडोर खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग ऐसे स्थानों का उपयोग करते हैं, जहां धूप मिलती हो, लेकिन आप अपनी जरूरत के मुताबिक इसे अंदर या बाहर भी कर सकते हैं। अगर आपके घर के बाहर धूप आती है तो आप इसे बाहर रहने दें, क्योंकि यह काफी हल्का होता है। आपको इसे इधर-उधर करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी। अगर आपके घर में धूप नहीं आती तो आप इसे धूप में रख कर वापस अंदर ला सकते हैं। बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जब भी आप इस पौधे को लगाएं, तो ऐसे कंटेनर में लगाएं जिसे आप आसानी से उठा कर बाहर और अंदर ला सकें, ताकि आपको वजन उठाना ना पड़े।

उम्मीद करते हैं कि अगर आप भी बागवानी के शौकीन हैं और चाहते हैं कि अपने घर और भविष्य में एक नया पौधा लगाया जाए, तो इस जानकारी को जानने के बाद आप पॉम को जरूर चुनेंगे।

TWN In-Focus