यदि है मौसमी व्यवसाय तो ऐसे बढ़ाएं आय

598
24 Dec 2021
7 min read

Post Highlight

क्या आपका व्यवसाय मौसमी ग्राहकों पर निर्भर करता है? आप जानते हैं कि ऑफ-सीजन के दौरान व्यवसाय कितना धीमा हो सकता है। ग्राहकों को पूरे साल व्यस्त रखने और खरीदने के लिए इन विचारों को आजमाएं। यह सावधानीपूर्वक योजना बनाने और आपको पीक सीजन के बाद लंबे समय तक व्यवसाय चलाने के लिए रणनीति बनाने के बारे में है।

Podcast

Continue Reading..

क्या आपका व्यवसाय business मौसमी ग्राहकों seasonal customers पर निर्भर करता है? आप जानते हैं कि ऑफ-सीजन Off-Season के दौरान व्यवसाय कितना धीमा हो सकता है। ग्राहकों को पूरे साल व्यस्त रखने और खरीदने के लिए इन विचारों को आजमाएं। यह सावधानीपूर्वक योजना बनाने और आपको peak season के बाद लंबे समय तक व्यवसाय चलाने के लिए रणनीति बनाने के बारे में है।

एक व्यावसायिक के रूप में, आपको हमेशा खर्चों expenses को समझने और प्रबंधित करने की आवश्यकता होती है और यह मौसमी व्यवसायों seasonal businesses के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। एक बार जब आप अपने ऑफ-सीजन खर्चों को समझ लें, तो उन्हें कम करने के तरीकों की तलाश करें। आवश्यक खर्चों को कम करने और अनावश्यक लागतों को समाप्त करने के लिए खुद को समर्पित करें। सिर्फ इसलिए कि यह आपका ऑफ सीजन है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप कार्यों को पूरा नहीं कर सकते हैं और अपने व्यवसाय में सुधार नहीं कर सकते। व्यवसायों की इस धीमी गति का उपयोग कर्मचारियों employees को रणनीति strategy बनाने, योजना plan बनाने और प्रशिक्षित trained करने के लिए करना चाहिए।

ऑफ सीज़न यह अध्ययन करने का एक शानदार मौका है कि क्या सफलतापूर्वक काम किया और क्या नहीं। पिछले सीज़न के प्रदर्शन के परिणामस्वरूप हमें अलग तरीके से क्या करना शुरू करना चाहिए? हमें क्या करना बंद कर देना चाहिए और हमें क्या करना जारी रखना चाहिए?

ऑफ-सीजन के दौरान कीमतों को कम करना ग्राहकों customers को आकर्षित करने का सबसे आसान तरीका है। Flash Sale आयोजित करने का प्रयास करें। मौजूदा ग्राहकों तक पहुंचें और उन्हें अगले सीज़न के लिए विशेष पैकेज या अगले सीज़न के लिए तैयार करने के लिए उत्पादों और सेवाओं products & services की पेशकश करें। referral प्राप्त करने पर काम करें। संतुष्ट ग्राहकों से संपर्क करें और उन्हें रेफ़रल के लिए इनाम के तौर पर कूपन छूट coupon discount या उपहार की पेशकश कर सकते हैं।

अपनी ऑनलाइन समीक्षाएँ reviews बढ़ाएँ। पिछले ग्राहकों से अपने व्यवसाय की ऑनलाइन समीक्षा करने के लिए कहें। फिर अपनी समीक्षाओं पर ध्यान देना सुनिश्चित करें। यदि आपका मौसमी व्यवसाय मौसम से संबंधित है, तो अलग-अलग मौसम वाले नए बाजार में पहुंचने के लिए ऑफ-सीजन का उपयोग करें। स्थानीय ग्राहकों पर ध्यान दें। अपने ग्राहकों को शिक्षित करें। आप ग्राहकों को आपके उत्पादों या सेवाओं का अधिकतम लाभ उठाने में मदद करने के लिए क्या सिखा सकते हैं? पता करें कि आपके ग्राहक क्या चाहते हैं। क्या कोई ऐसा उत्पाद या सेवा है जिसे आपके मौसमी ग्राहक अक्सर मांगते हैं जो आप ऑफ़र नहीं करते हैं? यदि नहीं, तो एक ग्राहक सर्वेक्षण customer survey करें और देखें कि ग्राहक किन अन्य उत्पादों या सेवाओं में रुचि रखते हैं।

कम या बिना लागत वाली मार्केटिंग विधियों marketing strategy पर ध्यान दें। आपकी बिक्री धीमी होगी और आपका बजट ऑफ-सीज़न में छोटा होगा, इसलिए मार्केटिंग चैनलों पर ध्यान केंद्रित करें, जिन्हें पैसे से अधिक समय की आवश्यकता होती है।

अपने ऑफ-सीज़न के दौरान ग्राहकों के संपर्क में रहने के लिए ईमेल E-mail का उपयोग करें। यदि आप ऑफ-सीजन उत्पाद या सेवाएं बेचते हैं, तो ग्राहकों को उनके बारे में तब तक पता नहीं चलेगा जब तक आप संपर्क में नहीं रहते। ग्राहकों के लिए उपयोगी सामग्री प्रदान करने और उनके रडार पर बने रहने के लिए सोशल मीडिया social media और E-mail marketing दोनों का उपयोग करें।

आने वाले सीज़न के लिए अपनी मार्केटिंग योजना marketing plans बनाएं। अगले सीज़न के लिए अपनी मार्केटिंग योजना को ठीक करने के लिए इनका उपयोग करें और उन मार्केटिंग प्रोजेक्ट्स का ध्यान रखें, जिनके लिए आपके पास समय नहीं है।

TWN In-Focus